×

डाकिये ने चिट्ठी मनीआर्डर नहीं घर घर जाकर बांट दिये 13 करोड़

25 मार्च से अब तक इलाहाबाद पोस्ट ऑफिस डिवीजन ने 13 करोड़ रुपए लोगों को बांटने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आपका बैंक खाता मोबाइल नंबर और आधार से लिंक होना चाहिए। खाता धारक किसी भी बैंक का हो वह दिन में अधिकतम दस  हजार रुपये अपने खाते से निकाल सकता है।

राम केवी
Published on: 14 May 2020 9:35 AM GMT
डाकिये ने चिट्ठी मनीआर्डर नहीं घर घर जाकर बांट दिये 13 करोड़
X

लखनऊः लॉकडाउन के दौरान सरकार की योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने की मुहिम में डाकखाना एक बड़ा माध्यम बनकर सामने आया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से छोटे और कमजोर तबके के लोगों को विभिन्न योजनाओं के तहत आर्थिक लाभ पहुंचाया जा रहा है। डाकिया एक बार फिर संवाद का स्वतंत्र माध्यम बनकर सामने आये है। डाकिया सरकार की आर्थिक सहायता को घर-घर जाकर लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

आज हम बात कर रहे हैं प्रयागराज की जो डाकखाने के माध्यम से लोगों तक आर्थिक योजना का लाभ पहुंचाने में पूरे देश में दूसरे नम्बर पर है। हैदराबाद देश में प्रथम स्थान पर है। प्रयागराज में डाकियों ने लॉकडाउन के 50 दिनों के भीतर एक लाख लोगों के खाते में आये 13 करोड़ रुपये उन तक पहुंचाये।

गौरतलब है कि सितंबर 2018 में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लांच हुआ। तब से डाकघरों ने इस ओर कदम बढ़ाया लेकिन लॉकडाउन में इसकी उपयोगिता बढ़ गई। 25 मार्च से इसको और सक्रिय कर दिया गया। डाक विभाग ने पूरे देश में (एईपीएस) आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम योजना शुरू की है। इस योजना के तहत डाक ग्राहक बैंक खाते का पैसा किसी भी डाक घर से निकाल सकेंगे।

निशानी अंगूठा लेकर कर देते हैं पेमेंट

कादीपुर डाकखाने के पोस्टमास्टर मोहम्मद फैजान ने बताया कि अपने स्तर से भी और अन्य लोगों के फोन आने पर जानकारी मिलती है कि कई जरूरतमन्दों को अपने खाते से रुपए निकालने की आवश्यकता है, ऐसे में हम उसके घर पहुंचकर उसका निशानी अगूंठा लेने के बाद पेमेंट कर देते हैं। कहीं-कहीं यह भी देखा गया कि जिनका खाता आधार से लिंक नहीं है उनका पेमेंट नहीं हो पाता। उनको यह बताया जाता है कि आप अपने खाते को आधार से लिंक करा लें। तभी आप अपने खाते से पेमेंट निकाल सकते हैं।

प्रवर डॉक अधीक्षक संजय डी. आखाड़े ने बताया कि भारतीय डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत डाकिया अपने माइक्रो एटीएम के माध्यम से घर-घर सुविधा प्रदान कर रहा है।

25 मार्च से अब तक इलाहाबाद पोस्ट ऑफिस डिवीजन ने 13 करोड़ रुपए लोगों को बांटने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आपका बैंक खाता मोबाइल नंबर और आधार से लिंक होना चाहिए। खाता धारक किसी भी बैंक का हो वह दिन में अधिकतम दस हजार रुपये अपने खाते से निकाल सकता है।

इसके लिए किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि करोना महामारी के कारण लॉकडाउन की वजह से बैंकों में जहां भीड़ है वहां हम अपने स्टाफ को भेजकर लोगों को पेमेंट करा रहे है। लॉकडाउन में इंडिया पोस्ट की ओर से गांव -गांव में इस सुविधा ने भीड़ की समस्या को बहुत कम किया है।

राम केवी

राम केवी

Next Story