संवेदनहीनता: टीचर की पिटाई से छठवीं क्लास के छात्रा की आंख फूटी

Shivakant Shukla
Published on: 4 Dec 2018 3:58 AM GMT
संवेदनहीनता: टीचर की पिटाई से छठवीं क्लास के छात्रा की आंख फूटी
X

कानपुर: शिक्षक की संवेदनहीनता का एक ताजा मामला कानपुर का है। जहां एक टीचर सोमवार को छठवीं क्लास में पढने वाली छात्रा की आंख पर छड़ी से वार कर दिया जिससे छात्रा की आंख फूट गयी। स्कूल प्रशासन छात्रा को इलाज के नाम पर इधर उधर भटकाता रहा। लेकिन परिजनों को इस घटना की जानकारी नहीं दी।

बता दें कि जिस आंख में चोट लगी है उसकी रोशनी जीरो हो गयी है। मंगलवार को छात्रा का ऑपरेशन किया जायेगा,यदि ऑपरेशन के बाद भी रोशनी नही आयी तो भविष्य में उस आंख से देख नहीं सकेगी। छात्रा के पैरेंट्स ने पुलिस से शिकायत कर न्याय की गुहार लगायी है।

ये भी पढ़ें— ये है CISCE-ICSE एग्जाम 2019 की डेट शीट, यहां से देखें

क्या है पूरा मामला

कानपुर ​के बर्रा थाना क्षेत्र विश्व बैंक में रहने वाले जसवंत सिंह एक सीमेंट शॉप में मुनीम है। परिवार में पत्नी सुनीता बड़ी बेटी यशी और छोटी बेटी मानसी के साथ रहते हैं। यशी और मानसी दामोदर नगर स्थित शिवाजी चिल्ड्रेन में पढ़ती हैं सोमवार को स्कूल में भूगोल का पेपर था। यशी क्लास रूम में अपनी फ्रेंड से बात कर रही थी। इस पर क्लासरूम में मौजूद टीचर रिशु सिंह ने छड़ी फेक कर मारी और छात्रा की आंख में जाकर लग गयी। जब छात्रा की आंख से खून बहने लगा तो पूरे स्कूल में हडकंप मच गया। स्कूल प्रबंधन छात्रा को लेकर हास्पिटल पहुंचे, लेकिन पैरेंट्स को घटना की जानकारी नही दी। जब यशी की छोटी बहन मानसी छुट्टी के बाद घर पहुंची तो उसने घटना की जानकारी पैरेंट्स को दी।

हमारी बच्ची को चोट लगी हमें बताया तक नहीं गया: छात्रा के पिता

छात्रा के पिता जसवंत सिंह के मुताबिक टीचर ने बच्ची को इतनी बेरहमी से छड़ी फेक कर मारी की उसकी आंख फूट गयी। बेटी के साथ इतनी बड़ी घटना हो गयी और हमें इसकी जानकारी तक नही दी गयी। छोटी बेटी मानसी जब दोपहर को घर पहुंची तब हमें घटना की जानकारी हुयी। जब मुझे पता चला कि टीचर की पिटाई से बच्ची की आंख में चोट लगी है तो मैं प्रिंसिपल चन्द्र सेन सिंह के पास गया। प्रिंसिपल ने भी हमें भटकाने का प्रयास किया जब मैंने पुछा आखिर हमारी बच्ची कहां है तब उसने बताया कि जवाहर लाल रोहतगी अस्पताल में है।

ये भी पढ़ें— पेशी से लौट रहे अपराधी की सिपाहियों ने की मेहमान नवाजी

जब मै अस्पताल पंहुचा तो और बेटी का हाल देखा तो मै डर गया। बेटी मुझे देख कर फूट-फूट कर रोने लगी। जब मैंने डाक्टरों से बात की तो उन्होंने बताया कि बच्ची की आंख का पर्दा फट गया है। इसका ऑपरेशन करना पड़ेगा। यदि ऑपरेशन के बाद बच्ची की आंख में रोशनी नही आयी तो प्राब्लम हो सकती है। उन्होंने कहा कि यदि बेटी की आंख की रौशनी नही लौटी तो उसकी तो जिन्दगी बर्बाद हो जाएगी। आज छात्रा की आंख का आपरेशन रिाया जायेगा।

क्या कहती है पुलिस

पीडिता के पिता का कहना है कि इस तरह से बेटी को पीटने का अधिकार किसने दिया है। किसी बच्ची की जिन्दगी बर्बाद हो जाये ,हमने पुलिस से न्याय की गुहार लगायी है। टीचर रिशु सिंह फरार है लेकिन पुलिस प्रिंसिपल को पकड़ कर थाने लायी है। बर्रा इन्स्पेक्टर ए के सिंह के मुताबिक एक छात्रा की टीचर द्वारा पिटाई से आंख में चोट लगी है। छात्रा के पैरेंट्स ने टीचर और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ तहरीर दी है। टीचर की तलाश की जा रही है इसके साथ ही विधिक कार्यवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें— हापुड़ : स्कूल वैन से ढाई साल की मासूम हुई दर्दनाक मौत, पढ़े पूरा मामला

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story