×

Teacher Festival 2022: बी.एस.एन.वी. कॉलेज में मनाया गया शिक्षक पर्व

Teacher Festival 2022: इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ.राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित उपस्थित हुए।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 Sep 2022 3:39 PM GMT
Teacher festival celebrated in BSNV pg college
X

 Teacher festival celebrated in BSNV pg college (Social Media) 

Click the Play button to listen to article

Teacher Festival 2022: बी.एस.एन.वी. पी.जी. कॉलेज में शिक्षक पर्व के उपलक्ष्य में विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र एवम महाविद्यालय के संयुक्त प्रयास से व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसका शीर्षक विषय "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में शिक्षकों की भूमिका" था। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में डॉ.राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित उपस्थित हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ।

इस अवसर पर स्वागत उद्बोधन के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. रमेश धर द्विवेदी ने मुख्य वक्ता का परिचय कराया। इस दौरान प्रो.द्विवेदी ने कहा कि इस नीति के क्रियान्वयन में शिक्षकों की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। हमे नीति के क्रियान्वयन हेतु स्वयं को दक्ष बनाने पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सफलता शिक्षकों के सामर्थ्य पर करेगी निर्भर- प्रो.मनोज दीक्षित

मुख्य वक्ता प्रो.मनोज दीक्षित ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस नवीन शिक्षा नीति की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि हमारे शिक्षक साथी इसके क्रियान्वयन हेतु कितने समर्थ हैं। प्रो.दीक्षित ने प्राचीन भारतीय पारम्परिक गुरुकुल प्रणाली का उदाहरण देते हुए बताया कि हमारी प्राचीन व्यवस्था में पाठ्यक्रम का निर्धारण गुरु के द्वारा किया जाता था जो कि विशेष लाभदायक सिद्ध हुआ। आज आवश्यकता है कि हम पुनः अपनी प्राचीन गौरवशाली परम्पराओ से प्रेरणा प्राप्त करें।

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि हमें विद्यार्थियों के ऊपर ज्ञान थोपने की बजाय उनके अंदर से ज्ञान के प्रस्तुतिकरण पर ध्यान केंद्रित करना होगा। अपने संबोधन के अंत में उन्होंने प्रतिभागियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर भी दिया। कार्यक्रम के अंत में विद्या भारती उच्च शिक्षा संस्थान के राष्ट्रीय प्रबंधकारिणी सदस्य एवं क्षेत्र संयोजक प्रो.जय शंकर पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ मञ्जुल त्रिवेदी ने किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story