×

ऊर्जा मंत्री के औचक दौरे से मचा हड़कंप, चीफ इंजीनियर को मिली फटकार

योगी सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा सरकार की योजनाओं के क्रियान्‍वयन की असली तस्‍वीर देखने के लिए बुधवार को औचक निरीक्षण पर निकले। मंत्री के औचक निरीक्षण की खबर मिलते ही बिजली विभाग के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए।

Anoop Ojha
Published on: 28 Feb 2018 2:21 PM GMT
ऊर्जा मंत्री के औचक दौरे से मचा हड़कंप, चीफ इंजीनियर को मिली फटकार
X
ऊर्जा मंत्री के औचक दौरे से मचा हड़कंप, चीफ इंजीनियर को मिली फटकार

लखनऊ:योगी सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा सरकार की योजनाओं के क्रियान्‍वयन की असली तस्‍वीर देखने के लिए बुधवार को औचक निरीक्षण पर निकले। मंत्री के औचक निरीक्षण की खबर मिलते ही बिजली विभाग के अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए। मंत्री को निरीक्षण के दौरान बड़े पैमाने पर खामियां मिलीं, जिसके चलते चीफ इंजीनियर को मंत्री के गुस्‍से का सामना करना पड़ा।

उपकेंद्र पर नहीं मिले रिकार्ड

ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने बुधवार को राजधानी में पारा थाना क्षेत्र फतेहगंज (सरौसा गांव), दुबग्गा (आम्रपाली योजना), मोहनलालगंज और चिनहट में स्थापित33/11 केवी क्षमता के विद्युत उपकेंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्युत उपकेंद्रों का निरीक्षण कर नए कनेक्शन के लिए प्राप्त आवेदनों के अनुपात में दिए गए कनेक्शनों व रद्द हुए कनेक्शनों की संख्या, बड़े बकाएदारों से बिल वसूली के लिए की गई कार्रवाई और विद्युत आपूर्ति के एवज में प्राप्त राजस्व के रिकॉर्ड की जांच भी की। मंत्री ने उपकेंद्रों पर उपलब्ध रिकॉर्ड के अधूरे व अव्यवस्थित होने,रोजमर्रा के कार्यों से जुड़े उपकरणों का अद्यतन विवरण न होने,रिकॉर्ड रखने के लिए जगह तय न होने और मनमाने ढंग से कनेक्शन के आवेदन रद्द किए जाने के प्रकरणों का संज्ञान लिया। लापरवाही के लिए अधिकारियों को जवाबदेही तय करने को कहा और नाराजगी व्‍यक्‍त की।

अधिकारियों को लगाई फटकार

मंत्री ने निरीक्षण के क्रम में सरौसा में नए कनेक्शनों के रजिस्टर, सौभाग्य योजना के तहत आवेदनों की संख्या, दिए गए कनेक्शनों की संख्या, लगाए गए मीटरों और गलत बिलिंग पर जवाब तलब किया। मौके पर मौजूद अधिकारियों को फटकार लगाई। मौके पर मौजूद क्षेत्रीय विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने भी अधिकारियों पर जनता की समस्याओं पर ध्यान न दिए जाने की बात कही। मौके पर मौजूद स्थानीय उपभोक्ताओं ने भी कनेक्शन देने में आनाकानी करने और गलत बिल जारी करने और बिल न जनरेट करने की शिकायत की गई। जिसपर मा. ऊर्जामंत्री ने नाराजगी जताते हुए चीफ इंजीनियर एके सिंह को कार्रवाई के निर्देश दिए। आम्रपाली योजना स्थित उपकेंद्र पर ऊर्जामंत्री के द्वारा दस्तावेज मांगे जाने पर भी अधिकारी इन्हें नहीं उपलब्ध करा सके। स्थानीय लोगों ने गलत तरीके से कनेक्शन बांटे जाने और जरूरतमंदो को कनेक्शन न दिए जाने की शिकायत की।मंत्री ने इस पर उपकेंद्र के अधिकारियों के साथ ही चीफ इंजीनियर एके सिंह को फटकार लगाते हुए कार्यशैली सुधारने को कहा।

ऊर्जा मंत्री के औचक दौरे से मचा हड़कंप, चीफ इंजीनियर को मिली फटकार ऊर्जा मंत्री के औचक दौरे से मचा हड़कंप, चीफ इंजीनियर को मिली फटकार

हर उपकेंद्र पर मिली बदहाली

मंत्री अपने निरीक्षण के दौरान जहां जहां भी गए, उन्‍हें वहां बदहाली ही मिली। मोहनलालगंज उपकेंद्र के निरीक्षण में भी ऊर्जामंत्री के समक्ष अधिकारी सौभाग्य योजना और सुगम संयोजन योजना संबंधी दस्तावेज नहीं उपलब्ध करवा सके। इसपर मंत्री ने फटकार लगाते हुए एक सप्ताह में स्थितियों में आपेक्षित सुधार के साथ पूरी रिपोर्ट तलब की।

चिनहट उपकेंद्र पर निरीक्षण के दौरान मंत्री के साथ क्षेत्रीय विधायक अविनाश त्रिवेदी 'बबलू' भी मौजूद रहे। उन्होंने अनियोजित और ग्राम पंचायतों से सटे शहरी इलाकों में विद्युत संयोजन में लापरवाही की शिकायत की। मंत्री ने मौके पर चीफ इंजीनियर लेसा पी के कक्कड़ को एक सप्ताह में सर्वे कर कार्रवाई करने और जरूरी पड़ने पर कैम्प लगाकर सुगम संयोजन के तहत नए विद्युत कनेक्शन देने के निर्देश दिए। विद्युत कनेक्शन के लिए 6 माह से अधिक समय से लंबित कई आवेदनों पर कार्रवाई नहीं करने पर मंत्री ने नाराजगी जाहिर की। साथ ही दोनों ही चीफ इंजीनियरों को एक महीने में दिक्कतों को निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसके साथ उन्‍होंने यह भी कहा कि बिजलीघर पर आनेवाला उवभोक्ता परेशान होकर जाएगा तो विभाग के उच्चाधिकारियों की भी जवाबदेही तय की जाएगी। मंत्री ने सभी उपकेंद्रों, बिलिंग केंद्रों पर ‘उपभोक्ता देवो भव:’ की टैगलाइन स्वागत द्वार पर अंकित कराने को भी कहा। इसके साथ ही विभाग की योजनाओं, हेल्पलाइन और अवैध वसूली की शिकायत के कंट्रोल रूम नंबर को अंकित कराने को भी कहा है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story