×

मथुरा में तालिबानी इंसाफ: क्यों उठता जा रहा है लोगों का कानून से विश्वास ? 

जिस शख्श के सर पर चौराहा बनाया जा रहा है इसका नाम मनोज है जो कि कस्बा अडींग का ही रहने वाला है, आखिर ये मामला क्या है, पड़ताल से पता चला कि मनोज पर कई रिश्तेदारों को ठग कर लाखो रुपये के गबन का आरोप है, जो कि काफी समय से अपने ही रिस्तेदारों से ठगी कर भाग गया था, मामले से गुस्साए ग्रामीणों ने आरोपी मनोज को पकड़ कर जमकर मजामत की और बंधक बना सर के बाल काट कर पुलिस के हवाले कर दिया  ।

SK Gautam
Published on: 22 May 2019 3:43 PM GMT
मथुरा में तालिबानी इंसाफ: क्यों उठता जा रहा है लोगों का कानून से विश्वास ? 
X

मथुरा: पिछले तीन दिनों से तालिबानी इंसाफ की तस्वीरें सामने आ रही है । इन तस्वीरों को देखने के बाद लगता है कि कान्हा की नगरी में कानून राज खत्म हो चुका है । आज भी थाना गोवर्धन के कस्बा अडींग से ऐसे ही तस्वीर आयी है । तस्वीरो में देख सकते है कि मौके पर लोगो की भीड़ और भीड़ में जुटे लोग एक व्यक्ति के सर के बाल काट कर चौराहा बंना रहे है ।

जिस शख्श के सर पर चौराहा बनाया जा रहा है इसका नाम मनोज है जो कि कस्बा अडींग का ही रहने वाला है, आखिर ये मामला क्या है, पड़ताल से पता चला कि मनोज पर कई रिश्तेदारों को ठग कर लाखो रुपये के गबन का आरोप है, जो कि काफी समय से अपने ही रिस्तेदारों से ठगी कर भाग गया था, मामले से गुस्साए ग्रामीणों ने आरोपी मनोज को पकड़ कर जमकर मजामत की और बंधक बना सर के बाल काट कर पुलिस के हवाले कर दिया ।

ये भी देखें : आपराधिक मुकदमा तय होने के बाद धारा 319 में नहीं की जा सकती कार्यवाहीःहाईकोर्ट

उधर इस संबंध में एस पी क्राइम ने बताया कि आरोपी युवक की पिटाई और बाल काटने का वीडियो वायरल होने के बाद आरोपी युवक मनोज को हिरासत में ले लिया और अब दोनों पक्षों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है ।

तस्वीर को भी देख लीजिए यह भी शहर कोतवाली इलाके की है जहां हमेशा पुलिस बल तैनात रहता है । इन तस्वीरों में आप देख सकते है कि एक महिला एक युवक के गले मे रस्सी का फंदा बनाकर उसे किस तरह से सड़क पर खींच कर कोतवाली ले जा रही है । इस महिला ने पुलिस के सामने फंदे को नही छोड़ा और न ही पुलिस ने कोई पहल की । तस्वीरों में आप देख सकते है कि महिला फंदे को पकड़ कर ही आरोपी युवक पर मोबाइल चोरी का इल्जाम लगाती रही और मीडिया के कैमरे को भी बंद कराने की कहती रही और सड़क पर लोगो को सुरक्षा का भरोसा देने वाली पुलिस सुनती ओर देखती रही ।

बाद में यह महिला इस युवक को कोतवाली ले गयी । महिला का आरोप है कि इस युवक ने इसका मोबाइल उस समय चुरा लिया जब यह मंगल बाजार में खरीददारी कर रही थी ।

ये भी देखें : प्राइवेट कालेज को नहीं मिल सकता वेतन आयोग का निर्धारित वेतन-याचिका खारिज

इन तस्वीरों के बारे में जब सी ओ सिटी विनय चौहान से पूछा गया तो आप भी सुन लीजिए सी ओ साहब किस तरह से तहरीर मिलने पर ही कार्यवाही की बात कह रहे है । सीओ सिटी विनय चौहान का कहना है कि एक महिला एक मोबाइल चोरी के आरोपी को पकड़कर कोतवाली लाई थी और उसे पुलिस के हवाले किया था पुलिस उससे पूछताछ कर रही है लेकिन आरोपी से मोबाइल बरामद नहीं हुआ अगर पीड़ित महिला कोई तहरीर देगी तो उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी फिलहाल आरोपी शहर की कोतवाली में बंद है ।

जो भी हो लेकिन महिला की दबंगई की तारीफ सोशल मीडिया पर हो रही है डेढ़ किलोमीटर तक महिला अकेले ही चोर को उसके गले में गमछा डाल कर शहर कोतवाली तक ले गई और पुलिस के हवाले कर दिया ।

पुलिस से जब बायरल वीडियो के बारे मे पूछा कि महिला कौन थी और कहां की थी तो इस बारे में भी पुलिस को कुछ भी जानकारी नहीं है केवल महिला चोर को पुलिस के हवाले कर कोतवाली से चली गई ।

यह तस्वीर बया करती है कि लोगो को कानून पर भरोसा कम रहा है जो उनकी सुरक्षा में तैनात है । शायद यही वजह है अब लोग खुद व खुद कानून को हाथ मे लेकर न्याय पाने की जुगत में लगे हुए है । वही पुलिस अधिकारियों को भी सोचना होगा कि ऐसी तस्वीरें समाज मे क्या संदेश देती है ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story