×

सुषमा स्वराज ने देखी प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां, बताया क्यों खास है आयोजन?

उत्तर प्रदेश में पहली बार होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बारे में विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन हर वर्ष मनाया जाता है लेकिन इस बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन बेहद खास है। सम्मेलन में शिरकत करने वाले प्रावसी भारतीय काशी और प्रयागराज जाने के बाद दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल। सरकार की कोशिश है कि आयोजन के जरिए उत्तर प्रदेश की छाप लोगों तक पहुंचाई जाए।

Shivakant Shukla
Published on: 24 Dec 2018 2:59 PM GMT
सुषमा स्वराज ने देखी प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियां, बताया क्यों खास है आयोजन?
X

वाराणसी: जनवरी महीने में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर तैयारियां को परखने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वाराणसी पहुंचीं। इस दौरान उनके साथ विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री स्वाति सिंह भी पहुंची। सुषमा स्वराज ने खुद मौके पर जाकर तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने मुख्य आयोजन स्थल ट्रेड फेसिलिटी सेंटर और टेंट सिटी का निरीक्षण किया। इसके बाद आलाधिकारी और विदेश मंत्रालय अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रवासी भारतीय सम्मेलन की तैयारियों के लिए दिशा-निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें— भांग की दुकानों का ई-लाटरी से आवंटन, आबकारी नीति 2019-20 जारी

मीडिया से बात करते हुए विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने बताया कि सम्मेलन को लेकर सरकार बेहद गंभीर है। बैठक के दौरान सभी अधिकारियों को उनके जिम्मेदारी को सही ढंग से करने और तय समय पर करने का निर्देश दिया गया है। उत्तर प्रदेश में पहली बार होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बारे में विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन हर वर्ष मनाया जाता है लेकिन इस बार प्रवासी भारतीय सम्मेलन बेहद खास है। सम्मेलन में शिरकत करने वाले प्रावसी भारतीय काशी और प्रयागराज जाने के बाद दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में होंगे शामिल। सरकार की कोशिश है कि आयोजन के जरिए उत्तर प्रदेश की छाप लोगों तक पहुंचाई जाए।

ये भी पढ़ें— जूट के धागे से जीवन को रोशन कर रही ये महिलाएं, दूसरों के सपनों को भी दे रहीं पंख

जनवरी में होगा प्रवासी भारतीय सम्मेलन

प्रवासी भारतीय सम्मेलन 21 जनवरी से 23 जनवरी तक वाराणसी में आयोजित किया गया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन से जुड़ी तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं। यही वजह है कि सुषमा स्वराज भी सोमवार को बनारस पहुंचीं और उन्होंने तैयारियों का निरीक्षण किया। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि पांच हजार मेहमान दुनिया के कोने-कोने से बनारस से पहुंचेंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ सम्मेलन में शामिल होंगे। प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले भारतीयों को काशी के अलावा प्रयागराज के कुंभ में ले जाया जाएगा।

ये भी पढ़ें—जिला चिकित्सालय अयोध्या मेडिकल कॉलेज बनेगा

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story