×

मिड डे मील के सिलेंडर चोरी में ये जिला है नंबर वन पर

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में लकड़ी से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 2006 से स्कूलों को गैस सिलेन्डर देने की शुरूआत की गई थी। लेकिन धीरे धीरे स्कूलों से गैस सिलेन्डर लापता होने शुरू हो गये। पुलिस में कुछ दर्जन चोरी की रिपोर्ट दर्ज है जबकि बाकी मामलों में सिर्फ खाना पूरी की गई है।

SK Gautam
Published on: 18 May 2019 1:03 PM GMT
मिड डे मील के सिलेंडर चोरी में ये जिला है नंबर वन पर
X

शाहजहांपुर/राय बरेली : बेसिक शिक्षा विभाग में मिड डे मील बनाने के लिए स्कूलों में गैस सिलेन्डर मुहैया कराये गये थे लेकिन पूरे यूपी में 8 हजार 528 सिलेन्डर चोरी बताये जा रहे हैं। जिनमें शाहजहांपुर नम्बर एक पर रहा है। यहां सरकारी स्कूलों से 1406 गैस सिलेन्डर चोरी हो गये साथ ही 703 गैस चूल्हे की चोरी को भी कागजो में दिखाया है। मिड डे मील प्राधिकरण की रिपोर्ट आने के बाद जिला बेसिक शिक्षा विभाग में हडकम्म मचा हुआ है। फ़िलहाल शाहजहांपुर में मामले की जांच के आदेश दे दिये गये है।

ये भी देखें : एक करोड़ 17 लाख की ऑनलाइन ठगी करने वाले 3 आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

दरअसल बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में लकड़ी से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 2006 से स्कूलों को गैस सिलेन्डर देने की शुरूआत की गई थी। लेकिन धीरे धीरे स्कूलों से गैस सिलेन्डर लापता होने शुरू हो गये। पुलिस में कुछ दर्जन चोरी की रिपोर्ट दर्ज है जबकि बाकी मामलों में सिर्फ खाना पूरी की गई है।

ये भी देखें : World Cup 2019: केदार जाधव फिट घोषित, विश्व कप के लिये ब्रिटेन जायेंगे

सूत्रों की माने तो ज्यादातर स्कूलों के गैस सिलेन्डर गांवो के रसूखदार लोगों के घरों में अभी तक चल रहे है। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों से सिलेन्डर चोरी के मामलों में पूरे उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर नम्बर वन पर आया है। फ़िलहाल जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को नोटिस जारी किया है। साथ डीएम ने मामले में जांच के बादेश भी दिये है।

बीएसए राकेश कुमार का कहना है कि स्कूलों से सिलेंडर चोरी के मामले सामने आते रहे हैं। सिलेंडर चोरी के बाद स्कूल का टीचर एफआईआर दर्ज कराता है। ऐसे में सभी स्कूलों से रिपोर्ट मांगी गई है। कुछ एफआईआर दर्ज नही है। उसके लिए पुलिस प्रशासन से बात की जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ मिड डे मील बनाने को मिले सिलिंडर चोरी के मामले में रायबरेली दूसरे स्थान पर

मिड डे मील बनाने को मिले सिलिंडर चोरी के मामले में रायबरेली दूसरे स्थान पर, 505 सिलिंडर और 42 चूल्हे की चोरी के साथ प्रदेश में शाहजहांपुर के बाद रायबरेली का दूसरा स्थान।

ये भी देखें : जद (एस) के वरिष्ठ नेता ने कर्नाटक विधानसभा भंग किये जाने का सुझाव दिया

सरकारी स्कूल में मिड डे मील योजना के अंतर्गत स्कूली छात्र छात्राओं को पका पकाया भोजन खिलाने की योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस सिलेंडर और चूल्हे का इंतजाम है जिसके माध्यम से कम समय मे भोजन को पका कर बच्चों को परोसा जाता है।

अधिकतर स्कूल ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है सुदूर क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में विद्यालय में छुट्टी होने के बाद किसी भी प्रकार का कोई चौकीदार नियुक्त नहीं है। इस कारण स्कूल बंद होने पर और छुट्टियों के बीच चोर मिड डे मील का राशन, बर्तन और सिलेंडर- चूल्हा चोरी कर ले जाते हैं। एक बार चोरी होने पर मिड डे मील की सारी व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है क्योंकि बर्तन और सिलिंडर चूल्हा दोबारा खरीदने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।

ऐसी परिस्थिति में मजबूर शिक्षक अधिकारियों के दबाव में और स्कूली छात्र छात्राओं के हित के लिए अपने संसाधनों से व अन्य माध्यमो के सहारे से मिड डे मील शुरू करवाते हैं, लकड़ी के चूल्हे पर खाना बनाकर किसी तरह से एमडीएम चलाते हैं।

शिक्षको को चोरी गये मिड डे मील के सामान, बर्तन और सिलेंडर-चूल्हे की एफआईआर भी दर्ज करवाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

चोरी की शिकायत के पत्र में पुलिस चौकी से एक गोल मुहर लगा दी जाती है। इसी पत्र को शिक्षक अपने रिकॉर्ड में रखकर संतोष कर लेता है। पुलिस भी स्कूल के सिलेंडर चूल्हा और बर्तन की चोरी मैं ज्यादा ध्यान नहीं दे पाती है। सिलेंडर और चूल्हा चोरी होने के बाद मजबूरन लकड़ी के चूल्हे में एमडीएम बनाया जाता है।

जहां एक तरफ भारत सरकार उज्जवला योजना के माध्यम से घरेलू महिलाओं को धुए से बचाने के लिए सिलिंडर उपयोग करने का काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर लकड़ी के चूल्हे से स्कूल में एमडीएम का भोजन पकता है और रसोइयों को 1000 मानदेय पर काम करते हुए चूल्हे पर लकड़ी जलाकर धुंए के बीच मिड डे मील पकाकर बच्चो को खिलाना पड़ता है।

ये भी देखें : राबर्ट्सगंज: पोलिंग पार्टी को लेकर जा रही बस पलटी, 11 मतदानकर्मी घायल

इधर मिड डे मील के गैस सिलेंडर और चूल्हा की चोरी की शिकायतें काफी बढ़ी हैं।

रायबरेली जनपद में बेसिक स्कूलों में 505 सिलिंडर और 42 चूल्हे चोरी होने का आंकड़ा विभाग ने जारी किया है।

राही ब्लॉक के भदोखर क्षेत्र में चोरों ने भदोखर स्कूल में एक माह के अंदर चार बार चोरी करके पुलिस को खुली चुनौती दी है। नगर क्षेत्र के स्कूलों में जहां पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था के दावे किए जाते हैं वहां भी चोरों ने मिड डे मील के सामान बर्तन और सिलेंडर चूल्हे को चोरी करने का काम किया एक बार चोरी हो जाने पर दोबारा सिलेंडर चूल्हा खरीदने की कोई व्यवस्था ना होने के कारण कुछ शिक्षक छुट्टियों में सिलिंडर को आने घर मे रखकर सुरक्षा करते हैं क्योकि स्कूल में सुरक्षा के कोई इंतेज़ाम नही है।

छुट्टियों में स्कूल की सुरक्षा राम भरोसे ही रहती है। चोरी के बाद मज़बूरी में मिड डे मील योजना लकड़ी के चूल्हे के सहारे चल रही है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story