×

Agra: 15 अगस्त तक ताजमहल के मुख्य गुंबद में पर्यटकों के एंट्री बंद, सुरक्षा को देखते लिया बड़ा फैसला

Agra: ताजमहल की मुख्य गुंबद पर पर्यटकों के एंट्री 15 अगस्त तक बैंन कर दी गई है। ताजमहल की सुरक्षा को देखते हुए एएसआई ने बड़ा फैसला लिया है ।

Rahul Singh
Published on: 12 Aug 2022 3:10 PM GMT
Agra News In Hindi
X

ताजमहल। (Social Media)

Agra: देश विदेश से ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार करने आने वाले सैलानी अब मुख्य गुंबद तक नहीं पहुंच पाएंगे। ताजमहल की मुख्य गुंबद पर पर्यटकों के एंट्री 15 अगस्त तक बैंन कर दी गई है। ताजमहल की सुरक्षा को देखते हुए एएसआई ने बड़ा फैसला लिया है । 15 अगस्त तक ताजमहल सहित सभी ऐतिहासिक इमारतों पर पर्यटकों की एंट्री फ्री कर दी गई है ।

गुरुवार को 80000 पर्यटकों ने किया ताजमहल का दीदार

वहीं, फ्री एंट्री होने की वजह से ताज समेत ऐतिहासिक इमारतों पर पर्यटकों की भारी भीड़ पहुंच रही है। बात अगर केवल गुरुवार की की जाए तो करीब 80000 पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया है । ताज में पहुंचने वाली भीड़ को काबू में करने के लिए अधिकारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है । भीड़ की वजह से ताज की इमारत को भी खतरा है। अधिकारी खतरे को भांप चुके हैं। मान चुके हैं कि अगर मुख्य गुंबद पर पर्यटकों का दबाव कम नहीं किया गया तो ताज की खूबसूरती को नुकसान हो सकता है।

15 अगस्त तक ताजमहल की मुख्य गुम्बद पर पर्यटकों की एंट्री बैन: एएसआई अधिकारी

फिलहाल एएसआई अधिकारियों ने फैसला कर लिया है कि 15 अगस्त तक ताजमहल की मुख्य गुम्बद पर पर्यटको की एंट्री बेन कर दी गई है । अधीक्षण पुरातत्व विद ए एस आई डॉ राजकुमार पटेल ने बताया कि मुख्य गुम्बद के अलावा पर्यटक ताजमहल के किसी भी हिस्से में घूम सकते है । 15 अगस्त तक ताजमहल समेत आगरा के 8 संरक्षित इमारतों में पर्यटको की एंट्री पूरी तरह फ्री रहेगी ।

ताजमहल की रेलिंग और बाउंड्री वॉल को हो सकता था नुकसान

फ्री एंट्री के चलते ताजमहल पर सैलानियों की संख्या लगातार बढ़ रही है । ऐसे में ताजमहल की रेलिंग और बाउंड्री वॉल को सैलानियों की भीड़ के चलते नुकसान हो सकता था। पर्यटकों की भीड़ ताजमहल की रेलिंग और बाउंड्री वॉल से सटकर खड़ी हो रही थी । खतरे को भांपते हुए अधिकारियों ने मुख्य गुम्बद पर पर्यटकों की नो एंट्री का बड़ा फैसला लिया है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story