×

एक, दो नहीं चार सैनिटाज्ड गैलरी है इस जिले, अभी और बनेंगी

कलेक्ट्रेट में गैलरी का उद्घाटन बाकायदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल और जिलाधिकारी मेरठ अनिल धींगड़ा ने किया है सांसद अग्रवाल ने कहा कि यह बेहतर है जरूरी है प्रशासन सबकी सेवा में लगा है ऐसे में प्रशासन को दुरुस्त रहना होगा और अपने कामकाज करने के लिए सैनिटाइज होना होगा।

राम केवी
Published on: 12 April 2020 12:20 PM GMT
एक, दो नहीं चार सैनिटाज्ड गैलरी है इस जिले, अभी और बनेंगी
X

मेरठः कोरोना से निपटने में यूपी के इस जिले ने सेनिटाइज्ड गैलरी बनाने का इतिहास रच दिया है। जिला प्रशासन ने छावनी परिषद, सदर थाना, पुलिस लाइन और अब मेरठ कलेक्ट्रेट में भीसेनेटाइज़्ड गैलरी लगा दी है। ताकि कामकाज को बेहतर व निडर होकर अंजाम देने में कर्मचारी व अधिकारी डरें व झिझकें नहीं।

कलेक्ट्रेट में गैलरी का उद्घाटन बाकायदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल और जिलाधिकारी मेरठ अनिल धींगड़ा ने किया है सांसद अग्रवाल ने कहा कि यह बेहतर है जरूरी है प्रशासन सबकी सेवा में लगा है ऐसे में प्रशासन को दुरुस्त रहना होगा और अपने कामकाज करने के लिए सैनिटाइज होना होगा।जिलाधिकारी की माने तो सैनिटाइजर गैलरी के लिए उनके पास पर्यावरण फंड है और लगातार वह जगह-जगह सेनिटाइजर गैलरी लगाते जा रहे हैं। मेरठ के कई इलाकों में यह प्रस्तावित है।

हापुड़ लोकसभा सांसद ने कलेक्ट्रेट में सैनिटाइजेशन गैलरी का उद्घाटन किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए सैनिटाइजेशन भी उतना ही जरूरी है जितना सोशल डिस्टेंसिंग व लॉकडाउन। उन्होंने कहा कि आमजन के हितार्थ प्रधानमंत्री द्वारा देश में लॉकडाउन किया गया है जिसका सभी को सम्मान करते हुए अपने अपने घरों पर ही रहना चाहिए।

मरीजों की ठीक हो कर घर जाना सुखद

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा समय से लॉकडाउन घोषित किया गया इसी का ही परिणाम है कि देश में अन्य देशों की तुलना में संक्रमित मरीज कम है ।उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सुखद है कि कोरोना मरीज ठीक होकर अपने-अपने घरों को जा रहे हैं। उन्होंने इसके लिए जनपद की पूरी मेडिकल टीम को बधाई दीं उन्होंने प्रशासनिक स्तर पर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

वही मेरठ जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने सैनिटाइजेशन गैलरी के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि यह गैलरी कलेक्ट्रेट के गेट पर स्थापित की गई है ताकि यहां आने वाले अधिकारी व कर्मचारी व अन्य लोग इस गैलरी से गुजर कर अपने आप को पूर्णता सैनिटाइज कर लें । उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट में आते हुए व कलेक्ट्रेट से वापस जाते हुए दोनों समय इसका उपयोग करना श्रेयस्कर होगा।

ऐसे काम करती है गैलरी

उन्होंने बताया कि यह सैनिटाइजेशन गैलरी 16 फीट लंबी व 5 फीट चौड़ी है जिसमें दोनों और एक छोटा मचान बनाया गया है जिस पर पैर रखते ही सेंसर से गैलरी के अंदर सैनिटाइजेशन झरने के रूप में चार नौजल से प्रवाहित होना शुरू हो जाएगा और जब वह व्यक्ति सैनिटाइजेशन गैलरी से होते हुए दूसरे छोर से बाहर निकलेगा तो अन्य छोटे मचान पर पैर रखते हुए बाहर निकलेगा जिससे सैनिटाइजेशन गैलरी में निकलने वाला सैनिटाइजेशन द्रव्य अपने आप बंद हो जाएगा । उन्होंने कहा कि जरूरी हुआ तो अन्य स्थानों पर भी सैनिटाइजेशन गैलरी बनाई जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन, अपर जिला अधिकारी नगर अजय तिवारी, प्रशासन रामचंद्र, वित्त सुभाष चंद्र प्रजापति, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजकुमार, नाजिर सुरेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

राम केवी

राम केवी

Next Story