×

Swami Vivekanand Jayanti: पूरे प्रदेश में उल्लास के साथ मनाई गयी स्वामी विवेकानंद की जयंती

Swami Vivekanand Jayanti: लखीमपुर खीरी जिले के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों तथा शिक्षण संस्थानों में युवा संत स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गयी।

Himanshu Srivastava
Published on: 12 Jan 2023 2:43 PM GMT
Swami Vivekanandas birth anniversary celebrated with gaiety across the state
X

  स्वामी विवेकानंद जयंती: पूरे प्रदेश में उल्लास के साथ मनाई गई स्वामी विवेकानंद की जयंती

Swami Vivekanand Jayanti: लखीमपुर खीरी जिले के विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों तथा शिक्षण संस्थानों में युवा संत स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गयी। इसी क्रम में लखीमपुर शहर स्थित शिव गुरु नानक डीग्री कॉलेज में श्रद्धा एवं उल्लास के साथ युवा दिवस के रूप में युवा संत स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई गई।शिव गुरूनानक डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

खासकर नारी सशक्तिकरण को लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजन करके नारी जगत को उत्साहित किया गया। नारी सशक्तिकरण पर विभिन्न प्रकार कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसके साथ ही कॉलेज के छात्र-छात्राओं और अध्यापकों ने अपने विचार रखे।

आपको बताते चलें गुरु नानक डिग्री कॉलेज में आज स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई गई वही छात्र-छात्राओं में विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजन किया इस कार्यक्रम में काफी उत्साह कार्यक्रम दिखाएं जिसमें बच्चों का उत्साह बढ़ा स्कूल का समय स्टाफ भी मौजूद रहा काफी धूमधाम से आज स्वामी विवेकानंद की जयंती को मनाया गया इसी क्रम में नारी सशक्तिकरण के बारे में भी बताया गया और महिलाओं बारे में भी बताया गया इसको लेकर वहां के बच्चों ने नारी सशक्तिकरण के बारे में सभी बच्चों को बताया कि अपना बचाव कैसे करें गुरु नानक डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल बीके शुक्ला ने बच्चों को अच्छी शिक्षा और अच्छे से पढ़ाई लिखाई करने को लेकर भी बताया कि सभी बच्चे हमारे परिवार के सदस्य हैं जिसमें शिक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं की जाएगी जिससे बच्चों का भविष्य बिगड़े।

Pratapgarh: प्रतापगढ़ में धूमधाम के साथ मनाया गया स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन

प्रतापगढ़ जिले में विभिन्न संगठन की ओर से अलग-अलग जगहों पर स्वामी विवेकानंद की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसको लेकर की जिले में स्वामी विवेकानंद चित्र पर माला पहना कर जन्म जयंती मनाई गई जिसको लेकर के लोगों में उत्साह देखा गया है।इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में अखंड हिन्द फौज के राष्ट्रीय संरक्षक व पूर्व भाजयुमो ज़िलाध्यक्ष रवि गुप्ता ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि ये स्वामी विवेकानंद जी ही थे, जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है. वो युवाओं पर, युवा शक्ति पर इतना विश्वास करते थे।

उन्होंने कहा की स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद का मानना था कि हर युवा राष्ट्र के निर्माण में योगदान दे सकता है। इसलिए स्वामी विवेकानंद के जयंती पर हम सभी युवाओं ने स्वामी विवेकानंद का स्मरण करके उनके बताये मार्गों पर चलने का संकल्प लिया।अखंड हिन्द फौज के ज़िलाध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह रघुवर ने कहा कि इस दिन युवाओं को आगे बढ़ने के लिए और राष्ट्र के हित में योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाता है. इस दिन तरह- तरह के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है ताकि देश के युवाओं को स्वामी जी के विचारों से प्रोत्साहित किया जा सके। इस अवसर पर पूर्व ज़िला महामंत्री भाजयुमो दुर्गेश ओझा,पूर्व मंडल अध्यक्ष अवनीश पांडेय,भाजपा ज़िला सह-मीडिया प्रभारी व अखंड हिन्द फौज के ज़िलाध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह रघुवर,भाजयुमो नगर उपाध्यक्ष राहुल चौरसिया व अखंड हिन्द फ़ौज के कैडेटस हर्ष गौड़,अवी सिंह,अब्दुल्ला शाह,अखंड सिंह आदि उपस्थित रहे।

प्रतापगढ़ जनपद में युवा दिवस पर एक कार्यक्रम हुआ आयोजित,युवा अपने लक्ष्य का निर्धारण कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़े-अपर जिला जज जनपद न्यायाधीश प्रदीप कुमार सिंह के आदेश के क्रम में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर श्री चिन्तामणि स्मारक विधि महाविद्यालय गोड़े में विधि छात्रों को सम्बोधित करते हुये अपर जिला जज/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नीरज कुमार बरनवाल ने कहा कि युवा अपने लक्ष्य का निर्धारण कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़े, अपने अधिकारों के बारे में जाने साथ ही वंचित समुदाय एवं कमजोर लोगों को कानूनी रूप से जागरूक करें। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी का कथन था कि उठो, जागो और आगे बढ़ो और तब तक संघर्ष करते रहो जब तक सफलता प्राप्त न हो जाये इसे युवाओं को आत्मसार करने की जरूरत है।

उन्होने युवाओं को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 39ए के अन्तर्गत निःशुल्क विधिक सहायता से सम्बन्धित प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। दिनांक 11 फरवरी 2023 को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि आपसी सुलह समझौते के आधार पर मामलों को राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण कराया जा सकता है।

इस अवसर पर वरिष्ठ पैनल अधिवक्ता जेल विजिटर विश्वनाथ प्रसाद त्रिपाठी ने कहा कि युवा हमारे देश की शक्ति है, इसे अच्छे संस्कार एवं अच्छे व्यवहार के द्वारा देश हमारा और प्रगति करेगा, आज के दिन स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों से लोग प्रेरणा लेते है। इस अवसर पर महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डा0 हरिशंकर सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी युवाओं के प्रेरणा स्रोत है जिनकी जयन्ती के उपलब्ध में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया जाता है। महाविद्यालय के प्राचार्य नीलम पाण्डेय ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पीएलवी राम प्रकाश पाण्डेय ने किया।

इस अवसर पर छात्रा दृष्टि सिंह, अविरल मिश्र, नितिन सिंह, मो0 अजहर ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में रविशंकर मिश्र, अमन त्रिपाठी, अजय सिंह, डा0 हरिशंकर सिंह, रवि पाण्डेय, आदित्य ओझा, अनिल उपाध्याय, प्रियंका शाही, अनिल वर्मा, विनोद कनौजिया आदि लोग मौजूद रहे।


आजमगढ़: प्रयास सामाजिक संगठन का छठवां स्थापना दिवस शहर से सटे नीबी बेलेइसा स्थित स्वामी विवेकानन्द प्रतिमा के समक्ष धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानन्द के प्रतिमा पर मुख्य अतिथि पूर्व प्राचार्य व साहित्यकार वेदप्रकाश उपाध्याय व बालेश्वर सिंह, नगदू पांडेय अनीस अहमद व रणजीत सिंह द्वारा माल्यार्पण कर किया गया। मुख्य अतिथियों द्वारा प्रयास स्मारिका का विमोचन हुआ फिर सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया। जिसमे हजारों मुस्लिम लावारिश शव को सुर्पुर्द-ए-खाक करने वाले अनीस अहमद को प्रयास स्मृति चिन्ह प्रदान, अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद चिकित्सकीय क्षेत्र में डा आरबी त्रिपाठी, इमरान अहमद को सम्मानित किया गया। साथ ही 150 से अधिक युवाओं को पुलिस और सेना की सेवा हेतु प्रेरित करने वाले अजय कुमार मौर्या, बीके चौहान, राम प्रसाद सिंह, डा मनोज श्रीवास्तव, पहलवान मनीष कुमार सिंह, बालेश्वर सिंह, अजीमी सोनकर, महेन्द्र नाथ श्रीवास्तव, वेदप्रकाश उपाध्याय को सम्मानित किया गया। वही सामाजिक क्षेत्र में विशेष करने के लिए सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक करने वाली साफ फांउडेशन की ज्योति कुमार प्रिया प्रजापति को पुष्प गुच्छ, स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि पूर्व प्राचार्य कवि लेखक साहित्यकार वेदप्रकाश उपाध्याय ने कहाकि सामाजिक दायित्व निभाने में प्रयास टीम की जितनी भी तारिफ की जाए कम है। उन्होंने कहाकि अनाज बैंक, नेकी का बाक्स, पशुओं की सेवा, कोरोना काल में भोजन की व्यवस्था कराकर असहायों की मदद कर प्रयास ने नेकी की मिसाल कायम किया। इसके साथ ही प्रयास ने भ्रष्टाचारियों को भी पकड़वाकर भ्रष्टाचार पर चोट किया। बहुत से निर्धन परिवारों के पास समय-समय परिवार की मासिक मदद पहुंचती रहती है। नाम मात्र के संसाधनों के बीच जिस तरह से प्रयास ने सामाजिक जिम्मेदारी निभाई, वह काबिलेतारिफ है।

विशिष्ट अतिथि पूर्व डिप्टी जेलर नगदू पांडेय ने कहाकि प्रयास के मंच को साझा करने में ही हम गौरवान्वित महसूस कर रहे है। ऐसे संगठन सरकार और असहायों के बीच की सेतु है। जहां सरकार की इकाई भी नहीं पहुंच पा रही है वहां प्रयास के साथी मदद कर सामाजिक सरोकार को बनाए हुए है।

आंगतुकों के प्रति आभार जताते हुए प्रयास राष्ट्रीय अध्यक्ष रणजीत सिंह ने कहाकि समाज के श्रेष्ठ व्यक्तियों के मदद से ही प्रयास आज अपने छठवें स्थापना दिवस की खुशी मना रहा है। उन्होंने कहाकि इस कारवां को आगे बढ़ाने के लिए चंद लोग ही जुटे थे लेकिन आज प्रयास प्रदेश के कई शहरों में हजारों असहायों का प्रतिनिधित्व कर रहा है। उन्होंने कहाकि नए युवाओं को स्वामी विवेकानंद को आत्मसात करना चाहिए और अपने अंदर चेतना की नई ऊर्जा विकसित करते हुए लोगों की मदद करनी होगी ताकि मानवीयता को सहेजा जा सकें। संचालन कवि आदित्य आजमी ने किया। अंत में ढाई सौ से अधिक कम्बल का वितरण किया। स्थापना दिवस पर पहुंचे साज फांउडेशन, पूर्वांचल विकास आंदोलन, बेटा बेटी सर्वशिक्षा समिति, देवारा विकाससेवा समिति, ग्रामीण चिकित्सक सेवा एसोसिएशन आदि ने प्रयास को बधाई दी।

इस अवसर पर रविशंकर सिंह, विजय, वीरेन्द्र पाठक, शम्भूदयाल सोनकर, राजू शर्मा, प्रदीप मद्धेशिया, हलधर साहनी, राजेश रंजन, अरूण सिंह अनारी, गुड्डू राय, हिमांशु मिश्रा, हरिश्चन्द्र, शिवप्रसाद पाठक, सचिव इंजी सुनील यादव, राणा बलवीर सिंह, बीएल यादव, अमित, डीएन सिंह, रामकेश यादव, नरेन्द्र, किशन कुमार प्रतिमा पांडेय, महिमा तिवारी, मीरा चौहान, नीलम सिंह, प्रतिभा यादव, बिन्दु यादव, पुष्पा चौधरी आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story