×

भक्तों की पुकार-प्रभु दर्शन दो, NGT के आदेश के विरोध में 'गिरिराज' मंदिर में हुए बंद

Shivakant Shukla
Published on: 29 Nov 2018 8:04 AM GMT
भक्तों की पुकार-प्रभु दर्शन दो, NGT के आदेश के विरोध में गिरिराज मंदिर में हुए बंद
X

मथुरा: यहां के थाना गोवेर्धन में बुधवार से शुरू हुई तनाव की स्थिति आज गुरुवार को दूसरे दिन भी बनी हुई है। तनाव और विरोध के चलते आज गोवर्धन के सभी प्रमुख मंदिर बंद है। देश के कोने कोने से आये श्रद्धालु बिना दर्शन के परेशान है और प्रभु दर्शन दो की कामना लिए वापस जा रहे हैं।

विवाद और तनाव एनजीटी के आदेश के बाद सुप्रशिद्ध दान घाटी के मंदिर के सामने आरती स्थल और आस पास के इलाके में बनी दुकाने को तोड़ने के बाद शुरू हुआ है। जिसके विरोध में स्थानीय लोग और मंदिर के पुजारी एक जुट हो गए, विरोध इतना बढ़ा की पुजारियों ने विश्व प्रशिद्ध दान घाटी मंदिर सहित आस पास के सभी मंदिरो पर अनिश्चित कालीन के लिए ताला जड़ दिया।

ये भी पढ़ें— यूपी के इस गांव के लड़कों की नहीं हो रही शादी, इस एक कमी की वजह से टूट जाते हैं रिश्ते

आरती स्थल तोड़े जाने जाने से आक्रोश

नेशनल ग्रीन ट्रिव्यूनल कोर्ट का रुख गिरिराज तलहटी में हो रहे अतिक्रमण को लेकर काफी शख्त है। जिसके चलते आज जिला प्रशाशन पुलिस फ़ोर्स के साथ सुप्रशिद्ध दानघाटी मंदिर के सामने बने गोवर्द्धन पर्वत के आरती स्थल और आप पास बनी दुकानों पर महावली चलाना शरू कर दिया और दुकानों पर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शुरू कर दी और आरती स्थल तोड़े जाने जाने की खबर गोवर्धन आग की तरह फैल गयी और इस खबर से आक्रोश इतना बढ़ गया की पुजारी और प्रशाशनिक अधिकरी आमने सामने आ गए।

मंदिरों को भी अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया

विरोध के चलते गोवर्धन के दान घाटी मंदिर सहित सभी मंदिरो को बंद कर प्रशाशन के खिलाफ जमकर नारेबाजी शरू कर दी। फ़िलहाल गोवर्धन में तनाव की स्थिति बनी हुई है। लोगों ने विरोध के साथ साथ मंदिरों को भी अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया।

ये भी पढ़ें— नीट 2019 पर SC का आदेश, बढ़ेगी अंतिम तिथि, परीक्षा में बैठने के लिए उम्र नहीं बनेगी बाधा

लोगो के विरोध को देखते हुए आरती स्थल के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही के लिए गोवेर्धन में कई थानों के पुलिस फोर्स बुला लिया है। ओर लगातार प्रसाशन एनजीटी के आदेश के पालन कराने में लगा हुआ है। उधर पुजारियों का कहना है कि यही गिर्राज पर्वत पर गिर्राज जी का आरती स्थल नही होगा तो क्या एनजीटी की आरती होगी। जो अतिक्रमण हटने चाहिए उन्हें हटाया जाए। धार्मिक स्थलों पर कार्यवाही अनुचित है।

मोदी योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताते हुए मंदिर बंद

प्रसाशन एनजीटी के आदेश के बाद कार्यवाही करने को मजबूर है उधर धार्मिक स्थलों को तोड जाने को लेकर लोग मोदी योगी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताते हुए मंदिर ही बंद कर दिए हैं। मंदिर बंद होने के बाद श्रद्धालु परेशान है और श्रद्धालु अब सिर्फ यही प्रार्थना कर वापस जा रहे हैं कि प्रभु दर्शन दो।

ये भी पढ़ें— शुक्रवार के दिन करें यह काम, मां लक्ष्मी करेगी आपको धन-धान्य से समृद्ध

आरती स्थल पर हुई तोड़फोड़ के बाद पुजारियों ने आस्था पर हमला बताते हुए विरोध में मंदिर बंद कर दिए है और श्रद्धालु परेशान हो रहे है ऐसे में प्रसाशन को जरूरत है कि जल्द ही बीच का कोई रास्ता एनजीटी में दाखिल करे ताकि विरोध व तनाव की स्थिति से बाहर निकला जा सके और भगवान जल्द श्रद्धालुओं को दर्शन दे।

ब्राह्मण समाज की बैठक

दानघाटी मंदिर के मुख्य पुजारी रामेश्वर कौशिक ने कहा कि दानघाटी, गिरिराज मुकुट मुखारविंद और हरगोकुल मंदिर अतिक्रमण रोधी अभियान का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गोवर्द्धन के ब्राह्मण समाज की बैठक गुरुवार को बुलाई गई है, जहां भविष्य की रूपरेखा तय की जाएगी।

ये भी पढ़ें— शुक्रवार के दिन करें यह काम, मां लक्ष्मी करेगी आपको धन-धान्य से समृद्ध

क्या कहते हैं जिम्मेदार

वहीं, जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेशों को लागू करने के लिए अतिक्रमण रोधी अभियान चलाए गए| उन्होंने कहा कि एनजीटी ने हाल में एक आदेश में प्रशासन को 75 ढांचे तोड़ने के निर्देश दिए थे और कहा था कि ऐसा नहीं करने पर दंडात्मक कार्रवाई हो सकती है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story