×

Teacher's Day Special: पूरे यूपी में धूम-धाम से मनाया गया शिक्षक दिवस, एक क्लिक में पढ़ें सभी खबरें

भारत में गुरु-शिष्य परंपरा को देखें तो एक से बढ़कर एक गुरु हुए हैं, जिनके सबक हमारे संस्कार और आचरण का हिस्सा हैं। आज पूरे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

Network
Published on 5 Sep 2021 1:35 PM GMT
Teachers Day celebrated with great pomp across UP
X

शिक्षक दिवस: पूरे यूपी में धूम-धाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Teacher's Day Spcial: एक शिक्षक यानि गुरु ही आपके भविष्य को एक नई दिशा देता है। भारत में गुरु-शिष्य परंपरा को देखें तो एक से बढ़कर एक गुरु हुए हैं, जिनके सबक हमारे संस्कार और आचरण का हिस्सा हैं। आपको बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज पूरे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश भर के जिलों में शिक्षक दिवस को मनाने संबंधित आई ख़बरों को न्यूज़ट्रैक एक जगह संकलित करके आपके सामने प्रस्तुत कर रहा है। तो आइये पढ़ते हैं कि किस जनपद में कैसे मनाया गया शिक्षक दिवस।

Amethi: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर देशभर के सभी शिक्षकों को अमेठी से कोटि कोटि प्रणाम किया। एक महाविद्यालय में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में शिक्षकों को अंग वस्त्र और गीता की पुस्तक देकर सम्मानित किया उन्होंने कहा शिक्षक हमारे लिए पूज्य एवं आदर्श हैं। हमारे जीवन में किसी न किसी रूप से उनका मार्गदर्शन सदैव मिलता रहता है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने अमेठी दौरे के दूसरे दिन गौरीगंज स्थित मनीषी महिला महाविद्यालय में शिक्षक सम्मान समारोह के कार्यक्रम में सेवानिवृत्त शिक्षकों को अंग वस्त्र और गीता पुस्तक देकर सम्मानित किया। स्मृति ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक समाज के शिल्पकार होते हैं ।देश के बच्चों को पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ाने में उनका बहुत बड़ा योगदान है । आज शिक्षक दिवस के अवसर पर आप सबके बीच में आकर मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रही हैं ।इससे बड़ा मेरे लिए और क्या हो सकता है। उक्त अवसर पर मनीषी महिला महाविद्यालय के संस्थापक मनीषी जी ने आए हुए अतिथियों को स्वागत सम्मान किया।

इसके बाद उनका काफिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जायस पहुंचा जहां पर उन्होंने मातृत्व वंदना कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने वहां पर उपस्थित महिलाओं से अपील किया कि सरकार द्वारा जो योजनाएं संचालित की जा रही है उसका लाभ आप लोग अवश्य लें। पोषाहार माह में बच्चों को समुचित पोषाहार देने और सरकार की मिलने वाली योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए उन्होंने विभाग के कर्मचारियों को निर्देशित किया । वहां पर मौजूद कर्मचारियों के स्टाल का निरीक्षण कर उन्होंने उनका उत्साहवर्धन भी किया।

उक्त मौके पर तिलोई के विधायक मनकेश्वर और जिला अध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी, जिला अधिकारी अमेठी अरुण कुमार ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया। इसके बाद उनका काफिला जायस स्थित राजीव गांधी पैट्रोलियम संस्थान के लिए रवाना हुआ जहां उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत किया।

रिपोर्ट- सूर्यभान द्विवेदी

फर्रुखाबाद में शिक्षक दिवस

Farrukhabad: फर्रुखाबाद में शिक्षक दिवस पर शिक्षण संस्थाओं में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें कहीं बच्चों ने शिक्षिकाओं का पूजन किया तो कहीं बेस्ट प्रवक्ता और शिक्षक चयनित किए गए। इसके साथ ही जिला मुख्यालय से लेकर गाँव के गलियारों तक गुरु की महिमा का बखान किया गया| हालांकि शिक्षा विभाग की ओर से पांच सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। इसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

गुरु-शिष्य परंपरा भारत की संस्कृति का एक अहम और पवित्र हिस्सा है। जीवन में माता-पिता का स्थान कभी कोई नहीं ले सकता, क्योंकि वे ही हमें इस रंगीन खूबसूरत दुनिया में लाते हैं। कहा जाता है कि जीवन के सबसे पहले गुरु हमारे माता-पिता होते हैं। भारत में प्राचीन समय से ही गुरु व शिक्षक परंपरा चली आ रही है, लेकिन जीने का असली सलीका हमें शिक्षक ही सिखाते हैं। सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में उत्कृष्ट शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित हुआ । शिक्षक दिवस पर जिलाधिकारी,विधायक भोजपुर नागेन्द्र सिंह राठौर,विधायक अमृतपुर सुशील शाक्य, सीडीओ एम अरुन्मोली नें शिक्षिका मनोरमा कनौजिया को राज्य अध्यापक पुरस्कार से सम्मानित किया एवं उनके साथ 74 अध्यापकों को भी प्रशस्ति पत्र एवं शाल उढ़ाकर सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने उन्होनें कहा कि जिस ग्राम में विद्यालय बना उस ग्राम के प्रत्येक बच्चे का नामांकन कर बेहतर शिक्षा प्रदान करने का कार्य करे।

सरस्वती विद्या मन्दिर इ0 का0 श्यामनगर में डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र पर पुष्पार्चन कर कर एवं दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ| कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रविशंकर सिंह चौहान कहा कि कठिन परिस्थितियों में भी इन लोगो ने अपने कर्तव्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी इसलिए वह पूजनीय है। विद्यालय के प्रधानाचार्य नवीन कुमार अवस्थी ने डॉ0 राधाकृष्णन जी के जीवन पर प्रकाश डाला एवं बताया कि गुरूओ का सम्मान व आदर करना हमारी संस्कृति में है। कोषाध्यक्ष सुशील कुमार वर्मा नें अध्यक्षता की। कार्यक्रम का संचालन चन्दन लाल मिश्र ने किया।

इनपुट- दिलीप कटियार

Ambedkar Nagar: शिक्षक दिवस पर सम्मानित हुए 75 शिक्षक, जिला पंचायत सभा कक्ष में आयोजित हुआ कार्यक्रम

Ambedkar Nagar:शिक्षक दिवस के अवसर पर जनपद के जिला पंचायत सभाकक्ष में शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजन किया गया। 05 सितम्बर को महान शिक्षाविद् एवं भारत के पूर्व राष्ट्रपति डा० सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयन्ती के अवसर पर प्रत्येक वर्ष शिक्षक दिवस का आयोजन किया जाता है।

शिक्षक दिवस के अवसर पर जिला पंचायत सभा कक्ष में जनपद के जनप्रतिनिधि गण द्वारा परिषदीय सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन विद्यालयों/ कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों के उत्कृष्ट शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया । इस अवसर पर 75 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

शिक्षक आरपी सिंह को प्रशस्ति पत्र प्रदान करतीं विधायक आलापुर अनीता कमल

शिक्षक सम्मान दिवस के अवसर पर जिला पंचायत सभा कक्ष में उपस्थित विधायक टांडा संजू देवी ने शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक एक महत्वपूर्ण भूमिका रखता है। शिक्षक विद्यार्थी को उसके लक्ष्य के प्राप्ति में अहम भूमिका का निर्वहन करते हैं। इसलिए हर वर्ष उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान अवश्य करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षकों को अंगवस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

विधायक समेत अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी की शिरकत

इस अवसर पर उपस्थित विधायक आलापुर अनीता कमल ने अपने संबोधन के दौरान शिक्षकों को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षक का बड़ा ही महत्व होता है। विद्यार्थी अपने शिक्षक के बताए हुए मार्ग को अपने जीवन में अपनाकर कामयाबी को प्राप्त करते हैं। इस अवसर पर उन्होंने शिक्षकों को अंग वस्त्र एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। शिक्षक सम्मान समारोह के अवसर पर विधायक टांडा संजू देवी, विधायक आलापुर अनीता कमल , यमुना प्रसाद चतुर्वेदी, भाजपा जिला अध्यक्ष, एवं जनप्रतिनिधि गण ,जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह ,बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेंद्र सिंह एवं शिक्षक गण उपस्थित रहे ।

इनपुट- मनीष मिश्रा

शिक्षक विद्यार्थियों को जीना सिखाता है- प्रो. कीर्ति सिंह

Jaunpur: शिक्षक दिवस के अवसर पर वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय में पहली बार इतने वृहद् स्तर पर शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. शिक्षक सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पूर्व कुलपति प्रोफ़ेसर कीर्ति सिंह ने कहा कि मेरा सौभाग्य रहा है कि सेंट्रल पब्लिक स्कूल, बीएचयू में पढ़ाई के दौरान सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को देखने और खेल प्रतियोगिता में उनके हाथों पुरस्कार पाने का अवसर मिला। तत्कालीन कुलपति के पद पर आसीन राधाकृष्णन जी को देखकर उनके मन में यह सवाल आया था कि वह कभी उनकी तरह बन पायेंगें कि नहीं? कहा कि राधाकृष्णन जी मेरे आदर्श रहे है। शिक्षक होना गौरव की बात है। माता- पिता जन्म देते है और शिक्षक जीना सिखाता है।

पीयू में आयोजित हुआ शिक्षक सम्मान समारोह

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि शिक्षक कुम्हार होता है जो विद्यार्थी को एक आकार देता है। शिक्षकों को सदैव अपने विद्यार्थियों में सृजन क्षमता को विकसित करते रहना चाहिए। उन्होंने कबीर की साखी के माध्यम से गुरु की महत्ता को रेखांकित किया। उन्होंने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।कार्यक्रम के संयोजक प्रो मानस पांडेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया।इस अवसर पर डॉ समर बहादुर सिंह, डॉ काशी नाथ सिंह ने भी संबोधित किया।

प्रो. कीर्ति सिंह एवं कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने अंगवस्त्रम और सम्मान पत्र देकर शिक्षकों को किया सम्मानित

विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी संजय राय, कुलसचिव महेंद्र कुमार, परीक्षा नियंत्रक बी एन सिंह, उप जिलाधिकारी अमिताभ यादव,शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. विजय सिंह ने मंच पर शिक्षकों के सम्मान में सहयोग किया।

कार्यक्रम का संचालन जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डॉ मनोज मिश्र ने किया। इस अवसर पर डॉ राजीव प्रकाश सिंह, डॉ देवेंद्र प्रताप सिंह, प्रो अजय द्विवेदी, प्रो वंदना राय, प्रो राम नारायण,प्रो अशोक कुमार श्रीवास्तव, प्रो देवराज, डॉ प्रमोद यादव,डॉ रमेश मणि त्रिपाठी, महामंत्री राहुल सिंह, एन एस एस समन्वयक डॉ राकेश कुमार यादव, रोवर्स रेंजर के समन्वयक डॉ जगदेव, खेल कूद परिषद के सचिव डॉ आलोक सिंह,डॉ राजकुमार,डॉ संदीप सिंह, डॉ मनोज वत्स, डॉ सुरजीत यादव,डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ विजय प्रताप तिवारी, डॉ श्याम कन्हैया सिंह, डॉ अमरेंद्र सिंह, डॉ अवध बिहारी सिंह, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव, समेत समस्त उपस्थित शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

इनपुट- कपिलदेव मौर्य

धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस, ईसानगर बीआरसी पर शिक्षकों को किया गया सम्मानित

Lakhimpur Kheri: ईसानगर क्षेत्र के स्कूलों में धूमधाम से शिक्षक दिवस मनाया गया। वहीं खंड विकास अधिकारी कार्यालय खमरिया में ब्लॉक की 11 न्याय पंचायतों से एक एक उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन कर उन्हें सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र भी दिया गया।

रविवार को सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन की जयंती (शिक्षक दिवस पर) पांच सितंबर को ब्लॉक के अलग अलग स्कूलों में शिक्षकों ने डॉ.राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर उनको याद किया गया । वहीं बीईओ अमित कुमार ने बीआरसी खमरिया में शिक्षकों के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जहां ब्लॉक की समस्त 11 न्याय पंचायतों से एक एक उत्कृष्ट शिक्षक का चयन कर उनको सम्मानित करते हुए प्रशस्ति पत्र भी दिया।

इस दौरान मुख्य रूप से प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष रविन्द्र कुमार,ब्लॉक अध्यक्ष लालता बाजपेयी,राजेश यादव, शिक्षक विजय तिवारी,अमित कुमार,सुधीर कुमार,निकहत अजरा,प्रदीप कुमार,कुशेन्द्र प्रताप,महेश कुमार,अनिल कुमार,पंकज गुप्ता, सुनील कुमार योगेश व संजय कुमार समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

इनपुट- शरद अवस्थी

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story