×

Toll Tax Increased: वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर, इस रूट में चलने वालों के लिए बढ़ जाएगा टोल

Toll Tax Increased Kanpur to Prayagraj Highway: कानपुर से प्रयागराज के बीच बड़ौरी और कटोघन टोल पर अभी कार से 135 रुपए एक तरफ का टोल लगता है। इन दोनों टोल प्लाजा पर टोल 40 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव एनएचएआई ने दिया है।

Prashant Dixit
Published on: 16 Feb 2023 8:37 AM GMT
Kanpur to Prayagraj Highway
X

कानपुर से प्रयागराज के बीच सिक्स लेन हाइवे (फोटो: सोशल मीडिया)

Toll Tax Increased Kanpur to Prayagraj Highway: उत्तर प्रदेश के कानपुर से प्रयागराज के बीच सिक्स लेन हाइवे का निर्माण अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इस सिक्सलेन हाईवे पर अप्रैल से कारें 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से फर्राटा भर सकेंगी। जबकि इसके बदले में जेब पर बोझ बढ़ेगा। इस सिक्स लेन हाईवे के शुरू होने के बाद कानपुर से 163 किमी की दूरी तय करने में 40 फीसदी ज्यादा बढ़ा हुआ टोल टैक्स देना पड़ेगा। अभी तक कार से 135 रुपये टोल टैक्स के पड़ते है। लेकिन सिक्सलेन हाईवे के शुरू होने के बाद कार से टोल में 185 रुपये तक अदा करने पड़ सकते है।

अप्रैल से शुरू हो सकता हाईवे

इस छह साल से निर्माणाधीन सिक्सलेन हाइवे को दिसंबर 2021 और उसके बाद दिसंबर 2022 में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था। लेकिन कोरोना के कारण निर्माण कार्य की प्रगति की गति धीमी रही और अब निर्माण कार्य अप्रैल तक पूरा होने की उम्मीद है।

एनएचएआई की टीमों ने रूटों का मुआयना किया। इसके बाद 31 मार्च को चकेरी से कोखराज के बीच मेन हाईवे का निर्माण पूरा हो हो जाने की बात कहीं। लेकिन इस निर्माणाधीन सिक्सलेन हाइवे के सर्विस लेन पर काम अभी कुछ दिन और चलता रहेगा।

इतना टोल टैक्स बढ़ने की संभावना

कानपुर के चकेरी से कोखराज के बीच सिक्सलेन हाइवे का निर्माण अंतिम चरण में है। कानपुर से प्रयागराज के बीच बड़ौरी और कटोघन टोल पर अभी कार से 135 रुपए एक तरफ का टोल लगता है। इन दोनों टोल प्लाजा पर टोल 40 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव एनएचएआई ने दिया है।

ऐसे में कार पर 50 रुपये तक टोल बढ़ने की संभावना है। इसी औसत से भारी वाहनों पर भी टोल टैक्स बढ़ाया जाएंगा। जिस टोल को चुकाने के बाद अप्रैल से कारें इस सिक्सलेन हाईवे पर 100 किलोमीटर की स्पीड से फर्राटा भर सकेंगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story