×

यूपी के इन जिलों में मनाया गया तहसील दिवस, सभी बड़े अधिकारी हुए मौजूद

तहसील दिवस में राजस्व विभाग से 35, पुलिस विभाग से 6, समाज कल्याण विभाग से 03, विकास विभाग से 04, विद्युत विभाग से 05 व अन्य से 20 शिकायतें कुल मिलाकर 67 शिकायतें जनता के द्वारा दर्ज कराई गईं

Newstrack
Published on: 19 Nov 2020 11:03 AM GMT
यूपी के इन जिलों में मनाया गया तहसील दिवस, सभी बड़े अधिकारी हुए मौजूद
X
यूपी के इन जिलों में मनाया गया तहसील दिवस, सभी बड़े अधिकारी हुए मौजूद (Photo by social media)

कानपुर देहात: समस्याएं जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण संभव हो इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा माह के प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को सभी तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजन किया जाता है। इस परिप्रेक्ष्य में आज जनपद की समस्त तहसीलों में तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र के द्वारा रसूलाबाद तहसील में तहसील संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का अनुश्रवण किया गया।

ये भी पढ़ें:केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताई कोरोना वैक्सीन आने की डेट, ख़ुशी से झूम उठे लोग

शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें

तहसील दिवस में राजस्व विभाग से 35, पुलिस विभाग से 6, समाज कल्याण विभाग से 03, विकास विभाग से 04, विद्युत विभाग से 05 व अन्य से 20 शिकायतें कुल मिलाकर 67 शिकायतें जनता के द्वारा दर्ज कराई गईं जिसमें से मौके पर 05 शिकायतों का निवारण जिला अधिकारी के द्वारा मौके पर ही संबंधित विभागीय अधिकारियों के माध्यम से कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा आई.जी.आर.एस. पोर्टल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित गति से निस्तारण हो प्रत्येक अधिकारी अपने कार्यालय में सबसे पहले आई.जी.आर.एस. संदर्भ पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें । उन्होंने कहा शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत की गई हैं उसका निस्तारण संबंधित अधिकारी मौके पर पहुंचकर गुणवत्ता पूर्ण करें।

kanpur-dehat-matter kanpur-dehat-matter (Photo by social media)

उन्होंने कहा यदि शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता असंतुष्ट रहते हैं तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सभी अधिकारी अपने कार्य को पूरीलग्न व तत्परता, गुणवत्ता के साथ समय अवधि के साथ-साथ पूर्ण करें, जिससे कि शिकायतकर्ताओं को तहसील दिवस में अनावश्यक रूप से न आना पड़े, शिकायतकर्ता की शिकायत का समाधान मौके पर ही हो जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा जनपद का प्रत्येक व्यक्ति हमारे लिए महत्वपूर्ण है उसकी समस्या का समाधान करना हमारा दायित्व कर्तव्य दोनों है, इसलिए सभी अधिकारी अपनी कार्य शैली में परिवर्तन लाएं और कार्य को गुणवत्ता पूर्ण करें।

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके अपनाएं कम से कम लोगों से मिलें

जिलाधिकारी ने कहा कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान सभी आम जनमानस मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें, मास्क लगाएं और 2 गज की दूरी का अनुपालन अवश्य करें। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से अनुरोध किया कि सभी कार्यालय अध्यक्ष कोविड-19 के नियमों का अनुपालन अवश्य कराएं, कार्यालय के बाहर कोविड हेल्प डेस्क अवश्य स्थापित होना चाहिए। मास्क, सेनीटाइजर, सामाजिक दूरी अवश्य होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके अपनाएं कम से कम लोगों से मिलें। वही पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने भी जन शिकायतों को सुना उप जिलाधिकारी अंजू वर्मा क्षेत्राधिकारी तहसीलदार डीडीओ सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे सीडीओ के निर्देशन में मैथा में संपन्न हुआ तहसील दिवस,शिकायतों के त्वरित निस्तारण के दिए आदेश।

मुख्य विकास अधिकारी सुश्री सौम्या पांडे की अध्यक्षता में मैथा तहसील में तहसील दिवस संपन्न हुआ। महोदया ने तहसील दिवस में अनुपस्थित अधिकारियो का स्पष्टीकरण तालाब करने के निर्देश दिए।

तहसील दिवस में कुल 25 शिकायते प्राप्त हुई जिनमे महोदया द्वारा 4 शिकायतों का त्वरित निस्तारण कराया गया। शेष शिकायतों के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया गया। साथ ही महोदया द्वारा निर्देशित किया गया की तहसील दिवस के दिन सम्बंधित विभागाध्यक्ष स्वयं उपस्थित रहेगे। अनुपस्थिति के समय अपने से जूनियर को भेजने पर विभागाध्यक्ष को कारण सहित पत्र भेजना पड़ेगा।उपस्थिति रजिस्टर का भी अवलोकन किया गया। इससे पूर्व में हुए तहसील दिवस में सम्बंधित विभागों से आई शिकायतों का निस्तारण कराया गया। सभी शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए शिकायतकर्ता से भी दूरभाष से संपर्क स्थापित करने के निर्देश दिए गए।

kanpur-dehat-matter kanpur-dehat-matter (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:रुक गई चारधाम यात्रा: शीतकाल के लिए हो गए बंद, करना पड़ेगा लंबा इंतजार

महोदया द्वारा थाना शिवली अन्तर्गत महिला हेल्पडेस्क का भी निरीक्षण किया

तहसील दिवस के पश्चात महोदया द्वारा मैथा तहसील परिसर अंतर्गत महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया गया। महोदया द्वारा नायब तहसीलदार से महिलाओ से जुड़ी हुई जमीन अथवा अन्य समस्याओ के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गए। महोदया द्वारा थाना शिवली अन्तर्गत महिला हेल्पडेस्क का भी निरीक्षण किया गया, शिकायत रजिस्टर का अवलोकन किया गया।प्रतिदिन की समस्याओ को रजिस्टर में अंकित कर उनके समयबध्द निस्तारण के निर्देश दिए गए।महिला अपराध रजिस्टर,गुंडा एक्ट रजिस्टर का भी अवलोकन किया गया। सम्बंधित SHO को रेप पीड़िता महिलाओ से वार्ता के लिए अधिकृत कांस्टेबल से नियमित वार्ता कराकर कॉउंसलिंग कराने के निर्देश दिए गए। साथ में उपजिलाधिकारी मैथा एवम अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- मनोज सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story