×

Aligarh News: वेतन रोकने व पुरानी पेंशन बहाली को लेकर शिक्षकों ने निकाली तिरंगा यात्रा, मांगों सम्बंधित सौंपा ज्ञापन

Aligarh News: अलीगढ़ में शिक्षकों ने वेतन रोकने व पुरानी पेंशन बहाली की अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन बेसिक शिक्षा अधिकारी व एसीएम प्रथम मोहम्मद अमान को सौंपा।

Network
Report Network
Published on: 18 Jan 2023 12:28 PM GMT
X

अलीगढ़: वेतन रोकने व पुरानी पेंशन बहाली को लेकर शिक्षकों ने निकाली तिरंगा यात्रा, मांगों सम्बंधित सौंपा ज्ञापन

Aligarh News: उत्तर प्रदेश जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ शाखा अलीगढ़ के बैनर तले संघ के जिलाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ प्रशांत शर्मा की अध्यक्षता में सैकड़ों की संख्या में शिक्षक अलीगढ़ के नुमाइश ग्राउंड में स्थित गांधी चौक पर इकट्ठा हो गए और महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर फूल माला से माल्यार्पण किया। पुरानी पेंशन व शिक्षकों के वेतन रोकने की मांग को लेकर तिरंगा यात्रा निकालने जा रहे पदाधिकारियों को प्रशासन ने रोक लिया और उनको समझाने में लग गए। वहीं शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन बेसिक शिक्षा अधिकारी व एसीएम प्रथम मोहम्मद अमान को सौंपा।

जानकारी देते हुए प्रशांत शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर जबरन एनपीएस कटौती कराने और शिक्षकों के वेतन रोकने के विरोध और पुरानी पेंशन की मांग को लेकर आज यह तिरंगा यात्रा निकाली जा रही थी।हमें तिरंगा यात्रा के माध्यम से सरकार तक यह संदेश देना है कि शिक्षक किसी कीमत पर नई पेंशन व्यवस्था को स्वीकार नहीं करेगा, शिक्षक संवर्ग नई नई पेंशन व्यवस्था का विरोध करता है।

सरकार जबरन वेतन काटने का काम कर रही है-अशोक शर्मा

एआरपी एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक शर्मा ने कहा कि पेंशन बुढ़ापे का सहारा होती है सरकार जबरन वेतन काटने का काम कर रही है वह इसका विरोध करते हैं तथा मांग करते हैं कि सरकार पुरानी पेंशन योजना लागू करे।सुबोध चौधरी ने कहा सन 2005 के उपरांत पुरानी पेंशन व्यवस्था को खत्म कर सरकार ने सरकारी कर्मचारियों पर कुठाराघात किया है।

सरकारी कर्मचारी नई पेंशन व्यवस्था को किसी कीमत पर स्वीकार नहीं करेंगे चाहे उन्हें जेल जाना पड़े चाहे कितनी लाठियां खानी पड़े पर पुरानी पेंशन लेकर ही रहेंगे सुबोध चौधरी ने 2005 के उपरांत नियुक्त समस्त शिक्षक/ शिक्षिका से अपील की है कि भारी से भारी संख्या में उपस्थित होकर इस यज्ञ को सफल बनाएं वार्ता को संबोधित करते हुए संगठन के जिला कोषाध्यक्ष श्री विश्वनाथ ने कहा कि विधायकों और सांसदो को पुरानी पेंशन दी जा रही है तो कर्मचारियों को क्यों नहीं।

कर्मचारियों के बुढ़ापे का सहारा होती है पेंशन- अशोक शर्मा

पेंशन कर्मचारियों के बुढ़ापे का सहारा होती है बुढ़ापे की लाठी होती है, यदि सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन नहीं दी गई तो उनको वृद्धावस्था में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ेगा उनका भविष्य अंधकार में हो जाएगा अतः सभी साथियों तो पुरानी पेंशन देना अति आवश्यक है जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ नई पेंशन व्यवस्था का विरोध करता रहा है और आगे भी करता रहेगा जब अन्य राज्यों द्वारा पुरानी पेंशन दी जा रही है तो उत्तर प्रदेश सरकार पुरानी पेंशन देने का काम क्यों नहीं कर रही है।लोधा ब्लॉक के अध्यक्ष श्री महेश चंद्र राजपूत ने कहा कि हम नई व्यवस्था का घोर विरोध करते हैं।

नई पेंशन में कर्मचारियों का पैसा शेयर मार्केट में लगा दिया जाता है। शेयर मार्केट का कोई पता नहीं बढ़ेगा कि घटेगा यदि शेयर मार्केट गिर गया तो शिक्षकों को पेंशन भी नहीं मिलेगी। जिसके बहुत सारे जीवंत उदाहरण हैं जो वर्तमान में कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए हैं। उनको उनको 400 से ₹500 प्रतिमाह पेंशन मिल रही है 400 ₹500 में तो चाय का खर्चा भी नहीं चल सकता। ऐसे में शिक्षक और कर्मचारी कैसे अपना जीवन यापन करेंगे। इस तिरंगा यात्रा में काफी संख्या में शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story