×

वर्ल्ड के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर होंगे एस्केलेटर्स

Admin
Published on: 20 April 2016 12:40 PM GMT
वर्ल्ड के सबसे लंबे रेलवे स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर होंगे एस्केलेटर्स
X

गोरखपुर: विश्व के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म (1366.4 मीटर) पर जून तक दो और एस्केलेटर (स्वचालित सीढी) लग जाएंगे। प्लेटफॉर्म नंबर दो पर स्थापित एस्केलेटर यात्रियों को राहत पहुंचा रहा है। प्लेटफॉर्म नंबर एक और नौ के लिए भी एस्केलेटर मिल चुके हैं। अब रेलवे स्टेशन के अन्य प्लेटफॉर्म पर भी एस्केलेटर्स बनाए जाएंगे। अप्रैल के अंत तक मशीनें गोरखपुर में पहुंच जाएंगी। मई माह से मशीनें लगनी शुरू हो जाएंगी। इसको लेकर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

स्टेशन पर लगेंगे कुल तीन स्वचालित सीढ़ी और छह लिफ्ट

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 2 के अलावा 1 और 9 स्थित फुट ओवरब्रिज पर भी स्वचालित सीढि़यां लगाई जानी हैं। यही नहीं प्लेटफॉर्म नंबर 3-4, 5-6 और 7-8 स्थित ओवरब्रिज पर लिफ्ट लगाया जाएगा। कुल 3 स्वचालित सीढ़ी और 6 लिफ्ट लगाए जाने हैं। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर पहुंचने वाले बुजुर्ग, बच्चे और महिला को फुट ओवरब्रिज पर चढ़ने में आसानी हो जाएगी।

यात्री अपने सामान और परिवार के साथ सीधा प्लेटफॉर्म नंबर 3 से 9 तक पहुंच जाएंगे। वैसे भी गोरखपुर से बनकर चलने वाली सभी महत्वपूर्ण गाड़ियां प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 2ए और 9 से चलाई जाती हैं। जहां, यात्रियों को सीढि़यां नहीं चढ़नी पड़ती हैं।

ये जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने दी और कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर कुल 20 एस्केलेटर अैर 23 लिफ्ट लगाए जाने हैं। गोरखपुर में जून तक एस्केलेटर लग जाएंगे। रेलवे की तस्वीर तेजी से बदल रही है। यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है।

स्टेशन पर कहीं नहीं चढ़नी पड़ेगी सीढ़ी

यात्री प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 2ए और 9 पर तो सीधे पहुंच जाते हैं, लेकिन 3 से 8 नंबर तक पहुंचने में उनका पसीना छूट जाता है। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए ही एस्केलेटर और लिफ्ट लगाए जाने की तैयारी चल रही है। जून के बाद लोगों को स्टेशन पर कहीं भी अपने पैरों से सीढ़ी नहीं चढ़नी पड़ेगी। स्वचालित सीढि़यां पहले फुट ओवरब्रिज पर चढ़ाएंगी, फिर यात्री 3 से 8 नंबर तक ओवरब्रिज में लगे लिफ्ट के जरिए सीधे प्लेटफॉर्म पर उतर जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर कुल 10 प्लेटफॉर्म हैं।

Admin

Admin

Next Story