×

Mathura news : बांके बिहारी मंदिर में समय बदला, श्रद्धालुओं की बढ़ी भीड़ के बाद प्रबंधन ने लिया फैसला

Mathura news: मथुरा के वृंदावन में स्थित विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर खुलने के समय में परिवर्तन किया गया है।

Mathura Bharti
Published on: 15 Nov 2022 10:49 AM GMT
time changed in banke bihari temple mathura increasing crowd of devotees management decided
X

बांके बिहारी मंदिर (Social Media)

Mathura news: मथुरा के वृंदावन में स्थित विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए मंदिर खुलने के समय में परिवर्तन किया गया है। मंदिर के पट जहां पहले 8 घंटे खुलते थे वहीं अब 11 घंटे खुला करेंगे। मंदिर के रिसीवर सिविल जज सीनियर डिवीजन ने समय बढ़ाने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं।

अभी मंदिर खुलने का यह है समय

बांके बिहारी मंदिर विशेष पर्वों को छोड़कर आम दिनों में दोनों समय मिलाकर कुल 8 घंटे 15 मिनट के लिए खुलता है। गर्मियों में सुबह 7 बजकर 45 मिनट से दोपहर 12 बजे तक और शाम को 5 बजकर 30 मिनट से शाम 9 बजकर 30 मिनट तक। वहीं सर्दियों में 8 बजकर 45 मिनट से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 बजकर 30 मिनट से शाम 8 बजकर 30 मिनट तक खुलता है।

अब खुलेंगे मंदिर के पट 11 घंटे

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए 12 नवंबर को मंदिर के मोहन बाग में हुई न्यायिक, प्रशासनिक अधिकारियों और मंदिर के पुजारियों के मध्य हुई बैठक के बाद मंदिर के रिसीवर सिविल जज जूनियर डिवीजन ने आदेश जारी करते हुए मंदिर के पट खुलने के समय में बढ़ोतरी की। आदेश के अनुसार मंदिर के पट गर्मियों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक और शाम को 5 बजे से रात 10 बजकर 30 मिनट तक खुलेंगे। इसी प्रकार सर्दियों में सुबह 7 बजकर 30 मिनट से दोपहर 1 बजे तक और शाम को 4 बजे से रात 9 बजकर 30 मिनट तक पट खुलेंगे।

हादसे के बाद बदल रही व्यवस्था

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की रात मंगला आरती के दौरान बांके बिहारी मंदिर में भीड़ के भारी दबाव के कारण 2 श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद प्रमुख सचिव गृह ने पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह की अध्यक्षता में 2 सदस्यीय जांच कमेटी बनाई। जांच कमेटी ने तात्कालिक उपाय में मंदिर का समय बढ़ाने का सुझाव दिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story