×

राज्यपाल ने पुष्प प्रदर्शनी के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया 

पुष्प प्रदर्शनी में आये लोगों की उपस्थिति एवं उत्साह को देखते हुए राज्यपाल ने कहा कि औपचारिक समापन तो आज हो रहा है लेकिन प्रदर्शनी को कल तक आम जनता के लिये और बढ़ा दिया गया है। 22 फरवरी से प्रारम्भ हुई प्रदर्शनी का अब तक 25,000 से अधिक लोगों ने अवलोकन कर लिया है।

राम केवी
Published on: 23 Feb 2020 4:56 PM GMT
राज्यपाल ने पुष्प प्रदर्शनी के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया 
X

लखनऊः राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज ‘प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी 2020’ में पुरस्कार वितरण कर विजेताओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर आनंदीबेन ने कहा कि स्कूली बच्चों ने फूलों से जो आकृतियाँ बनायीं हैं और संदेश लिखे हैं उसे देखकर लगता है कि बच्चों में नवाचार और नये विचार स्फुटित हो रहे हैं, जो एक रचनात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है। हमें केवल बच्चों द्वारा बनायी गयी सुंदर आकृति ही नहीं बल्कि इसके पीछे उनकी शैक्षणिक, सामाजिक सद्भाव एवं सांस्कृतिक दृष्टि को भी देखना चाहिए।

राज्यपाल ने कहा कि जेल बंदियों ने विभिन्न प्रकार की सब्जियों के प्रदर्श लगाकर अपनी सृजनात्मक क्षमता का परिचय दिया है। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा जैविक विधि से उत्पादित खाद्यान्न की मांग आज हर तरफ बढ़ती जा रही है।

किसानों को अधिक से अधिक जीरो बजट खेती को अपना कर जैविक फसलों के उत्पादन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। किस जनपद में कौन सी फसल ज्यादा उत्पादित होती है, उसकी जानकारी जनता को भी होनी चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए ‘एक जनपद एक उत्पाद’ की तर्ज पर हमने ‘एक जनपद एक फसल विशेष’ के उत्पादन पर कार्य करने को कहा है जिससे जनता जान सके कि किस जनपद में किस फसल विशेष का उत्पादन ज्यादा होता है।

सबके लिए खोल दिये राजभवन के द्वार

समारोह को सम्बोधित करते हुए आनंदीबेन ने कहा कि राजभवन आम जनता का है केवल राज्यपाल का नहीं। इसी को ध्यान में रखते हुए राजभवन के दरवाजे सबके लिये खोल दिये गये हैं, जिसमें सोमवार से शनिवार तक स्कूली बच्चे तथा परिवार सहित आने वालों के लिये मंगलवार एवं बृहस्पतिवार का दिन निर्धारित किया गया है।

पुष्प प्रदर्शनी में आये लोगों की उपस्थिति एवं उत्साह को देखते हुए राज्यपाल ने कहा कि औपचारिक समापन तो आज हो रहा है लेकिन प्रदर्शनी को कल तक आम जनता के लिये और बढ़ा दिया गया है। 22 फरवरी से प्रारम्भ हुई प्रदर्शनी का अब तक 25,000 से अधिक लोगों ने अवलोकन कर लिया है।

रियांशी अवस्थी सेन्ट टेरसा डे स्कूल को गुलदस्ता के लिए प्रथम पुरस्कार

आनंदीबेन ने पुष्प प्रदर्शनी में 4 से 9 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए विभिन्न कलात्मक पुष्प सज्जा श्रेणी के अंतर्गत रियांशी अवस्थी सेन्ट टेरसा डे स्कूल को गुलदस्ता मिश्रित फूलों से निर्मित हेतु प्रथम पुरस्कार, प्रशंसा सिंह को गुलाब फूलों के वाश एवं बाउल में कलात्मक सज्जा हेतु दो प्रथम तथा एक द्वितीय पुरस्कार, प्रतीक कुमार गौड़ को गुलाब फूलों के वाश एवं बाउल में कलात्मक सज्जा हेतु द्वितीय पुरस्कार, कर्णिका सिंह चिल्ड्रेन पैलेस म्यूनिशपल नर्सरी स्कूल को मिश्रित फूलों के गुलदस्ता हेतु द्वितीय पुरस्कार, निहाल सिंह को वाश में फूलों की सजावट हेतु प्रथम पुरस्कार प्रदान किया।

राज्यपाल ने पुष्प प्रदर्शनी में 10 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आयोजित कलात्मक पुष्प सज्जा श्रेणी में देवीशी वर्मा को बनावटी फूलों द्वारा वाश या बाउल में कलात्मक सज्जा हेतु दो प्रथम एवं एक द्वितीय पुरस्कार, प्रशस्ति सिंह को मिश्रित फूलों से निर्मित गुलदस्ता हेतु दो प्रथम, दो द्वितीय एवं एक तृतीय पुरस्कार, अनुराधा मिश्रा को पत्तियों द्वारा कलात्मक सज्जा हेतु द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया।

पुष्प प्रदर्शनी में महिलाओं के लिये आयोजित कलात्मक पुष्प सज्जा श्रेणी में सिमरन साधवानी लामार्टीनियर गल्र्स कालेज को पीले फूलों की सजावट के लिए एक प्रथम एवं एक द्वितीय पुरस्कार, राजेश्वरी को लाल फूलों से दमकता हुआ सूर्य की रचना के लिए एक प्रथम, एक द्वितीय तथा एक तृतीय पुरस्कार, रमनदीप कौर राजभवन को फूलों की सजावट के लिये प्रथम पुरस्कार राज्यपाल द्वारा प्रदान किया गया।

2,160 प्रतिभागियों ने भाग लेकर 5,304 प्रदर्शों को प्रदर्शित किया

राजभवन में आयोजित प्रदर्शनी में कुल 49 श्रेणियों में कुल 629 वर्ग में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में कुल 2,160 प्रतिभागियों ने भाग लेकर 5,304 प्रदर्शों को प्रदर्शित किया है जिसमें 597 प्रथम पुरस्कार, 609 द्वितीय पुरस्कार तथा 577 तृतीय पुरस्कार प्रदान कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। प्रदर्शनी में अधीक्षक राजभवन उद्यान ने सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त किये हैं जिसके लिये रू0 7,000 का नकद पुरस्कार देकर उन्हें सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही प्रदर्शनी में रंगोली जन-शिक्षण संस्थान, कानपुर रोड लखनऊ द्वारा प्रदर्शित कमल के पुष्प के साथ ‘भगवान बुद्धा’ की आकृति को सर्वोत्तम प्रदर्श घोषित किया गया जिसके लिये रू0 3,000 का नकद पुरस्कार तथा स्व. जंग बहादुर सिंह मेमोरियल चल कप प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही सर्वोत्तम गुलाब का पुरस्कार जनार्दन प्रसाद तिवारी एचएएल लखनऊ को स्व. डा. एसएस तेवतिया मेमोरियल ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर राम चैहान उद्यान राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), अपर मुख्य सचिव राज्यपाल हेमन्त राव, प्रमुख सचिव उद्यान बीएल मीणा, मण्डलायुक्त लखनऊ मुकेश मेश्राम, विशेष सचिव उद्यान संदीप कौर, निदेशक उद्यान एसबी शर्मा, पुरस्कृत प्रतिभागी सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में प्रदर्शनी देखने आये लोग भी उपस्थित थे।

राम केवी

राम केवी

Next Story