×

Agra News: आगरा में मन्दिर के साथ मस्जिद और दरगाह भी रेलवे के राडार पर, जानें क्या है पूरा मामला

Agra News: आगरा में प्राचीन चामुंडा देवी मंदिर (Chamunda Devi Temple) के बाद अब भूरे शाह बाबा (Bhure Shah Baba) की मजार भी रेलवे के राडार पर है ।

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Shashi kant gautam
Published on: 28 April 2022 11:42 AM GMT
Along with the temple in Agra, the mosque and the dargah are also on the railway radar, know what is the whole matter
X

आगरा: Photo - Social Media

Agra News: आगरा में प्राचीन चामुंडा देवी मंदिर (Chamunda Devi Temple) के बाद अब भूरे शाह बाबा (Bhure Shah Baba) की मजार भी रेलवे के राडार पर है । प्राचीन चामुंडा देवी मंदिर को प्लेटफार्म से हटाने के लिए रेलवे तैयारी कर रहा है। अब रेलवे ने आगरा छावनी (Agra Cantonment) वार्ड एरिया में बनी मजार को हटाने का नोटिस भी जारी कर दिया है ।

मजार के सज्जादानशीन को जारी किए गए नोटिस में रेलवे के सम्पदा अधिकारी ने 182.57 वर्ग मीटर जगह पर मजार बनाकर अवैध रूप से अनाधिकृत निर्माण होने की बात कही है । मजार के सज्जादानशीन को नोटिस दिया है कि वो 13 मई को दोपहर 4 जमीन के मालिकाना हक के कागजात लेकर साक्ष्यों के साथ उपस्थित हो, नहीं तो मामले में एकपक्षीय कार्रवाई करते हुए निर्णय दे दिया जाएगा ।

नूरी मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट करने का निर्देश

वहीं एक दूसरे मामले में रेलवे का एक और नोटिस भी सामने आया है। ये नोटिस आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बाहर बनी नूरी मस्जिद से जुड़ा है। 28 दिसम्बर 2021 को जारी किए गए इस नोटिस में 8 दिन में नूरी मस्जिद को दूसरी जगह शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया था । लेकिन मामला न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण फिहलाल रेलवे ने कार्रवाई को रोक दिया है ।



नूरी मस्जिद मामले में रेलवे को न्यायालय के फैसले का इंतजार है । मंडल वाणिज्य प्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे का कहना है नूरी मस्जिद मामले में न्यायालय के फैसले के अनुसार कार्रवाई की जाएगी । भूरे शाह बाबा मजार के सज्जादानशीन को नोटिस जारी कर दिया गया है । 10 दिन का समय दिया गया है । इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी । राजामंडी चामुंडा देवी मंदिर को लेकर पूछे गए सवाल पर मण्डल वाणिज्य प्रबंधक ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार अतिक्रमण और अवैध निर्माण हटाये जा रहे है । यात्री सुरक्षा को देखते हुए कार्य किये जा रहे है । आगरा में चामुंडा देवी मंदिर को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है ।

हिंदूवादी संगठन एकजुट

मामले में डीआरएम ने ट्वीट कर साफ कर दिया है कि अब या तो मंदिर रहेगा या फिर स्टेशन लेकिन डीआरएम के इस ट्वीट के बाद हिंदूवादी संगठन एकजुट हो गए हैं । और आर पार की लड़ाई के लिए तैयार हैं । राजा मंडी रेलवे स्टेशन पर चामुंडा देवी मंदिर के महंत और श्रद्धालुओं से बातचीत के दौरान यह तस्वीर भी लगभग साफ हो गई है कि मंदिर प्रबंधन और हिंदूवादी नेता किसी भी सूरत में मंदिर को यहां से शिफ्ट करने के लिए तैयार नहीं है ।



मंदिर को नहीं हटने देंगे

बातचीत के दौरान हिंदूवादी नेताओं ने साफ कहा कि वह अपनी जान दे देंगे लेकिन मंदिर को यहां से नहीं हटने देंगे । श्रद्धालुओं ने कहा कि मंदिर का गर्भ ग्रीन स्थापित है । जिससे वह किसी भी सूरत में हटने नहीं देंगे । मंदिर प्रबंधन ने यह भी कहा कि रेलवे अगर चाहे तो राजा मंडी स्टेशन को बिल्लौचपुरा में शिफ्ट कर सकता है लेकिन मंदिर को वह किसी भी सूरत में यहां से हटने नहीं देंगे ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story