×

इस खास शिल्पकार ने लखनऊ में बेचे 8 लाख के 'लक्ष्मी-गणेश', CM योगी ने की तारीफ

सीएम ने कहा कि इस मेले में टेराकोटा के लिए प्रसिद्ध गोरखपुर के औरंगाबाद से आए नौजवान मूर्तिकार राममिलन ने तीन दिन में आठ लाख रुपए की कमाई की।

Newstrack
Published on: 15 Nov 2020 5:00 AM GMT
इस खास शिल्पकार ने लखनऊ में बेचे 8 लाख के लक्ष्मी-गणेश, CM योगी ने की तारीफ
X
इस खास शिल्पकार ने लखनऊ में बेचे 8 लाख के 'लक्ष्मी-गणेश', CM योगी ने की तारीफ (photo by social media)

गोरखपुर: 'एक जिला-एक उत्पाद' में चयनित गोरखपुर के टेराकोटा शिल्प की बढ़ी मांग और ब्रांडिंग से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी गदगद हैं। 10 से 13 नवम्बर तक लखनऊ में आयोजित 'माटीकला मेला-2020 में' गोरखपुर के टेराकोटा की मांग बेहतर भविष्य को लेकर संकेत भी है। मेले में गोरखपुर के तीन शिल्पकारों ने 20 लाख के शिल्प की बिक्री की। टेराकोटा की जन्मस्थली औरंगाबाद गांव के रहने वाले राममिलन ने मेले में करीब 8 लाख के लक्ष्मी-गणेश और उत्पाद की बिक्री की। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वनटांगिया ग्राम में टेराकोटा शिल्पकारों की तारीफ में खूब कसीदे पढ़े।

ये भी पढ़ें:दुनियाभर में कोरोना की चपेट में आने से अब तक 1,309,713 की मौत

वनटांगिया काश्‍तकारों से आह्वान किया

शनिवार को दीपावली मनाने गोरखपुर के वनटांगियों के बीच उनके गांव पहुंचे सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए 13 नवम्‍बर तक लखनऊ में आयोजित 'माटीकला मेला-2020' में शरीक एक युवा मूर्तिकार का उदाहरण दिया। सीएम ने कहा कि इस मेले में टेराकोटा के लिए प्रसिद्ध गोरखपुर के औरंगाबाद से आए नौजवान मूर्तिकार राममिलन ने तीन दिन में आठ लाख रुपए की कमाई की। उन्‍होंने वनटांगिया काश्‍तकारों से आह्वान किया कि वे भी अपने गांव में कोई ऐसी विशिष्‍ट चीज बनाएं जो उन्‍हें बेहतर आमदनी की ओर ले जा सके।

gorakhpur-matter gorakhpur-matter (photo by social media)

सीएम ने कहा कि इस दीपावली चीन के सामान भारत में नहीं आए हैं। इस्‍तेमाल हो रहे दीयों से लेकर गणेश-लक्ष्‍मी की मूर्तियां और छोटे-बड़े सामान यहीं के लोगों ने बनाए हैं।

बाजार में स्‍थानीय की बड़ी मांग है

उन्‍होंने बताया कि 13 नवम्‍बर को लखनऊ स्थित उनके आवास पर गोरखपुर के औरंगाबाद और एकला के टेराकोटा शिल्‍पकारों ने उनसे मुलाकात की। इन शिल्‍पकारों ने उन्‍हें बताया कि उनके उत्‍पाद हाथों हाथ बिक गए। बाजार में स्‍थानीय की बड़ी मांग है। दीपावली पर अयोध्‍या के दीपोत्‍सव कार्यक्रम का उल्‍लेख करते हुए सीएम योगी ने कहा कि पहले तय हुआ था कि 5.51 लाख दीप जलेंगे लेकिन वहां लोगों ने अकेले राम की पैड़ी पर 6.04 लाख दीप जलाए।

तीन शिल्पकारों ने शिरकत किया था माटीकला मेले में

लखनऊ में माटीकला मेला-2020 में शिरकत करने के लिए तीन शिल्पकारों का चयन हुआ था। इनमें राममिलन, हीरालाल और हरिओम आजाद ने प्रतिभाग किया था। शिल्पकारों ने खुद मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचकर अपना उत्पाद योगी आदित्यनाथ को बेचा था। राममिलन बताते हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5000 कीमत का टेबल और 2500 रुपये की गणेश जी की प्रतिमा खरीदी थी। राममिलन बताते हैं कि मेले में सबसे अधिक कीमत गणेश जी की प्रतिमा मिली। एक महिला ने 12 हजार रुपये में गणेश जी की प्रतिमा खरीदी।

gorakhpur-matter gorakhpur-matter (photo by social media)

ये भी पढ़ें:महाराष्ट्र में सोमवार से खोले जाएंगे सभी धार्मिक स्थल, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

डिजाइन और रंग बदलने से बढ़ी कद्र

शिल्पकारों का कहना है कि ओडीओपी में टेराकोटा के चयन के बाद सरकार की तरफ से न सिर्फ लोन की सुविधा मुहैया कराई जा रही है, बल्कि इलेक्ट्रानिक चॉक भी दिया गया है। नये डिजाइन को लेकर कार्यशाला का भी उत्पादों पर फर्क पड़ा है। हरिओम आजाद बताते हैं कि टेराकोटा शिल्प में किसी प्रकार का रंग नहीं भरते थे। अब आयल पेंट कर रहे हैं। जिसका अच्छा रिस्पांस मिला है। आगे और नये प्रयोग कर टेराकोटा को वैश्विक पहचान देंगे।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story