×

Jhansi News: सबसे अधिक शिकायत होने वाले क्षेत्र के लेखपाल पर गिरेगी गाज, होंगे सेवानिवृत्त

Jhansi News: संपूर्ण समाधान दिवस: सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होने वाले क्षेत्र के लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी, यदि लेखपाल की उम्र 50 वर्ष से अधिक है तो उन्हें सेवानिवृत की जाएगी।

B.K Kushwaha
Published on: 16 July 2022 4:12 PM GMT
Jhansi News: सबसे अधिक शिकायत होने वाले क्षेत्र के लेखपाल पर गिरेगी गाज, होंगे सेवानिवृत्त
X

Jhansi News: तहसील झाँसी के सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस (complete resolution day) की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने उपस्थित समस्त अधिकारियों से कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयसीमा में और गुणवत्ता परक किया जाना सुनिश्चित किया जाए, प्राप्त शिकायतों को स्वयं संज्ञान में लें, शिकायतकर्ता द्वारा की गई शिकायत के निस्तारण से संतुष्ट होना शिकायत के निस्तारण का मानक होगा।

संपूर्ण दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा निर्देश दिए गए कि संपूर्ण समाधान दिवस योजनाबद्ध तरीके से आयोजित किया गया, संपूर्ण समाधान दिवस में लेखपाल एवं पुलिस आरक्षी की ड्यूटी लगाई गई, आने वाले फरियादियों की शिकायत के आधार पर अलग-अलग पंक्ति बनाकर संबंधित अधिकारी द्वारा उनकी शिकायतों को अच्छी तरह से सुना गया एवं उनका गुणवत्ता परक निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित किया।

संपूर्ण समाधान दिवस तहसील झांसी में जिलाधिकारी ने उपस्थित लेखपाल को नसीहत देते हुए बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की अवैध कब्जों की शिकायतों पर निर्देश देने के बाद भी उचित कार्यवाही ना होना इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सबसे अधिक शिकायतें प्राप्त होने वाले क्षेत्र के लेखपाल के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी, यदि लेखपाल की उम्र 50 वर्ष से अधिक है तो उन्हें स्क्रीनिंग कमेटी के समक्ष उपस्थित करते हुए सेवानिवृत की कार्यवाही प्रचलित की जाएगी।

सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा है तो 67 की करें कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा (Illegal possession) है तो धारा 67 की कार्यवाही तो करें, इसके साथ ही लोक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम के अंतर्गत एफआईआर दर्ज कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जो भी प्रकरण सरकारी भूमि पर कब्जे के आए हैं, उनका रजिस्टर बनाते हुए सभी जानकारी दर्ज करें और क्या कार्यवाही की गई इसका भी उल्लेख रजिस्टर में किया जाए। उन्होंने कहा समस्त सरकारी भूमि एक सप्ताह में कब्जा मुक्त कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कब्जा मुक्त भूमि को सुरक्षित रखने के लिए वृक्षारोपण किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्राइवेट भूमि पर अवैध कब्जा होने पर लेखपालों द्वारा पैमाइश करने और संबंधित व्यक्ति से तहरीर थाने में देकर एफआईआर दर्ज कराने में सहयोग करें।

लेखपाल व कानूनगो करवाते हैं गलत पैमाइश

जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने संपूर्ण समाधान दिवस तहसील झांसी सभागार में अनेकों शिकायतों को सुना। इस मौके पर हरचरण निवासी ग्राम लकारा भोजला ने बताया कि खेत की गलत पैमाइश सही करने एवं लेखपाल व कानूनगो द्वारा सही नाप कराए जाने की बात कही और बताया कि आराजी संख्या 512 की हदबंदी की पैमाइश लेखपाल कानूनगो से कराई जाए जिलाधिकारी ने तत्काल निर्देश दिए कि तहसीलदार मौके पर जाकर परीक्षण करते हुए शिकायत का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

शिकायत सही पाए जाने पर होगी कार्रवाई

संपूर्ण समाधान दिवस तहसील सदर सभागार में दौलती निवासी ग्राम चंद्ररा ने शिकायती पत्र देते हुए बताया कि आराजी संख्या 92 अ रकवा 0.482 हेक्टेयर व 92 ब रकवा 1.320 हेक्टेयर की भूमि पर विपक्षी गणों द्वारा जबरन कब्जा करने तथा राजस्व निरीक्षक झांसी द्वारा हदबंदी व पत्थर गड्डी कराए जाने के बाद भी कब्जा मुक्त ना होने की शिकायत की, जिलाधिकारी ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए तत्काल राजस्व और पुलिस टीम को मौके पर जाकर शिकायत का परीक्षण करते हुए यदि शिकायत सही पाई जाती है तो संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

कैंसर के इलाज हेतु सहायता राशि दिलाए जाने की मांग

संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर मयंक यादव निवासी पिपरा तहसील टहरौली ने मुख्यमंत्री कोष से कैंसर के इलाज हेतु सहायता राशि दिलाए जाने की मांग की, जिलाधिकारी ने तत्काल मुख्य चिकित्सा अधिकारी/उप जिलाधिकारी टहरोली को प्राप्त आवेदन पर सहानुभूति पूर्वक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिला अधिकारी झांसी श्रीमती सान्या छाबड़ा,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुधाकर पांडेय, पीडी डीआरडीए उपेंद्र पाल, जिला कृषि अधिकारी के के सिंह, डीपीआरओ जे आर गौतम, तहसीलदार सदर डॉक्टर कृष्ण लाल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story