×

कोरोना से बचाव के प्रदेश सरकार ने उठाए ये बड़े कदम, आप भी जान लें

अवनीश अवस्थी ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए सरकार त्रिस्तरीय व्यवस्था कर रही है। पहले सीएचसी स्तर पर जानकारी दी जाएगी, फिर जिला अस्पताल स्तर पर पहुंचाया जाएगा, फिर उसके बाद बड़े अस्पतालों में शिफ्ट कर उनको स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी।

राम केवी
Published on: 26 March 2020 12:40 PM GMT
कोरोना से बचाव के प्रदेश सरकार ने उठाए ये बड़े कदम, आप भी जान लें
X

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने आज यहां बताया कि प्रदेश में अबतक कोरोना के 42 मामले मिले हैं। जबकि 11 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। उन्होंने बताया कि सूबे में आठ लैब काम कर रही हैं। वह लोकभवन में संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

कोरोना का ताजा मामला बागपत का सामने आया है। 30 हजार लोगों की मानीटरिंग जारी है। डोर टू डोर डिलीवरी के लिए 18570 मोबाइल बैन लगाए गए हैं। 50 हजार लोगों की जांच में कोरोना निगेटिव पाया गया है। डिलीवरी वाहनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। अभी लखनऊ में 3000 से ज्यादा मोबाइल वैन लगाई जा रही हैं, कानपुर में दो हजार से ज्यादा मोबाइल में लगाई जा रही हैॆ, एक लाख से ज्यादा फूड पैकेट तैयार किए गए हैं। विधायक निधि के नियमों में बदलाव से पैसा स्वास्थ्य विभाग को सीधे मिलेगा।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए सरकार त्रिस्तरीय व्यवस्था कर रही है। पहले सीएचसी स्तर पर जानकारी दी जाएगी, फिर जिला अस्पताल स्तर पर पहुंचाया जाएगा, फिर उसके बाद बड़े अस्पतालों में शिफ्ट कर उनको स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी स्तर पर डोर टू डोर के लिए हर क्षेत्र में दो से चार मोबाइल वैन जरूर जाएं, जिससे लोगों की समस्याओं को दूर किया जाए और यह जनपद स्तर के अधिकारियों को ही निर्धारित करना है कि कैसे लोगों को समस्याएं दूर की जाएं।

अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रमुख सचिव ग्राम विकास ने विधायक निधि में संशोधन संबंधी आदेश जारी कर दिये हैं। अब विधायक द्वारा दिये गये धन का सदुपयोग कोरोना के खिलाफ जंग में हो सकेगा। उन्होंने बताया कि 18570 राशन वैन काम कर रही हैं। एक लाख फूड पैकेट बांटे जा रहे, सात लाख लीटर दूध का वितरण किया गया है।

प्रत्येक गरीब तक भोजन

अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि प्रत्येक गरीब तक भोजन पहुँचाया जायेगा। इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम सरकारी वाहनों पर लागू किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि पैदल आ रहे मजदूरों का सीमा पर जिले के अधिकारी ध्यान रखेंगे और भोजन कराएंगे। उन्होंने कहा कि कालाबाजारी पर मुख्यमंत्री सख्त हैं और कमिश्नर को तुरंत कार्रवाई करने को कहा गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय आपदा में अपनी अनथक सेवाएं दे रहे सफाईकर्मियों, बिजली कर्मियों और पुलिसकर्मियों और अन्य सहयोगी विभागों के कर्मचारियों का मुख्यमंत्री ने आभार जताया है।

अवनीश अवस्थी ने अपील की है कि लोग घरों में रहें, सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर से ग्राम प्रधानों से संपर्क किया जा रहा है। इसके अलावा लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर हजारों गाड़ियों का चालान किया गया है।

कोरोना वारियर्स की सेना

उन्होंने कहा कि कोरोना वारियर्स की पूरी सेना काम कर रही है जिसमें मीडिया का सहयोग मिल रहा है। जनपदों में डीएम व एसपी को आदेश जारी किया गया है कि वह जॉइंट पेट्रोलिंग करें।

इसे भी पढ़ें

CM योगी अधिकारियों के साथ कर रहे कोरोना से निपटने के लिए किए गए इंतज़ाम की समीक्षा बैठक

अवनीश अवस्थी ने बताया कि गेहूं व आलू की फसल का आकलन करने के लिए मुख्य सचिव फाइनेंस की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।

अपर प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा है कि कोरोना से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला पान मसाले पर लगाया गया प्रतिबंध है। जनगणना के पहले चरण और एनपीआर के अपडेशन को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल से शुरू होना था।

राम केवी

राम केवी

Next Story