×

लखनऊ यूनीवर्सिटी में बंद होंगे ये पीजी कोर्सेस

यूनीवर्सिटी ने आठ सेल्फ फ़ाइनेंस कोर्सेस को बंद करने का फैसला किया है, जिसकी शुरुआत उसने शनिवार को आवेदन पत्र की प्रक्रिया को बंद करके कर दिया।

SK Gautam
Published on: 21 April 2019 10:16 AM GMT
लखनऊ यूनीवर्सिटी में बंद होंगे ये पीजी कोर्सेस
X

लखनऊ: लखनऊ यूनीवर्सिटी ने इस साल के लिए अपने कुछ पीजी कोर्सेस पर ताला लगाने का फैसला किया है। दरअसल ये फैसला लखनऊ यूनीवर्सिटी को मजबूरी में आकर लेना पड़ा है, क्योंकि यूनीवर्सिटी के कुछ पीजी कोर्स पर कुल सीटों की संख्या के 60% से भी कम आवेदन आए हैं।

इस वजह से यूनीवर्सिटी ने आठ सेल्फ फ़ाइनेंस कोर्सेस को बंद करने का फैसला किया है, जिसकी शुरुआत उसने शनिवार को आवेदन पत्र की प्रक्रिया को बंद करके कर दिया। इन कोर्सेस में एम॰ए॰(फ्रेंच), एम॰ए॰(फोरेंसिक साइन्स), एम॰ए॰(बिज़नस इक्नोमिक्स), एम॰एस॰सी(मास कम्युनिकेशन इन साइन्स एंड टेक्नोलोजी), एम॰ए॰(स्टेटिस्टिक्स एंड बायो स्टेटिस्टिक्स), एम॰ए॰(होम साइन्स) और एम॰एस॰सी(टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट) शामिल हैं।

ये भी देखें : तीसरा चरण : महाराष्ट्र में 22 फीसदी उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले, 29% करोड़पति

किसी कोर्स के लिए पांच तो किसी के लिए आठ आवेदन-

इन कोर्सों में आवेदन पत्र की संख्या इतनी घट गयी है, कि किसी कोर्स के लिए पांच तो किसी के लिए आठ आवेदन आए हैं।

इन कोर्सों में एम॰ए॰(फ्रेंच) और एम॰ए॰ (फोरेंसिक साइन्स) की 40 सीटों के लिए क्रमशः आठ और पांच आवेदन पत्र आए तो एम॰ए॰ (बिज़नस इक्नोमिक्स) की 60 सीटों के लिए 18 आवेदन, एम॰एस॰सी॰ (मास कम्युनिकेशन इन साइन्स एंड टेक्नोलोजी) की 40 सीटों के लिए 12 आवेदन और एम॰ए॰ (स्टेटिस्टिक्स एंड बायो स्टेटिस्टिक्स) की 50 सीटों के लिए 15 आवेदन आए हैं।

ये भी देखें : पाकिस्तान ने प्रर्दशनी द्वारा ताजा की जलियांवाला बाग हत्याकांड की घटना

वहीं यूनीवर्सिटी के एम॰ए॰ (होम साइन्स) और एम॰एस॰सी (टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट) की 60 और 30 सीटों के लिए क्रमशः 35 और 16 आवेदन हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story