×

राम मंदिर से बड़ी खबर: भूमि पूजन में नहीं आएंगे ये दिग्गज, ऐसे होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में आगामी पांच अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए पहुंच रहे है। प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए अयोध्या भी पूरी तरह से सजकर तैयार है।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 10:19 AM GMT
राम मंदिर से बड़ी खबर: भूमि पूजन में नहीं आएंगे ये दिग्गज, ऐसे होंगे शामिल
X

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में आगामी पांच अगस्त को राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए पहुंच रहे है। प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए अयोध्या भी पूरी तरह से सजकर तैयार है। कोविड-19 से बचाव के लिए कार्यक्रम स्थल को स्पेशल टीम से सैनिटाइज करवाया जा रहा है। इसी बीच खबर आ रही है कि राम मंदिर आंदोलन के अग्रणी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और डा. मुरली मनोहर जोशी अयोध्या नहीं पहुंचेंगे बल्कि वीड़ियों कांफ्रसिंग के जरिए भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। फिलहाल अयोध्या का जिला प्रशासन वीडियों कांफ्रेसिंग की व्यवस्था पुख्ता करने में लगा है।

ये भी पढ़ें:राममंदिर की मिट्टी: नींव में डाली जाएगी ज्ञान-त्याग की माटी, जाने इसका महत्व

बुजुर्ग नेता व संत वीडियों कांफ्रेसिंग से जुड़ेंगे कार्यक्रम में

सूत्रों के मुताबिक आडवाणी और डा. जोशी के समेत करीब एक दर्जन नेता व संत, जो कि बुजुर्ग है, उनके लिए वीडियों कांफ्रेसिंग की व्यवस्था की जा रही है। देश और प्रदेश में फैले कोरोना संक्रमण से बुजुर्गों को अधिक खतरा होने की आशंका के कारण ऐसा किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण का असर इस भूमिपूजन कार्यक्रम पर भी देखने को मिल रहा है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा पहले बनायी गई 200 लोगों की आमंत्रण सूची को भी अब कम करके 170 तक लाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा ट्रस्ट ने राम मंदिर आंदोलन से जुडे़ कारसेवकों व अन्य लोगों से भी अपनी भावनायें सोशल मीडिया के जरिए व्यक्त करने की अपील की है।

ये भी पढ़ें:28 साल से बूढ़ी माँ राम मंदिर के लिए नहीं खा रही अन्न, 5 को पूरा होगा सपना

फिलहाल, अयोध्या अब पूरी तरह से सजकर तैयार हो रही है। रामनगरी का रूप-रंग बदल चुका है, अखाड़े-आश्रम सजने लगे हैं। नंदीग्राम स्थित रामजानकी मंदिर सहित हर चैक-चैराहों पर स्थित मंदिरों में संकीर्तन के सुर गूंज रहे हैं। जिस मार्ग से प्रधानमंत्री को राम जन्मभूमि परिसर और हनुमान गढ़ी जाना है, उसके दोनों तरफ के भवनों को पीले रंग से पेंट करके राम कथा के प्रसंगों के चित्र उकेरे गए हैं। मणिदासजी की छावनी में देशभर से आई भेंट स्वीकार की जा रही है। भूमिपूजन के बाद प्रसाद वितरण के लिए रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास के आश्रम में थोक के भाव में लड्डू भी तैयार किए जा रहे हैं। हनुमानगढ़ी चैराहे से रामजन्मभूमि की ओर जाने वाले मार्ग और उसके किनारे को चित्रों और प्रवेश द्वार से सजाया गया है। राम की पौड़ी भी रंग-बिरंगी रोशनी से दमक रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story