×

बड़ा खुलासा: बिना टमाटर के ही बनाया जा रहा है टोमैटो सॉस

Ashiki
Published on: 8 March 2020 6:40 AM GMT
बड़ा खुलासा: बिना टमाटर के ही बनाया जा रहा है टोमैटो सॉस
X

लखनऊ: वाराणसी में बिना टमाटर के ही टोमैटो सॉस बनाया जा रहा था। इसे बनाने वालों को रंगे हाथ छापेमारी टीम ने पकड़ लिया है। दो-चार किलो नहीं बल्कि 14 कुंतल टोमैटो और सोया सॉस पकड़ा गया है। बाजार में इसकी कीमत 1 लाख रुपये से ज्यादा है। इसके पहले भी तीन मार्च को चोलापुर के उदयपुर में बिना टमाटर के बन रहे टोमैटो व चिली सॉस बरामद किया गया था, जो कि 21 कुंतल था।

जांच में मिला नकली टोमैटो और सोया सॉस-

खाने-पीने वाली मिलावटी चीजों की धर-पकड़ के लिए चल रहे अभियान के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम शुक्रवार को कंचनपुर, भगतुआ, जाल्हूपुर, पैगंबरपुर, तेलियाना समेत शहरी इलाके के 21 प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। इन प्रतिष्ठानों में पांच जगहों से सॉस, ड्राई फ्रूट, नमकीन, रिफाइंड राइस ब्राउन ऑयल वगैरह के 11 नमूने लिए गए।

जांच टीम के एक अधिकारी के मुताबिक, कंचनपुर की निर्माण इकाई में मौके पर टमाटर और सॉस बनाने संबंधी चीजें नहीं मिलीं तो संदेह के आधार पर 1416 किलो माल जब्त कर लिया गया। तेलियाना की कचरी भंडार इकाई में नमूना लिया गया और ज्यादा चमक दिखने पर 858 किलो सामग्री जब्त की गयी। बाजार में इसकी कीमत करीब 60 हजार रुपये है।

दो कुंतल खोवा नष्ट कराया गया-

भगतूपुर, जाल्हूपुर में बिक्री के लिए बनाए जा रहे खोवे में दुर्गन्ध आने पर उसके चार नमूने लिए गए। फिर दो कुंतल खोवा नष्ट कराया गया। उसकी कीमत 50 हजार रुपये थी।

Ashiki

Ashiki

Next Story