×

Bundelkhand Expressway Toll: बुंदेलखंड एक्सप्रेस पर भरना होगा इतना टोल, यहां देखें पूरी डीटेल

Bundelkhand Expressway Toll List: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 16 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है। जिसकी तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही हैं। इस एक्सप्रेस वे से बुंदेलखंड के 7 जिलों को बहुत लाभ होगा।

Vidushi Mishra
Published on: 8 July 2022 8:22 AM GMT
bundelkhand expressway
X

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (फोटो- सोशल मीडिया)

Bundelkhand Expressway Toll Price: उत्तर प्रदेश के सबसे पिछले जिले बुंदेलखंड को विकास की नई राह मिल गई है। बुंदेलखंड में रहने वाले लोगों को रोजगार देने वाले एक्सप्रेस वे एक नई सौगात बनकर तैयार हुआ है। ऐसे में अब इस 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के उद्धाटन की तैयारियों जोरों से चल रही हैं। लोगों की राह आसान करने वाला ये एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड के 7 जिलों को जोड़ता है। साथ ही बुंदेलखंड से राजधानी दिल्ली तक का सफर भी कम समय में तय हो पाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 16 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है। जिसकी तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही हैं। इस एक्सप्रेस वे से बुंदेलखंड के 7 जिलों को बहुत लाभ होगा।

साथ ही इस एक्सप्रेस-वे में चार रेलवे ओवरब्रिज, 11 बड़े पुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैंप प्लाजा, 266 छोटे पुल (लघु सेतु) और 18 फ्लाई ओवर भी बनाए गए है। ये एक्सप्रेस-वे जिलों के जिन गांवों (bundelkhand expressway village list) से होकर गुजर रहा है उनमें जालौन जिले के 64 गांव हैं। औरैया जिले के 37 गांव, हमीरपुर जिले के 29 गांव, बांदा जिले के 28 गांव, चित्रकूट जिले के 9 गांंव, महोबा जिले के 8 गांव और इटावा जिले के 7 गांव हैं। एक्सप्रेस वे के शुरू होने से इन गांवों के लिए रोजगार के नए रास्ते खुल जाएंगें।

एक्सप्रेस वे पर टोल प्लाजा
(
Bundelkhand Expressway Toll Plaza)

यूपी के इस शानदार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सफर करने में मजा तो खूब आएगी, लेकिन ये एक्सप्रेस वे का ये सफर फ्री में नहीं होगा। जीं हां एक्सप्रेस-वे पर दौड़ने वाले वाहनों को टोल टैक्स भी देना होगा।

ऐसे में यूपीडा के अनुसार, पूरे 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में 13 स्थानों पर टोल टैक्स लिया जाएगा। जिसमें से किसी भी स्थान से प्रवेश करने पर एक बार टोल टैक्स देना अनिवार्य ही होगा। इस बारे में ये जानकारी आरटीआई में दी गई है।

एक्सप्रेस के बारे में जानकारी देते हुए यूपीडा के सहायक अभियंता समीर कुमार यादव कहते हैं, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा और रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए किया गया है। चित्रकूट से इटावा तक 13 टोल व रैंप प्लाजा पड़ेंगे। जिसमें किले, एतिहासिक द्वार, खिड़की व दीवारों में उसी तरह की नक्काशी भी की जा रही है। ताकि यहां की संस्कृति और विरासत को संजोय कर रखा जा सके।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल व रैंप प्लाजा (Bundelkhand Expressway Toll Plaza List)

04 किलोमीटर : भरतकूप, चित्रकूट

24 किलोमीटर : बिसंडा, बांदा

43 किलोमीटर : बांदा

50 किलोमीटर : बांदा

55 किलोमीटर : बांदा

86 किलोमीटर : कबरई, महोबा

125 किलोमीटर : जखेड़ी, हमीरपुर

164 किलोमीटर : डकोर, जालौन

174 किलोमीटर : उरई, जालौन

201 किलोमीटर : छिरिया, जालौन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story