×

करवा चौथ पर पतियों ने पत्नियों को उपहार में दिया शौचालय

Manali Rastogi
Published on: 27 Oct 2018 10:40 AM GMT
करवा चौथ पर पतियों ने पत्नियों को उपहार में दिया शौचालय
X

गोरखपुर: आज करवा चौथ है। ऐसे में अपने पति की लम्बी आयु की कामना के लिए पत्नियां निराजल व्रत रहती है, तो पति अपने पत्नी को उपहार भी देते है, लेकिन महराजगंज जिले के फरेंदा बुजुर्ग और कुनसेरवा गांव को दो पतियों ने अपने पत्नियों को अनोखा उपहार दिया है। करवा चौथ के दिन शौचालय उपहार में देकर एक अनोखी मिसाल पेश की है।

यह भी पढ़ें: कानपुर देहात: बच्चों को परोसे गए मिड डे मील में मिली छिपकली, 16 बीमार

शौच के लिए बाहर न जाने पडे और भारत सरकार की स्वच्छता मिशन से प्रेरित होकर जिले के फरेंदा बुजुर्ग गांव के संतोष और कुनसेरवा गांव निवासी जय प्रकाश त्रिपाठी ने करवा चौथ के मौके पर अपने धर्मपत्नियों को उपहार में शौचालय दिया है। इन दोनों परिवारो के द्वारा स्वच्छता के लिए यह एक अनोखा मिशाल पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी की चिकनकारी व दस्तकारी दुनिया भर में बनाएगा अपनी पहचान

पहले इन परिवारो के लोगों को शौच के लिए बाहर जाना पडता था यही वजह है कि इन पतियों ने आज करवा चौथ पर उपहार स्वरुप शौचालय भेंट की है। उधर इन लोगो द्वारा पेश की गई अनोखी मिशाल की पूरे गांव में चर्चा हो रही है। वही उपहार में शौचालय पाकर ये पत्नियां भी बडी खुश नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें: डिप्‍टी सीएम की खातिर छुड़वाई बच्‍चों की पढ़ाई, अधिकारियों ने जुगाड़ से जुटाई भीड़

संतोष मद्धेशिया, शौचालय देने वाला पति का कहना है शौचालय ना होने से हमारे घर की औरतों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था जिसके बाद हमने सोचा कि क्यों ना इस करवा चौथ हम अपनी पत्नी को एक शौचालय बनवा कर उसे उपहार में दे और आज ही शौचालय 1 गया है और इसे मैं अपनी पत्नी को करवा चौथ का उसे दे रहा हूं।

प्रीति मद्धेशिया , उपहार पाने वाली पत्नी ने बताया कि हम इस उपहार से बहुत ही खुश हैं क्योंकि हमें रात विराट खेत में जाना पड़ता था जिसकी वजह से मुझे बहुत शर्म आती थी हमारे पति ने इसे बनवा कर दिया यह मेरे लिए यादगार तोहफा है

वही, जय प्रकाश त्रिपाठी उपहार देने वाला पति कहां की प्रधानमंत्री स्वच्छ मिशन से प्रेरित होकर हमने यह शौचालय तो बनवाया लेकिन मेरे दिमाग में एक बात चल रही थी किसे मैं अपनी पत्नी को करवा चौथ के समय उपहार में दूंगा जिससे उसे बाहर शौच के लिए ना जाना पड़े और मैंने उसे आज यह शौचालय उपहार में दिया है।

शांति देवी, उपहार पाने वाली पत्नी का कहना है कि मैंने इनसे बहुत दिनों से शौचालय की मांग की थी जिसके बाद इन्होंने मुझसे वादा किया था की करवा चौथ आते-आते तुमको शौचालय बनाकर उपहार में दे दूंगा मुझे बहुत खुशी हो रही है की एक शौचालय मुझे आज करवा चौथ के दिन मिल गया यह मेरे लिए जीवन का सबसे बड़ा उपहार है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story