×

आधा दर्जन वाहनों को टक्कर मारने वाले दो चीनी नागरिकों का पासपोर्ट जब्त

Anoop Ojha
Published on: 18 Sep 2018 5:48 AM GMT
आधा दर्जन वाहनों को टक्कर मारने वाले दो चीनी नागरिकों का पासपोर्ट जब्त
X

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के थाना नौचंदी क्षेत्र में नशे में कार दौड़ाने वाले चीनी नागरिक को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया। जमानती अपराध होने के कारण उसे जमानत दे दी, लेकिन पुलिस को आरोपित का पासपोर्ट जब्त कर जल्द आरोप-पत्र दाखिल करने का मौखिक निर्देश दिया। पुलिस ने पासपोर्ट जब्त कर आरोप-पत्र दाखिल करने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, पुलिस ने मामले की रिपोर्ट चीनी दूतावास को भी भेज दी है।

यह भी पढ़े .....एडीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार को मुख्यमंत्री उत्कृष्ट सेवा पुलिस पदक

पुलिस क्षेत्राधिकारी सिविल लाइन रामअर्ज के अनुसार चीन निवासी आरोपित सियो ग्योकिंग जिया को नौचंदी पुलिस ने एसीजेएम कोर्ट-1 में पेश किया। अमनदीप पुत्र गुलदीप निवासी बुद्ध विहार गढ़ रोड तथा धनबहादुर पुत्र लाल सिंह निवासी मेरठ की जमानत मिलने पर उसे रिहा कर दिया गया। अदालत ने विवेचना अधिकारी को हिदायत दी कि वह थाने में आरोपित का पासपोर्ट रखकर शीघ्र ही आरोप-पत्र न्यायालय में दाखिल करे।

पुलिस क्षेत्राधिकारी सिविल लाइन रामअर्ज ने बताया कि कोर्ट के आदेशानुसार एक सप्ताह में चीनी नागरिक के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया जाएगा। दोनों चीनी नागरिक बिजनेस वीजा पर भारत आए हुए हैं। वीजा 26 सितंबर को एक्सपायर हो रहा है। लिहाजा, कोर्ट आरोप-पत्र दाखिल होने पर वीजा एक्सपायर होने से पहले फैसला दे सकती है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक जमानत देने वाले दोनों व्यक्तियों की भी जांच होगी कि कहीं साठ-गांठ या लालच देकर तो उन्हें जमानत के लिए तैयार नहीं किया गया। पुलिस के मुताबिक, उक्त चीनी नागरिक करीब 15 साल से बिजनेस वीजा पर भारत आ रहे हैं। चाइनीज कंपनी होमथाई फर्नीचर व मांस का कारोबार करती है। दोनों इसी कंपनी में कार्यरत हैं। दो-तीन माह के लिए बिजनेस वीजा पर आने वाले उक्त लोगों ने मंगलपांडेनगर और शास्त्री नगर में किराए पर मकान ले रखे थे। पुलिस ने दोनों मकान मालिकों को भी नोटिस भेजे हैं।

यह भी पढ़े .....एशियन गेम्स 2018: निशानेबाज़ी में मेरठ के शार्दुल ने देश को दिलाई चांदी

एसपी सिटी रणविजय सिंह के मुताबिक, दोनों चीनी नागरिक पूर्व मंत्री के मीट प्लांट अल फहीम में माल चेक करने आए थे। वहीं, पूर्व मंत्री के बेटे और अल फहीम कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हाजी इमरान याकूब का कहना है कि उनके यहां सिर्फ माल खरीदने वाले आते हैं। इस तरह सेंपल चेक करने वालों का कंपनी से कोई सरोकार नहीं है।

बता दें कि रविवार रात करीब नौ बजे शास्त्री नगर की तरफ से तेज रफ्तार एसयूवी कार गढ़ रोड की तरफ दौड़ी। कार ने आधा दर्जन कारों को टक्कर मारी, जिसमें स्टेशनरी व्यापारी राजीव अग्रवाल और उसकी पत्नी-बेटी सहित आठ लोग घायल हो गए थे। डी-ब्लॉक चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस ने पीछा कर कार रंगोली मंडप के पास रुकवा ली। भीड़ ने हंगामा किया। कार में दो चीनी नागरिक जू, सियो ग्योकिंग जियो और उनका गाइड आशीष निवासी मंगलपांडे नगर था। घायल व्यापारी के छोटे भाई संजीव रस्तोगी की तहरीर पर पुलिस ने कार चला रहे सियो ग्योकिंग जियो के खिलाफ लापरवाही से ड्राइविंग का मुकदमा दर्ज किया था, जिसे सोमवार को कोर्ट में पेश किया गया। पुलिस के मुताबिक चीनी कंपनी ने गाजियाबाद के ट्रांसपोर्टर से करार कर रखा है। रविवार रात जू व सियो ने शराब पी। जू को कहीं जाना था और सियो खुद गाड़ी चलाकर निकल पड़ा।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story