×

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल दरें निर्धारित, यहां देखें लिस्ट

Rishi
Published on: 15 Jan 2018 5:19 PM GMT
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल दरें निर्धारित, यहां देखें लिस्ट
X

लखनऊ : सूबे की योगी सरकार ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए टोल दरें निर्धारित कर दी हैं। ये दरें 19 जनवरी, 2018 की मध्य रात्रि से लागू होंगी।

जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे हेतु वर्ष 2017-18 के लिए विभिन्न प्रकार के वाहनों की दरें निर्धारित की गई हैं।

कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन 760 रुपया 570 रुपया

हल्के व्यवसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बस 1205 रुपया 905 रुपया

बस या ट्रक 2420 रुपया 1815 रुपया

भारी निर्माण कार्य मशीन (एचसीएम) भू-गतिमान उपस्कर (ईएमई) या बहुधुरीय यान (एमएवी) (3 से 6 धुरीय) 3715 रुपया 2785 रुपया

ओवर साइज़्ड वेहिकिल 4770 रुपया 3575 रुपया

प्रवक्ता ने कहा कि यह टोल दरें आगरा से लखनऊ तक की यात्रा के लिए हैं तथा बीच के टोल बूथों पर समानुपातिक रूप से टोल दरें निर्धारित की गयी हैं।

प्रवक्ता के अनुसार लखनऊ-कानपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग की कुल दूरी 364 किमी है तथा उस पर कार हेतु टोल दर 390 रुपये है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तुलना में कुल 62 किमी की दूरी अधिक है, जिसके कारण ईंधन के रूप में लगभग 300 रुपये अधिक व्यय करने पड़ते हैं। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग से आगरा से लखनऊ यात्रा करने पर लगभग 690 रुपये का व्यय आता है। जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की दूरी 302 किमी है तथा 25 प्रतिशत छूट के बाद कार पर टोल दर 570 रुपये निर्धारित की गयी है। साथ ही, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर यात्रा में लगभग 2 घंटे के समय की बचत भी होगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story