×

पैग़म्बर मोहम्मद की याद में निकले जुलूस में बच्चे की श्रद्धांजलि को हर कोई देखने पर मजबूर

Manali Rastogi
Published on: 5 Nov 2018 2:55 AM GMT
पैग़म्बर मोहम्मद की याद में निकले जुलूस में बच्चे की श्रद्धांजलि को हर कोई देखने पर मजबूर
X

सुल्तानपुर: शहर में जुलूसे पचासा का आयोजन था। ज़िले के अलावा पड़ोसी जनपदों की अंजुमनें नौहाखानी और सीनाज़नी पेश कर रहीं थी। तभी चार साल के इस बच्चे नें अपने अंदाज़ में कुछ ऐसी श्रद्धांजलि पेश की कि हर आंख उसे ही देखने पर मजबूर हो गई। वैसे इस बच्चे के लिए ये नई बात नहीं थी, हज़रत इमाम हुसैन को श्रद्धांजलि पेश करने के लिए इसने सर पर तलवार का मातम किया है।

शहर के खैराबाद मोहल्ले में निकला था से जुलूसे पचासा

इस्लामी साल की शुरुआत मोहर्रम से होती है, और दूसरा महीना सफर का होता है। सफर माह की 28 तारीख को हज़रत मोहम्मद साहब की शहादत हुई। इसी दिन पैग़म्बर मोहम्मद के बड़े नवासे हज़रत इमाम हसन की भी शहादत की तारीख है।

यह भी पढ़ें: आप के विधायक ने मुझे गोली मारने की धमकी दी: मनोज तिवारी

ऐसे में इस दिन शिया समुदाय उनकी याद में जुलूस निकाल कर श्रद्धांजलि देते हैं। शहर के खैराबाद मोहल्ले से सैकड़ों वर्षों से इन्हीं की याद में जुलूसे पचासा का आयोजन होता है।

क्लास केजी का स्टूडेंट है बच्चा

रविवार देर शाम यहां इस जुलूस का आयोजन हुआ। जिसमें मजलिस के बाद ज़िले व ज़िले के बाहर से आई अंजुमनों नें श्रद्धांजलि देते हुए नौहाखानी व सीनाज़नी पेश किया। इस बीच जब अम्बेडकर नगर जनपद के लोरपुर से आई अंजुमन हुसैनिया अपना कलाम पेश कर रही थी तभी 4 वर्षीय फज़ल पुत्र शकेब अंजुमन के दरमियान पहुंचा और बराबर से मातम करने लगा।

यह भी पढ़ें: कप्तान विराट कोहली के 30वें बर्थडे पर यहां जानें कुछ रोचक बातें

नवजवानों के बराबर बच्चे का मातम देख हर आंखें उसे ही देखने लगीं। आपको बता दें कि 40 वें के जुलूस में इस बच्चे नें हज़रत इमाम हुसैन की याद में सर पर तलवार से मातम किया था। इस तरह मातम का जोश रखने वाला ये बच्चा शहर के सेंट जेवियर्स स्कूल में क्लास केजी का स्टूडेंट है।

यहां देखें वीडियो

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2018/11/VID-20181105-WA0004.mp4"][/video]

यह भी पढ़ें: अखिल भारतीय संत समिति का ऐलान, संत 500 जिलों में राम मंदिर की मांग के लिए करेंगे जनसभाएं

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story