×

Lucknow News: एलडीए के 13 अफसरों और इंजीनियरों से वसूले जाएंगे तीन करोड़, गरीबों के घर का हुआ था घटिया निर्माण

Lucknow News: लखनऊ के देवपुर पारा में में दो हजार से अधिक घर बनवाने वाले एलडीए के 13 अफसरों-इंजीनियरों से तीन करोड़ रूपये और ठेकेदार से 60 लाख नुकसान की वसूली होगी।

Prashant Dixit
Published on: 29 Dec 2022 3:34 PM GMT
Lucknow LDA News
X

Lucknow LDA News (Social Media)

Lucknow News: लखनऊ के देवपुर पारा में में दो हजार से अधिक घर बनवाने वाले एलडीए के 13 अफसरों-इंजीनियरों से तीन करोड़ रूपये और ठेकेदार से 60 लाख नुकसान की वसूली होगी। इन लोग ने मिली भगत से दो हज़ार गरीबों के घर घटिया क्वालिटी बनाएं थें। इस मामले में 1 पीसीएस अफसर भी शामिल है। एलडीए वीसी डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने कहा, आश्रयहीन योजना के तहत गरीबों के घर बनाने में गुणवत्ता को दरकिनार करने के मामले में हुई जांच में 13 अफसर और इंजीनियर दोषी पाए गए हैं।

बोर्ड ने लिया ध्वस्त करने का फैसला

एलडीए ने देवपुर पारा में रिक्शा चालकों और दैनिक कमाई करने वाले गरीबों के लिए वर्ष 2000-01 में 59 बीघा जमीन पर अपनी आश्रयहीन योजना शुरू की थी। इस काम में कुल 13 अधिकारी, इंजीनियरों और ठेकेदार ने अपनी जेब भरने के लिए गुणवत्ता का ध्यान नहीं दिया। उसी समय वर्ष 2005 में तैयार हुए मकानों की हालत देख इनमें रहने वालों से कभी भी हादसा होने का खतरा बताया गया। तब एलडीए बोर्ड ने इन घरों को ध्वस्त करने का प्रस्ताव पास कर शासन से मंजूरी ले ली थी।

2014 में गिराने का काम शुरु

उसके बाद वर्ष 2014 में इन घरों को गिराने का सिलसिला शुरू हुआ। हाईकोर्ट के आदेश पर एलडीए ने प्रकरण की जांच की। इसमें दोषी मिले 13 अफसरों, इंजीनियरों पर कार्रवाई के लिए 26 दिसंबर को ही शासन को रिपोर्ट सौंपी गई। जिसमें सेवानिवृत्त अधिकारी और इंजीनियर शामिल हैं। जिससे अधिकारी और इंजीनियर से तीन करोड़ और 60 लाख की वसूली ठेकेदार से होगी। जबकि एलडीए के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द ठेकेदार से वसूली करना होगा। इसकी पड़ताल की जाएंगी, कि वे अभी एलडीए में काम कर रहे है या नहीं।

जांच में दोषी पाए गए ये लोग

इस जांच में दोषी पाए गए अफसर और इंजीनियरों में पूर्व नगर नियोजक भारत भूषण, पूर्व मुख्य अभियंता आरपी शुक्ला, विवेक मेहरा, ललित किशोर मेहरोत्रा, अधिशासी अभियंता एनएस दत्ता, एके गुप्ता, आरएल सरोज, फुल्लन राय, सहायक अभियंता एसएस वर्मा, अवर अभियंता बीके राय, देवेंद्र गोस्वामी, वीेरेंद्र पांडय और एक पीसीएस व एलडीए के अफसर शामिल हैं। इनमें से अवर अभियंता बीके राय को छोड़ अन्य सभी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जबकि एक मुख्य अभियंता की मौत भी हो चुकी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story