×

CM योगी- छात्रों को पढ़ाएं सरकारी योजनाएं, CCTV से करें कैंपस की निगरानी

यूपी के उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को अब सिलेबस के साथ-साथ सरकार की योजनाओं के बारे में भी छात्रों को पाठ पढ़ाना होगा। इसके अलावा हॉस्‍टल से लेकर क्‍लासरूम तक हर गतिविधि की जानकारी अपने पास रखनी होगी।

priyankajoshi
Published on: 12 Jan 2018 1:52 PM GMT
CM योगी- छात्रों को पढ़ाएं सरकारी योजनाएं, CCTV से करें कैंपस की निगरानी
X
यूपी में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: 16 IAS अफसरों तबादले,9DM बदले

लखनऊ: यूपी के उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों को अब सिलेबस के साथ-साथ सरकार की योजनाओं के बारे में भी छात्रों को पाठ पढ़ाना होगा। इसके अलावा हॉस्‍टल से लेकर क्‍लासरूम तक हर गतिविधि की जानकारी अपने पास रखनी होगी।

सीएम योगी ने पत्र लिखकर प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटियों के वाइस चांसलरों को हॉस्टल से लेकर क्‍लासरूम एक्टिविटीज पर सख्‍ती के साथ नजर और नियंत्रण बनाए रखने को कहा है। इसमें प्रदेश की सेंट्रल, स्‍टेट और प्राइवेट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलरों और एडेड के साथ साथ प्राइवेट कॉलेजों को खास गाइडलाइन फॉलो करने के लिए कहा गया है।

छेड़छाड़ के मामलों को रोकें कॉलेज

सीएम योगी ने पत्र लिखकर शैक्षणिक संस्‍थाओं को छात्राओं के साथ होने वाले छेड़छाड़ के मामलों को रोकने के लिए प्रशासन के साथ कोऑर्डिनेशन करने को कहा है। उन्होंने लेटर में स्‍पष्‍ट रूप से ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए परस्‍पर सहयोग और एक्‍शन लेते रहने को कहा है। इसके साथ ही विदेशी छात्रों की खास सुरक्षा और मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।

हॉस्‍टलों में अनवांटेंड एक्टिविटीज पर रहे नजर

पत्र के अनुसार विश्‍वविद्यालयों के कुलपतियों को अपने छात्रावासों पर पूरी नजर रखनी होगी। इसके अलावा वहां अनवांटेंड एक्टिवीज और अनाधिकृत लोगों के प्रवेश को रोकने की जिम्‍मेदारी भी यूनिवर्सिटी और कॉलेज प्रशासन की रहेगी। छात्र संगठनों से संवाद करके छात्रों की समस्‍याओं का समय पर निराकरण करना भी कुलपतियों की प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए।

राष्‍ट्रीय एकता और जीवन मूल्‍यों को पढ़ाया जाए

सीएम योगी ने पत्र लिखकर गाइडलाइन जारी की है कि युवा शक्ति को राष्‍ट्र निर्माण में नियोजित करने पर बल दिया जाए। स्‍टूडेंटस को शिक्षा का माहौल मिले। राष्‍ट्रीय एकता के मूलभूत सिद्धांतों और जीवन मूल्यों के बारे में स्‍टूडेंट्स को जागरुक किया जाए। संवैधानिक व्‍यवस्‍था और सांस्‍कृतिक मूल्‍यों की शिक्षा प्राथकमिकता के साथ दी जाए। महापुरुषों की जयंती पर कार्यक्रमों का आयोजन करके उनके योगदान के बारे में जानकारी दी जाए।

सीसीटीवी से की जाए निगरानी

सीएम योगी ने यूनि‍वर्सिटी कैंपस की सीसीटीवी से निगरानी करने को कहा है। सभी आवश्‍यक स्‍थानों पर सीसीटीवी लगाकर नजर रखी जाए और अवांछित क्रियाकलापों पर अंकुश लगाया जाए। ताकि वहां पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को पढ़ाई का माहौल मिल सके।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story