×

Kushinagar News: कुशीनगर के कप्तानगंज के हजारों किसान नहीं मनाएंगे दीवाली, जानें क्या है कारण

Kushinagar News: कुशीनगर के किसान कप्तानगंज चीनी मिल को करोड़ों का गन्ना उधार बेच कर भुगतान की राख राह देख रहे हैं । धन के अभाव में किसान दिवाली मानाने की स्थिति में नहीं है ।

Mohan Suryavanshi
Published on: 24 Oct 2022 7:09 AM GMT
X

कुशीनगर: कप्तानगंज क्षेत्र के हजारों किसान नहीं मनाएंगे दीवाली, जानें क्या है कारण

Kushinagar News: पूरा देश दीपावली (Diwali 2022) की धूम में मगन है । सरकारी व निजी कंपनियों के मालिक अपने कर्मचारियों को बोनस देकर दीपावली की शुभकामनाएं दे रहे हैं । तो वहीं कुशीनगर के किसान कप्तानगंज चीनी मिल (sugar mill) को करोड़ों का गन्ना उधार बेच कर भुगतान की राख राह देख रहे हैं । धन के अभाव में किसान दीपक, तेल, मिठाइयां, बच्चों की फुलझड़ी आदि खरीदने की स्थिति में नहीं है । ऐसे में हजारों किसानों ने दीपावली नहीं मनाने का निर्णय लिया है। साथ ही किसान दीपावली के दिन किसान नेता राधेश्याम सिंह के साथ कप्तान ने तहसील परिसर में भुगतान की मांग को लेकर शांति प्रिय धरना देने का भी निर्णय लिए हैं ।

गन्ना ही जीविका का मुख्य साधन

कप्तानगंज क्षेत्र गन्ना उपज के लिए प्रसिद्ध है । क्षेत्र में गन्ना भरपूर पैदा होता है किसानों के आय का मुख्य स्रोत गन्ना ही है। छोटे से लेकर बड़े किसान तक सभी गन्ने की खेती करते हैं। चीनी मिल को अपना गन्ना बेचकर किसान अपना सारा कार्य निपटा ते हैं। पिछले सत्र का बकाया भुगतान नहीं होने से किसानों की हालत बदतर हो गई है। चीनी मिल पर किसानों का लगभग 44 करोड़ बकाया है। भुगतान नहीं होने की स्थिति में किसानों के बच्चों की पढ़ाई की फीस , खेती के लिए खाद ,बीज, दवा, घर के खर्च के लिए लाले पड़े हैं।

आज से करेंगे आन्दोलन

कप्तानगंज चीनी मिल पर किसानों का लगभग 44 करोड़ बकाया होने के कारण किसानों की हालत बहुत दयनीय हो गई है। किसानों के दुख को समझते हुए किसान नेता राधेश्याम सिंह दीपावली के दिन दीपावली नहीं मनाने का निर्णय लिया है और किसानों के साथ उनकी हक की मांग के लिए आज से तहसील परिसर में आंदोलन की घोषणा भी किए हैं। हालांकि श्री सिंह का आरोप है कि प्रशासन रासुका का भय दिखाकर किसानों के आंदोलन को कुचलना चाह रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे रासुका वह मुकदमे की परवाह नहीं किसानों के हित के लिए आंदोलन करूंगा । किसानों के साथ हो रहे अत्याचार को सहन नहीं कर पाऊंगा मैं संघर्ष की ही उपज हूं।

चीनी मिल ने 1.60 करोड़ तत्काल भुगतान की बात कही

कप्तानगंज चीनी मिल प्रबंध तंत्र ने 2000 21 22 सत्र की बकाए में एक करोड़ साठ लाख रुपये किसानों के खाते में भुगतान तत्काल भेजने की बात कही है। प्रबंध तंत्र का कहना है कि इस सत्र में गन्ने की आपूर्ति कम मिलने के कारण भुगतान को लेकर कुछ समस्याएं अवश्य उत्पन्न हो रही हैं। लेकिन हर हाल में किसानों का संपूर्ण बकाए का भुगतान के लिए प्रयास जारी है। वहीं बकाया गन्ना मूल्य भुगतान की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसान नेता राधेश्याम सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story