×

Fake drugs : बागपत में नकली दवाओं पर 'सर्जिकल स्ट्राइक', 3 गिरफ्तार, दवाओं का जखीरा बरामद

Fake drugs : पश्चिमी यूपी में नकली दवाओं के चल रहे अवैध कारोबार पर ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम ने एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक की है।

Paras Jain
Report Paras Jain
Published on: 22 Sep 2022 9:55 AM GMT
नकली दवाओं का जखीरा बरामद
X

नकली दवाओं का जखीरा बरामद ( Pic : Social Media)

Counterfeit Drug News : पश्चिमी यूपी में नकली दवाइयों का गोरखधंधा किस तरह तेजी से फैल रहा है, इसकी बानगी आज पश्चिमी यूपी में देखने को मिली है। पश्चिमी यूपी में नकली दवाओं के चल रहे अवैध कारोबार पर ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम ने एक बार फिर सर्जिकल स्ट्राइक की है। इस बार ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम ने बागपत, मेरठ, नोएडा, शामली, ग़ाज़ियाबाद के कई गोदामों और मेडिकल स्टोरों पर छापा मारा है। इस बार फिर से दवाईयों का भारी मात्रा में जखीरा बरामद हुआ है।

ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम व पुलिस बल ने नकली दवाओं के साथ में 3 आरोपियों को गिफ्तार किया है। इसी कड़ी में ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम और पुलिस बल ने एक मेडिकल स्टोर को भी सीज कर दिया है साथ में नोटिस भी चस्पा कर दी है।

बागपत के सिंघावली अहीर थाना में दवाइयों का जो जखीरा ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम और पुलिस के हाथ में लगा है। उसमें मल्टी ब्रांडेड कम्पनियों ग्लैक्सोस्मिथ, अरिस्टो व एफडीसी के नाम की नकली दवाओं (Zifi-O tab, Pantop-Dsr, Augmentin 625) की एक बड़ी खेप बरामद हुई है। औषधि विभाग की टीम ने बरामद दवाओं के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं, साथ ही नकली दवाओं को जब्त कर गोदामों को सील कर दिया है।

ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम और पुलिस टीम ने जिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है, उनके खिलाफ बागपत जनपद के सिंघावली अहीर थाना में उन आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 274, 275, 276 व औषधि एवम प्रसाधन अधिनियम 1940 की धारा 18/27 में मुकदमा दर्ज कराया है। ड्रग इंस्पेक्टर की संयुक्त टीम और पुलिस टीम ने अकबर पुत्र फेरु, आमिर पुत्र नियाज व आसमोहम्मद पुत्र शब्बीर व नवाजिश (प्रो. खैर मेडिकल स्टोर कैराना) के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है।

आपको बता दें कि पश्चिमी यूपी में दवाओं का गोरखधंधा बहुत तेजी के साथ में पनप रहा है। बिना मेडिकल स्टोर लाइसेंस के बहुत सारे मेडिकल स्टोर चल रहे हैं। इसके अलावा दवाओं के बिना क्रय-विक्रय बिल के बाजार में बेंची जा रही हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story