×

शंकराचार्य स्वरूपानंद को माघ मेला में जमीन देने से किया गया इंकार

Rishi
Published on: 10 Jan 2018 2:34 PM GMT
शंकराचार्य स्वरूपानंद को माघ मेला में जमीन देने से किया गया इंकार
X
SC की बड़ी टिपण्णी- पत्नी को रखने के लिए कोर्ट पति को मजबूर नहीं कर सकतीं

इलाहाबाद : बद्रिकाश्रम ज्योतिषपीठ शंकराचार्य मठ के नाम माघ मेला प्रयाग में जमीन व सुविधाएं न देने का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचा है। स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने स्वयं को ज्योतिषपीठ बद्रिकाश्रम का शंकराचार्य मानते हुए माघ मेले में जमीन व सुविधाएं दिये जाने की याचिका दाखिल कर मांग की है।

ये भी देखें : शंकराचार्य से राहुल गांधी के मंदिर में प्रवेश पर प्रतिबंध की मांग कर, मचाई सनसनी

इनका कहना है कि माघ मेला प्रशासन इनके प्रत्यावेदन पर कोई निर्णय नहीं ले रहा है। जबकि भारत धर्म महामण्डल व विद्वत परिषद ने उन्हें बतौर शंकराचार्य पट्टाभिषेक कर दिया है। याचिका की सुनवाई कर रहे न्यायमूर्ति तरूण अग्रवाल तथा न्यायमूर्ति एस.डी.सिंह की खण्डपीठ के समक्ष अपर महाधिवक्ता अजीत कुमार सिंह ने कोर्ट को बताया कि 9 जनवरी को स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रत्यावेदन पर निर्णय कर मेला प्रशासन ने उनकी अर्जी खारिज कर दी है।

इस पर कोर्ट ने शंकराचार्य के अधिवक्ता को कहा कि वह याचिका संशोधित कर जमीन देने से इंकार करने के प्रशासन के निर्णय को चुनौती देंगे तभी इस याचिका की आगे सुनवाई हो सकती है। डी.जी.सी.राजस्व की राय पर मेला प्रशासन ने स्वरूपानंद को जमीन देने से इंकार किया है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story