×

Ground Breaking Ceremony: ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 75 हजार करोड़, 12 स्टाल, 20 हजार लोग होंगे शामिल

Ground Breaking Ceremony: यूपी में निवेश करने को लेकर आगामी तीन जून को होने जा रहे ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी -3 में इस बार 75 हजार करोड़ के निवेश की संभावना है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 24 May 2022 11:39 AM GMT (Updated on: 24 May 2022 12:13 PM GMT)
Ground Breaking Ceremony: ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 75 हजार करोड़, 12 स्टाल, 20 हजार लोग होंगे शामिल
X

Lucknow: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भाजपा सरकार (BJP government) आने के बाद औद्योगिक क्षेत्र (Industrial Area) में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पिछले पांच वर्षो में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में गठित भाजपा सरकार के पहले कार्यकाल के बाद अब दूसरे कार्यकाल में एक बार दूसरे राज्यों और प्रवासी भारतीयों को यूपी में निवेश (investment in UP) करने को लेकर आगामी तीन जून को होने जा रहे ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी -3 (ground breaking ceremony-3) में इस बार 75 हजार करोड़ के निवेश की संभावना है। इसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) करेंगे ।

इसमें एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है जिसका उद्घाटन भी पीएम मोदी ही करने वाले है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान (Indira Gandhi Foundation) में होने वाले इस कार्यक्रम में करीब 12 स्टाल लगाए जाएगें। कार्यक्रम में लगभग 20 हजार लोग शामिल होगे। साथ ही कई केन्द्रीय मंत्रियों के भी आने की संभावना है।

सरकारी परियोजनाओं का भी भूमि पूजन

कार्यक्रम में साढ़े पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी परियोजनाओं का भी भूमि पूजन होगा। इसमें 3800 करोड़ रुपये की लागत से यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में बनने वाला मेडिकल डिवाइस पार्क भी शामिल है। प्रदर्शनी में 12 स्टार्टअप और 14 निवेशक अपने उत्पादों के स्टाल लगाएंगे।

ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में कॉर्पोरेट जगत दिग्गज होंगे शामिल

इस ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में बिडला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला, आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन संजीव गोयनका, पेटीएम के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा, आईटीसी के सीईओ संजीव पुरी, मारूति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव, मेदांता के चेयरमैन नरेष त्रेहान, फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर, लूलू ग्रुप के एमडी यूसूफ अली, ब्रम्होस के सीईओअतुल दिनकर राणे, टोरंट फार्मास्युटिकल के चेयरमैन सुधीर मेहता, ओला के फाउन्डर भाविष अग्रवाल, गोदरेज के पीरोज शाह गोदरेज, इंफोसिस के संस्थापक मोहन दास पई, फिल्म निर्माता और निर्देशक केसी बोकाडिया, गिन्नी फिलामेंटस के सीएमडी शिशिर जयपुरिया,वैद्यनाथ के एमडी अनुराग शर्मा ग्रीनको ग्रुप के एमडी अनिल कुमार एमएक्यू साफ्टवेयर के एमडी राजीव अग्रवाल, ओयो के संस्थापक एवं सीईओ रितेश अग्रवाल, गैलेंट ग्रुप के सीपी अग्रवाल कई अन्य उद्योगपति शामिल है।

'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग में प्रदेश का देश में दूसरा स्थान

बतातें चलें कि 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' रैंकिंग में प्रदेश का देश में दूसरा स्थान है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि अब प्रदेश को इस रैंकिंग में प्रथम स्थान पर लाने के लक्ष्य के साथ 'टीम यूपी' को काम करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिले थे। इनमें से तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्ताव आज धरातल पर साकार हो रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story