×

युवाओं की टोली ने कराया क्या कुंभ, वाह कुंभ के दर्शन: चिदानन्द सरस्वती

परमार्थ निकेतन शिविर अरैल क्षेत्र, सेक्टर 18 में आयोजित दो दिवसीय सोशल मीडिया महाकुम्भ का सोमवार को समापन हो गया। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि सोशल मीडिया संवाद का सशक्त माध्यम है।

Dharmendra kumar
Published on: 11 Feb 2019 4:04 PM GMT
युवाओं की टोली ने कराया क्या कुंभ, वाह कुंभ के दर्शन: चिदानन्द सरस्वती
X

आशीष पाण्डेय

प्रयागराज: परमार्थ निकेतन शिविर अरैल क्षेत्र, सेक्टर 18 में आयोजित दो दिवसीय सोशल मीडिया महाकुम्भ का सोमवार को समापन हो गया। परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि सोशल मीडिया संवाद का सशक्त माध्यम है। इन जवानों की टोली ने क्या कुम्भ-वाह कुम्भ के दर्शन पूरी दुनिया को कराये। सोशल मीडिया के माध्यम से संगम के तट से संगम का संदेश जाना चाहिये।

यह भी पढ़ें.....सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट की भाषा बने हिन्दी, केन्द्र व राज्य सरकार से ‘संघ’ की मांग

उन्होने जल संरक्षण की बात करते हुये कहा कि पानी है तो प्रयाग है, प्रयाग है तो संगम है और संगम है तो कुम्भ है। इसलिये हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपनी नदियों को संरक्षित करे नहीं तो आने वाली पीढ़ियां कुम्भ को केवल पुस्तकों और कहानियों में ही पायेगी।

ध्यान भटकाने का नहीं ध्यान लगाने का माध्यम है सोशल मीडिया: साध्वी भगवती

जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव डॉ साध्वी भगवती सरस्वती ने कहा कि सोशल मीडिया ध्यान भटकाने का माध्यम नहीं बल्कि ध्यान लगाने का माध्यम है और इसे इस रूप में स्थापित करे कि कुम्भ के साथ भारतीय संस्कृति के दर्शन हो सके। कुम्भ के दर्शन और संगम में डुबकी लगाने के साथ अपने स्वयं के दर्शन करें यही वास्तव में कुम्भ का वास्तविक मर्म है। उन्होने कहा कि यहां की ऊर्जा और भारतीय संस्कृति को आत्मसात कर यहां से प्रस्थान करें।

यह भी पढ़ें.....खंडहर में बन रहा था नकली डीजल, छापेमारी कर अवैध कारखाना सीज

शान्तनु गुप्ता ने कहा कि हम कुम्भ के विविध रंगों को पूरी दुनिया तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। सोशल मीडिया के इतने दिग्गज कुम्भ में एक साथ पहली बार एकत्र हुये हैं।

यह भी पढ़ें.....50 लाख की अल्कोहल युक्त स्प्रिट के साथ 6 गिरफ्तार, 3 टैंकर बरामद हुआ स्प्रिट

पुष्कर शर्मा ने बताया कि सोशल मीडिया की टीम ने जिस खूबसूरती से कुम्भ का दर्शान विश्व को कराया वह सोशल मीडिया की शक्ति को दर्शता है। स्वामी चिदानन्द सरस्वती , साध्वी भगवती सरस्वती , शान्तनु , पुष्कर शर्मा, नन्दिनी त्रिपाठी एवं देश के विभिन्न भागों से आये अन्य सोशल मीडिया के जवानों ने विश्व ग्लोब का जलाभिषेक कर जल संरक्षण का संकल्प लिया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story