×

देखें वीडियो : यूपी में असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का गठन, क्या बोले मंत्री

Rishi
Published on: 13 Sep 2018 1:37 PM GMT
देखें वीडियो : यूपी में असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का गठन, क्या बोले मंत्री
X

लखनऊ : यूपी में बहुप्रतीक्षित असंगठित कामगार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड का सरकार ने गठन कर दिया है। इस बोर्ड के गठन के बाद प्रदेश सरकार ने इसमें अटल पेंशन योजना के अंतर्गत साठ साल पूरा होने के बाद 1000 रुपए मासिक पेंशन भी देने का प्रावधान किया है।

ये भी देखें : यूपी: एटीएस ने पकड़ा हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़ा आतंकी

[playlist type="video" ids="271438"]

इस बोर्ड का अध्यक्ष श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही प्रमुख सचिव इस बोर्ड के सचिव होंगे। इसके साथ कुल 28 सदस्य होंगे, दो विधायक एवं कई प्रमुख सचिव भी इसमें पदेन सदस्य बनाए गए हैं। दिसंबर में इसका मॉडल तैयार कर लिया जाएगा। इसमें कई स्तर पर पंजीयन केंद्र भी बनाए जाएंगे। इसमें जिला पंचायत कार्यालय, नगर निगम दफ्तर एवं श्रम विभाग के कार्यालय शामिल किए जाएंगे। इसे आगामी 1 जनवरी से लागु कर दिया जाएगा। दीनदयाल उपाध्याय सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत एक लाख का बीमा भी दिया जाएगा।

ये भी देखें : ‘दर्द का अंत-तुरंत’ कर देने वाली FDC की 328 दवायें हुई मार्केट से बाहर

[playlist type="video" ids="271439"]

इस मौके पर मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, हम सभी कल्याणकारी योजनाओं से उनको लाभ पहुंचाएंगे और इसके साथ ही श्रमिकों के कल्याण के लिए जो भी बेहतर उपाय होगा श्रम विभाग तत्परता और ईमानदारी से लागू करेगा।

[playlist type="video" ids="271440"]

उन्होंने कहा, सबसे बड़ी चिंता यह थी 2008 अधिनियम लागू हुआ था, लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने इसे लागू नहीं किया। हमारी सरकार ने अभी से लागू कर दिया है। जिसमें प्रमुख रुप से धोबी, मोची, नाई, हाकर और खेत में काम करने वाला गरीब मजदूर, ठेलिया वाला, टेंट हाउस में काम करने वाले मजदूर, मछुआरे, कुटीर उद्योग के कर्मकार के साथ ही घरेलू उद्योग में लगे मजदूर, रिक्शा चालक, माली आदि जैसे तमाम असंगठित मजदूरों को इसमें शामिल किया गया है। जिससे उन्हें लाभान्वित किया जा सके स्वर्गीय कांशीराम का जो सपना था उसे हम साकार करेंगे।

मंत्री ने बताया, दुर्घटना मृत्यु के बाद इस योजना से 2 लाख तक सहायता और अटल पेंशन योजना का लाभ भी इन कर्मकारो को दिलाएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story