×

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर हुआ महंगा, 1 मई से लगेगा टोल टैक्स, जानें आगरा एक्सप्रेसवे से कितना है महंगा

Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर अब एक मई से यात्रियों को टोल टैक्स देना होगा। इससे पहले इस एक्सप्रेसवे पर टैक्स नहीं लगता था।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shreya
Published on: 30 April 2022 9:26 AM GMT (Updated on: 30 April 2022 11:28 AM GMT)
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर हुआ महंगा, 1 मई से लगेगा टोल टैक्स, जानें आगरा एक्सप्रेसवे से कितना है महंगा
X

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Purvanchal Expressway Toll Tax: 1 मई से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर सफर महंगा हो जाएगा, क्योंकि अब इस पर आपको टोल टैक्स (Toll Tax) देना होगा। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। अब तक इस एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स नहीं वसूला जाता था। लेकिन अब लखनऊ से गाजीपुर तक 340 किलोमीटर लंबे सफर में एक चार पहिया वाहन चालक को 731 रुपये टोल टैक्स के रूप में देना होगा। यह व्यवस्था कल 1 मई से 2022 से लागू हो जाएगी।

योगी कैबिनेट (Yogi Cabinet) से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया के जरिये इंदौर की एजेंसी मेसर्स प्रकाश एस्फाल्टिंग्स एंड टोल हाईवेज इंडिया लिमिटेड (PATH India Ltd.) को दिया गया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway News) पर अभी प्रति किलोमीटर 2.45 रुपये की दर से टोल वसूला जायेगा।

222 करोड़ में हुआ टोल का ठेका

1 मई से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर वाहनों से टोल की वसूली प्रकाश एसफाल्टिंग्स ऐंड टॉल हाइवेज के कर्मचारी करेंगे। यूपीडा (UPEIDA) ने इस कंपनी को 222 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष पर टेंडर दिया गया है। एक साल बाद कंपनी को यूपीडा को 10 फीसदी अतिरिक्त बढ़ोतरी के साथ भुगतान करना होगा। कंपनी टॉल कलेक्शन (Toll Collection) के साथ 6 ऐंबुलेंस, 12 पट्रोलिंग वाहन भी मुहैया कराएगी।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे का 402.39 करोड़ का है ठेका

अगर बात आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra-Lucknow Expressway) की करें तो इसके टोल वसूली का ठेका मैसर्स सहकार ग्लोबल ने 402 करोड़ 39 लाख रुपये में लिया है। यूपीडा ने यह ठेका दो साल के लिए इस कंपनी को दिया है। टेंडर प्रक्रिया के दौरान यह बताया गया था कि एक साल बाद कंपनी को यूपीडा को 10 फीसदी अतिरिक्त बढ़ोतरी के साथ भुगतान करना होगा।

यूपीडा ने आरक्षित राशि 274 करोड़ निर्धारित की थी। मैसर्स सहकार ग्लोबल और अन्य सात बड़ी फर्मो के बीच हुई प्रतिस्पर्धा के बाद मौजूदा ठेके की तुलना में 82 प्रतिशत अधिक राशि में टोल टैक्स वसूली का ठेके की बोली 402 करोड़ 39 लाख लगाई। आगरा एक्सप्रेस-वे पर प्रति किलोमीटर 2.15 रुपये की दर से टोल टैक्स वसूला जाता है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर कहां-कहां लगेगा टोल

लखनऊ से जब आप पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर सफर की शुरुआत करेंगे तो हैदरिया और लखनऊ के गोसाईगंज के महोराकलां में दो बड़े टोल यूपीडा द्वारा बनाए गए हैं। इसके अलावा बीच में एंट्री प्वाइंट पर 11 छोटे टोल भी हैं। एक्सप्रेसवे पर बीच में कहीं से भी सफर शुरू करना या खत्म करने वाले को टोल देना होगा। सभी 11 प्लाइंट के नीचे टोल टैक्स बनाए गए हैं। इस एक्सप्रेसवे में 22 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े पुल, 114 छोटे पुल बनाए गए हैं। इसके अलावा एक्सप्रेसवे पर 45 वाहन अंडरपास, 139 छोटे वाहन अंडरपास, 87 पैदल अंडरपास और 525 बॉक्स कल्वर्ट का निर्माण किया गया है।

9 जिलों से होकर गुजरता है पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे यूपी के नौ जिलें राजधानी लखनऊ से शुरू होकर बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर को सीधे सिक्सलेन से जोड़ रहा है। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में इसे शुरू किया गया था। यूपी चुनाव 2022 से पहले इसे पूरा भी कर लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तानपुर जिले में 16 नवंबर 2021 को इसका उद्घाटन कर राज्य को समर्पित किया था। इस पर करीब 11,216 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह पूर्वांचल के विकास में अहम रोल अदा करेगा।

इस तरह से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 2.15 रुपये प्रति किलो मीटर टोल टैक्स वसूला जाता है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 2.45 रुपये निर्धारित किया गया है। जबकि यूपी में एक आंकड़ें के मुताबिक नेशनल हाईवे पर प्रति किलोमीटर 1.46 रुपये की दर से टोल लगता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story