×

यहां रावण की अस्थियों का इतना ज्यादा है महत्व, जानें पूरा मामला

Manali Rastogi
Published on: 20 Oct 2018 5:18 AM GMT
यहां रावण की अस्थियों का इतना ज्यादा है महत्व, जानें पूरा मामला
X

शाहजहांपुर: बुराई पर अच्छाई की जीत आज यूपी के शाहजहांपुर मे रावण दहन करके की है। यहां रावण दहन के बाद एक रावण की अस्थियों का एक अलग ही महत्व है। महत्व इतना ही रावण की अस्थियों उठाने के लिए होङ मचती है। ऐसा माना जाता है कि रावण दहन के बाद उनकी अस्थियाँ घर ले जाने से घर के अंदर भूत प्रेत और खटमल नही होते है।

रावण दहन के वक्त यहां कैबिनेट मिनिस्टर भी मौजूद थे। कैबिनेट मिनिस्टर ही इस मेले का आयोजन हर साल करते हे। कैबिनेट मिनिस्टर ने अमृतसर ट्रेन हादसे पर दुख जताते हुए जांच की मांग कर दोषियों पर कङी कार्यवाही की मांग की है।

यह भी पढ़ें: जमीन के लिए हुआ रिश्तों का खून, दो लाख में सौतेली मां ने किया बेटे के कत्ल का सौदा

दरअसल यूपी के शाहजहांपुर मे दो जगहों पर बुराई पर अच्छाई की जीत की जाती है। यहां आज खिरनीबाग रामलीला मैदान पर रावण दहन किया गया। यहां रावण दहन के बाद एक ऐसी मानता है कि जिसे सुनकर आप हैरान रहे जाएंगे। ऐसा माना जाता है कि यहां रावण दहन के बाद उसकी अस्थियाँ लोग अपने घर ले जाते है और उन अस्थियों को घर के हर कोने मे डाल देते है।

रावण की अस्थियों से घर के अंदर भूत प्रेत का साया नही आता है। और घर अगर घर के अंदर भूत प्रेत का साया होता है तो वह साया रावण की अस्थियों से बाहर निकल जाता है। रावण की अस्थियाँ उठाने वाले लोग का कहना है कि हर साल वह रावण दहन के बाद अस्थियों को अपने घर ले जाते है।

इससे बुरे साये से बचे रहते है और घर के अंदर खटमल नही होते है। इतना ही नही जब रावण दहन हो जाता है तो लोगो को अस्थियों उठाने वाली भीड़ को रोकना मुश्किल हो जाता है। ऐसे मे भीड़ को रोकने के लिए भारी पुलिस बल लगाया जाता हे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story