×

ताजनगरी को तोहफा, जल्द शुरू होगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम

आगरा में खेरिया एयरपोर्ट के पास विस्तार के लिए 155 एकड़ जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सिविल एन्क्लेव के लिए 55 एकड़ में से 41 एकड़ जमीन के बैनामे हो चुके हैं। मुख्य सचिव के एयरपोर्ट पर दौरे के बाद एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए 155 एकड़ जमीन का प्रस्ताव तैयार किया गया है। 90 फीसदी किसान मुआवजा मिलने पर जमीन देने की सहमति दे चुके हैं।

zafar
Published on: 1 Sep 2016 3:06 PM GMT
ताजनगरी को तोहफा, जल्द शुरू होगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम
X

आगरा: ताजनगरी को अखिलेश सरकार का एक और तोहफा। दुर्गा पूजा पर आगरा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील करने का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

55 एकड में फैलेगा एयरपोर्ट

-आगरा में खेरिया एयरपोर्ट के पास विस्तार के लिए 155 एकड़ जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

-सिविल एन्क्लेव के लिए 55 एकड़ में से 41 एकड़ जमीन के बैनामे हो चुके हैं और 14 एकड़ जमीन के बैनामे लेखपाल हड़ताल के कारण रुके हैं।

-मुख्य सचिव के एयरपोर्ट पर दौरे के बाद एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए 155 एकड़ जमीन का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

-धनौली, बल्हेरा, अभयपुरा में 90 फीसदी किसान मुआवजा मिलने पर जमीन देने की सहमति दे चुके हैं।

agra airport-international airport

4.8 एकड़ में है सिविल टर्मिनल

-खेरिया एयरपोर्ट में 14.8 एकड़ जमीन पर सिविल टर्मिनल मौजूद है। लेकिन एयरफोर्स की सुरक्षा के मद्देनजर टर्मिनल तक हर किसी को जाने की इजाजत नहीं है।

-अभी तक 4,870 वर्ग मीटर में 250 यात्रियों की क्षमता वाले इस टर्मिनल पर तीन एयरबस 320 और तीन छोटे विमान की सुविधा है।

-प्रवेश में दिक्कतों के मद्देनजर धनौली की ओर 55 एकड़ जमीन पर नया सिविल एन्क्लेव बनाया जाएगा। लगभग चार गुना बड़े प्रस्तावित एन्क्लेव को 155 एकड़ अतिरिक्त जमीन लेकर विस्तार दिया जाएगा।

-यहां रनवे के 12 हजार फुट तक के विस्तार और अन्य सुविधाएं शामिल हैं।

-एयरफोर्स के सहयोग के बिना आगरा का इंटरेनशनल एयरपोर्ट संचालित होना मुश्किल है। दरअसल, सिविल एन्क्लेव बनने के बाद भी एयर ट्रैफिक कंट्रोल और रनवे एयरफोर्स का ही उपयोग किया जाएगा।

-बेस स्टेशन होने के कारण खेरिया हवाई अड्डे से लगातार उड़ानें रहती हैं। ऐसे में रक्षा मंत्रालय के सहयोग से ही एयरपोर्ट का संचालन मुमकिन हो सकेगा।

(फोटो साभार: स्टडीकॉप्टर.कॉम/होटेल्सइनआगरा.कॉम)

zafar

zafar

Next Story