×

Agra News: ताज महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, मुक्ताकाशिय मंच पर कलाकारों ने दी प्रस्तुति

Agra News: आगरा में 31वें ताज महोत्सव का रंगारंग आगाज हो गया है। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने फीता काटकर, दीप प्रज्वलित कर महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया।

Rahul Singh
Published on: 20 Feb 2023 6:25 PM GMT
Colorful start of Taj Mahotsav in Agra, artists presented on open space stage
X

आगरा: ताज महोत्सव का हुआ शुभारम्भ मुक्ताकाशिय मंच पर कलाकारों ने दी प्रस्तुति

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में 31 वे ताज महोत्सव का रंगारंग आगाज हो गया है। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने फीता काटकर, दीप प्रज्वलित कर महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया। 20 फरवरी से 01 मार्च तक चलने वाले इस महोत्सव के दौरान अमित मिश्रा समेत नामचीन कलाकार मुक्ताकाशिय मंच पर रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। देश के विभिन्न राज्यो से लगभग 300 शिल्पी अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए शिल्पग्राम पहुँच गए है। ताज के साये में शिल्‍प और संस्‍कृति के महोत्‍सव के आगाज लोगो में उत्साह है।

लोक कलाओं के इस महोत्‍सव में शिल्पियों ने अपने शिल्‍प को करीने से सजाया है। तो मंचीय कार्यक्रम की प्र‍स्‍तुति के लिए कलाकर तैयारियां पूर्ण कर चुके हैं। विश्व बंधुत्व जी 20 की थीम पर 10 दिवसीय ताज महोत्‍सव 2023 का आयोजन किया जा रहा है। ताज महोत्सव में पहले दिन उद्घाटन समारोह में सायं 6.30 से थीम गीत, हारमोनी, सायं 6.35 ब्रज की होली, चरकुला एवं मयूर नृत्य दानी शर्मा, मथुरा, सायं 7.30 कथक नृत्य मनीष कुमार शर्मा वाराणसी, रात्रि 8.00 से बालीवुड नाईट अमित मिश्रा करेंगे ।

महोत्सव में लगे शिल्पकारों के स्टॉल

कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने अधिकारियों के साथ महोत्सव में लगे शिल्पकारों के स्टॉलों पर गए। स्टाल से सामान की खरीदारी कर शिल्पकारों का उत्साहवर्धन किया। इसके बाद ताज महोत्सव की थीम “विश्वबन्धुत्व“ पर आधारित कलाकारों द्वारा ‘लेकर मन में भाव विश्व बन्धुत्व का, हमने प्रेम के सदा तराने गाए हैं‘ गीत की मनमोहक प्रस्तुति की गई।

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में पर्यटन एक अग्रणी उद्योग का स्वरूप ले चुका है। आगरा में प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में देशी एवं विदेशी पर्यटकों का आवागमन रहता है। जिससे न केवल देश व प्रदेश की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। बल्कि स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित होते हैं। स्थानीय लोगों की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होती है।

ताज महोत्सव के माध्यम से हमारा प्रयास है कि देश-प्रदेश के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत तथा हस्तशिल्प एवं लोक कला की झाँकी विश्व पटल पर प्रस्तुत हो। इससे जनपद में और पर्यटक बढे़गा। जिससे स्थानीय स्तर के लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। पर्यटन नगरी आगरा में ताज महोत्सव का आयोजन वर्ष 1992 से निरन्तर रूप से किया जा रहा है।

महोत्सव का उद्देश्य आगरा एवं देश के पर्यटन को बढ़ावा देना

महोत्सव का उद्देश्य भारत की संस्कृति, शिल्प कला एवं व्यंजनों का समुचित प्रचार-प्रसार कर आगरा एवं देश के पर्यटन को बढ़ावा देना है ।विभिन्न प्रदेशों के मध्य सांस्कृतिक आदान प्रदान सौहार्द एवं सामंजस्य स्थापित करना है । देश के विभिन्न प्रांतों के शिल्प का प्रदर्शन एवं बिक्री कर हस्तशिल्प एवं कुटीर उद्योग को प्रोत्साहित करना है।

यह आयोजन भारतीय कला, संस्कृति, व्यंजन एवं हस्तशिल्प का अनूठा संगम है। मण्डलायुक्त ने कहा कि ताज महोत्सव-2023 में विभिन्न प्रांतों के लगभग 300 शिल्पी अपने-अपने शिल्प का प्रदर्शन एवं बिक्री करने आये हैं। जिसमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एण्ड कश्मीर, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के वाराणसी, मेरठ, भदोही, सहारनपुर आदि जनपदों के शिल्पी प्रमुख रूप से प्रतिभाग कर रहे हैं।

शिल्पियों के बेहतरीन शिल्प की लगी प्रदर्शनी

इन शिल्पियों के बेहतरीन शिल्प जैसे आंध्र प्रदेश व बिहार का सिल्क एवं ड्रेस मैटीरियल, जम्मू कश्मीर का सूट एवं शाल, वाराणसी का सूट एवं साड़ी, पिलखुआ का बेडशीट, सहारनपुर का फर्नीचर, खुर्जा की पोटरी, फरीदाबाद का टेराकोटा, भदोही का कालीन महोत्सव में आने वाले दर्शकों को आकर्षित करेंगे। शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी मंच पर प्रदेश के अन्य स्थानों से आए हुए कलाकारों द्वारा प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इन कार्यक्रमों में कला की सभी विधाओं , शास्त्रीय, उपशास्त्रीय, सूफी भक्ति, लोक-कला, नाटय कला के साथ-साथ बॉलीवुड कलाकारों को भी आमंत्रित किया गया है । साथ ही शहर में अन्य स्थानों पर भी विभिन्न मंचों पर यथा सदर बाजार, सूरसदन, एडीए जोनल पार्क चौपाटी ताजनगरी तथा एडीए सैल्फी प्वाइन्ट आगरा ट्राइडेन्ट तिराहे पर आयोजित किया जा रहा है। इन स्थानों पर विभिन्न गतिविधियों यथा सांस्कृतिक कार्यक्रम, बैंड प्रस्तुति तथा नाटक इत्यादि आयोजन किये जायेंगें यह कार्यक्रम दर्शकों को आकर्षित करेंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story