ऑनलाइन हाजिरी! शिक्षकों को लग रही पनिशमेंट, बायकॉट कर रहा एक्स पर जबरदस्त ट्रेंड

UP News: शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन हाजिरी को लेकर हो रहा विरोध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर #boycottऑनलाइन हाजिरी तेजी से ट्रेंड कर रहा है। शिक्षकों ने एक्स पर डिजिटल उपस्थिति के आदेश को लेकर शिक्षकों ने पुरजोर विरोध दर्ज कराया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 July 2024 1:20 PM GMT
Teachers trended boycott online attendance on x
X

शिक्षकों ने किया बायकॉट ऑनलाइन हाजिरी, एक्स पर हो रहा ट्रेंड: Photo- Social Media

UP News: उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन हाजिरी को लेकर हो रहा विरोध सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर #boycottऑनलाइन हाजिरी तेजी से ट्रेंड कर रहा है। शिक्षकों ने एक्स पर डिजिटल उपस्थिति के आदेश को लेकर शिक्षकों ने पुरजोर विरोध दर्ज कराया है। यही नहीं शिक्षक संघ ने भी इस आदेश का विरोध किया है। शिक्षकों ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि बारिश का मौसम है और गांव के कई स्कूलों में जाने के लिए रास्ते तक नहीं है जिसके कारण सही समय पर स्कूलों पर पहुंचना मुश्किल होता है।

बता दें कि परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों और कर्मचारियों की डिजिटल उपस्थिति आठ जुलाई से लगनी है। इससे पहले ही शिक्षकों ने विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है। एक्स पर बायकॉट ऑनलाइन दूसरे नंबर पर चल रहा है। शिक्षकों ने एक्स पर बायकॉट ऑनलाइन उपस्थिति ट्रेंड करा दिया है।

दो लाख से ज्यादा हुई ट्वीट की संख्या

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन हाजिरी के विरोध के पक्ष में अब तक दो लाख नौ हजार से ज्यादा ट्वीट हो चुके हैं। शिक्षकों ने बताया कि "गांव के कई स्कूलों में जाने के लिए रास्ते तक नहीं है। इसके साथ ही कई स्कूलों तक जाने के लिए साधन तक नहीं है। शिक्षक वैसे तो टाईम पर स्कूल पहुंच जाते हैं, लेकिन कभी क्रॉसिंग बंद, जाम, रूट डायवर्सन, कावड़ियों की भीड़, बारिश, आंधी इन सब वजहों से जब हम कभी लेट होते हैं तो इसमें हमारा क्या दोष है? यह लिखकर ट्रेंड करा रहे हैं। शिक्षकों के लिए ऑनलाइन हाजिरी15 जुलाई से शुरू होनी थी। इस व्यवस्था को लेकर शिक्षक संघ ने इस आदेश पर अपना विरोध दर्ज कराया है।

Photo- Social Media

Photo- Social Media

डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने क्या कहा

वहीं डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजे पत्र में कहा है कि "बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं केजीबी विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश के बाद 25 जून से छात्र उपस्थिति पंजिका एवं एमडीएम पंजिकाएं डिजिटल रूप में तैयार किए जाने के निर्देश दिए गए थे।"

आठ जुलाई से ही डिजिटल उपस्थिति दर्ज करने के आदेश

इस आदेश के साथ यह भी कहा गया था कि अन्य सभी पंजिकाएं 15 जुलाई से डिजिटल रूप में अपडेट की जाएंगी। डीजी स्कूल शिक्षा ने कहा है कि "परिषदीय स्कूलों में कार्यरत सभी अध्यापक व कर्मचारी अब प्रतिदिन अपनी उपस्थिति, स्कूल में आगमन व प्रस्थान का समय अब आठ जुलाई से ही डिजिटल उपस्थिति पंजिका में दर्ज करेंगे।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story