×

तलाक़-हलाला का दंश झेल रही महिला: चार बार दिया तलाक, तीन बार करवाया अपने ही भाई से हलाला

Talaq-Halala: मैनुपुर गांव में ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिला एक बार नहीं बल्कि 4 बार ट्रिपल तलाक का शिकार होना पड़ा और उसे अपने पति से संबंध को बरकरार रखने के लिए दो बार हलाला करवाना पड़ा। वहीं, पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज कर ली है।

Narendra Singh
Report Narendra SinghPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 April 2022 10:58 AM GMT
Raebareli News In Hindi
X

पीड़ित महिला। 

Talaq-Halala in Rae Bareli: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मुस्लिम महिलाओं को ट्रिपल तलाक के अभिशाप से मुक्त कराने और इसकी रोकथाम के लिए ट्रिपल तलाक कानून 2019 में पास करवाया। जिसके तहत ट्रिपल तलाक (triple talaq) से पीड़ित कोई भी महिला शिकायत कर न्याय की मांग कर सकती है।

केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग में दर्ज कराई शिकायत

लेकिन बीजेपी विधायक अदिति सिंह (BJP MLA Aditi Singh) के विधानसभा क्षेत्र रायबरेली के मिल एरिया थाना के मैनुपुर गांव में ट्रिपल तलाक से पीड़ित महिला एक बार नहीं बल्कि 4 बार ट्रिपल तलाक का शिकार होना पड़ा और उसे अपने पति से संबंध को बरकरार रखने के लिए दो बार हलाला करवाना पड़ा और उसके पति ने जब चौथी बार उसे तलाक दिया और अपने बहनोई से हलाला के लिए दबाव बनाया तो महिला टूट गई और उसने पुलिस से शिकायत की लेकिन उसे कोई मदद नहीं मिली। काफी मशक्कत के बाद उसने केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग (Central Minorities Commission) में शिकायत दर्ज कराई केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग में मामले का संज्ञान लेते हुए महिला आयोग को पत्र लिखा, जिसके बाद रायबरेली पुलिस हरकत में आई और उसने FIR दर्ज कर ली है, लेकिन अभी तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

रजिया का 7 अप्रैल 2015 को हुआ था निकाह

रायबरेली मिल एरिया थाना क्षेत्र के खरथोलवा मैनुपुर की रहने वाली रजिया बानो का 7 अप्रैल 2015 को डीह थाना क्षेत्र के टेकारी दांदू के रहने वाले मोहम्मद आरिफ से निकाह हुआ था। लेकिन उसके पति ने उसे 2016 में तीन तलाक से अभिशप्त करते हुए तलाक दे दिया। पीड़ित रजिया ने अपना संबंध बचाने के लिए 21 अक्टूबर 2016 को आरिफ के भाई से हलाला कराया जिसके बाद 23 मार्च 2017 को फिर आरिफ ने राजिया से निकाह कर लिया। इस बीच रजिया के देवर ने उसे तलाक दिया जिसके बाद एक बार फिर आरिफ ने उसे तीन तलाक कर संबंध खत्म कर लिया। आरिफ ने एक बार फिर दबाव बनाकर रजिया का अपने भाई से 21 फरवरी 21 हलाला करवाया और फिर रजिया से खुद निकाह कर लिया। आरिफ का मन इतने से नही भरा तो उसने एक बार फिर रजिया को तलाक दिया और अपने बहनोई से हलाला के लिए दबाव बनाया जिससे रजिया ने नामंजूर कर दिया और मामले की शिकायत पुलिस से की। लेकिन स्थानीय मिल एरिया पुलिस ने कोई कार्यवाही नही की जिसके बाद वह अशिकारियो की चौखट पर पहुँची लेकिन उसकी शिकायत नही सुनी गई।

रजिया के चाचा ने की मदद

रजिया की इस लड़ाई में साथ दिया उसके चाचा ने साथ दिया। जब स्थानीय पुलिस ने रजिया की कोई मदद नही की तो उसने इसकी शिकायत केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग में की। केंद्रीय अल्पसंख्यक अयोग ने केंद्रीय महिला आयोग को पत्र लिखा और पत्र का संज्ञान लेते हुए उसने एसपी रायबरेली को मामले में कार्यवाही करने के आदेश दिए। महिला आयोग के आदेश के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया जसके बाद मामले में fir दर्ज की गई लेकिन अभी तक कोई गिरफ्तारी नही हुई है।

FIR दर्ज कर कार्रवाई की शुरू: सीओ

वहीं, सीओ सदर वंदना सिंह (CO Sadar Vandana Singh) की माने तो पीड़ित एक दिन ऑफिस आई थी और अपनी ट्रिपल तलाक के बारे में बताया हमने उसकी प्रार्थना पत्र की जांच कराने के बाद तुरन्त FIR दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story