×

रामचरितमानस के मुद्दे पर गरमाई सियासत, 20 SC/ST और OBC संगठन कल स्वामी प्रसाद को करेंगे सम्मानित

Ramcharitmanas Controversy: लखनऊ में करीब ऐसे 20 संगठन कल यानी बुधवार को धर्मग्रंथों के विरोध में पदयात्रा निकालेंगे। यह पदयात्रा परिवर्तन चौक से शुरू होकर भीमराम अंबेडकर की प्रतिमा तक जाएगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Jan 2023 7:31 AM GMT
Swami Prasad statement
X

Swami Prasad statement (photo: social media )

Ramcharitmanas Controversy: रामचरतिमानस पर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान को लेकर उत्तर प्रदेश की राजनीति में भूचाल आया हुआ है। संत-समाज और हिंदूवादी संगठन जहां स्वामी प्रसाद के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, कुछ SC/ST और OBC संगठन सपा एमएलसी के समर्थन में खुलकर मैदान में उतर गए हैं। पिछले दिनों राजधानी लखनऊ में स्वामी प्रसाद के समर्थन में रामचरितमानस की प्रतियां जलाने के बाद अब एससी-एसटी और ओबीसी के तकरीबन 20 संगठनों ने पदयात्रा निकालने का ऐलान किया है।

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ में करीब ऐसे 20 संगठन कल यानी बुधवार को धर्मग्रंथों के विरोध में पदयात्रा निकालेंगे। यह पदयात्रा परिवर्तन चौक से शुरू होकर भीमराम अंबेडकर की प्रतिमा तक जाएगी। इसमें कई बड़े पिछड़े नेताओं के शामिल होने का अनुमान है। इस दौरान समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य को भी सम्मानित किया जाएगा।

इन 20 संगठनों द्वारा बनाई गई आयोजन समिति के संयोजक मनोज पासवान ने कहा कि सभा में स्वामी प्रसाद को सम्मानित करने के अलावा अन्य दलित एवं पिछड़े नेताओं को इस मुहिम में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा। पासवान ने कहा कि संविधान में सभी धर्मों और जातियों को सामान अधिकार दिया गया है मगर कुछ धर्मग्रंथों में दलित, पिछड़े और आदिवासी महिलाओं का अपमान किया जा रहा है, जो अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सपा दफ्तर के बाहर मौर्य के समर्थन में लगे पोस्टर

रामचरितमानस विवाद के बाद समाजवादी पार्टी में स्वामी प्रसाद मौर्य का कद काफी बढ़ गया है। अखिलेश यादव ने उन्हें शिवपाल यादव और आजम खान जैसे दिग्गजों की श्रेणी में खड़ा कर दिया है। मंगलवार को लखनऊ स्थित सपा दफ्तर के बाहर मौर्य के समर्थन में बड़ा पोस्टर लगाया गया। इसे अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा (मुंबई) के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. शूद्र उत्तम प्रकाश सिंह पटेल ने लगवाया है, जिसमें लिखा है – 6743 जातियां .. शूद्र समाज...गर्व से कहो हम शूद्र हैं...जय शूद्र समाज...जय संविधान।

दरअसल, इस पोस्टर की चर्चा इसलिए भी हो रही है क्योंकि पिछले दिनों सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने मैनपुरी में कहा था कि मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पूछना चाहूंगा कि मैं शूद्र हूं या नहीं।

बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर हिंदू पक्ष का विरोध-प्रदर्शन जारी है। हनुमानगढ़ी अयोध्या के महंत राजू दास ने स्वामी का सिर काटकर लाने वालों को 21 लाख रूपये का इनाम देने का ऐलान किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story