×

कोरोना पर प्रशासन सख्त, मास्क का प्रयोग ना करने वालों के काटे चालान

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अविनाश पाण्डेय ने आज दोपहरी में शहर के मुख्य बाजारों का पैदल भ्रमण किया।

Shraddha
Published By Shraddha
Published on: 12 April 2021 2:03 PM GMT (Updated on: 12 April 2021 2:07 PM GMT)
कोरोना पर प्रशासन सख्त, मास्क का प्रयोग ना करने वालों के काटे चालान
X

मैनपुरी के आला अधिकारीयों ने राहगीरों को किया जागरूक 

मैनपुरी। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अविनाश पाण्डेय ने आज भरी दोपहरी में शहर के मुख्य बाजारों का पैदल भ्रमण कर राहगीरों, दुकानदारों से कहा कि कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए सभी लोग मास्क से अच्छी तरह नाक-मुंह को ढककर रखें, सामाजिक दूरी का पालन करे, यथा संभव भीड़-भाड़ वालें स्थानों पर जाने से बचें।

कोरोना पर प्रशासन सख्त, मास्क का प्रयोग ना करने वालों के काटे चालान

उन्होंने भ्रमण के दौरान दुकानदारों से सीधे संवाद करते हुए उन्हें मास्क लगाने, दुकान पर सामाजिक दूरी का पालन कराने, एक समय में 5 से कम लोगों को ही सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सामान की बिक्री करें, ग्राहकों से सामाजिक दूरी का पालन करायें यदि पुनः भ्रमण के दौरान किसी दुकान के अंदर अधिक संख्या में ग्राहक मिले या किसी ग्राहक को मास्क का प्रयोग करते नहीं पाया गया तो दुकानदार को जिम्मेदार मानते हुये ग्राहक के साथ-साथ दुकानदार से भी जुर्माना वसूला जायेगा।

पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण के दौरान लोगों को दी हिदायत

जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण के दौरान जो लोग मास्क नहीं लगाये थे, उन लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि मास्क से अच्छी तरह नाक, मुंह ढककर रखें, बाजार में सामाजिक दूरी का पालन करें, समय पर एल्कोहल युक्त सैनिटाइजर या साबुन-पानी से हाथों को विसंक्रमित करें, ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम होगा और आपके साथ-साथ आप के संपर्क में आने वाले लोग सुरक्षित रहेंगे, मास्क आपको संक्रमण से बचाने के लिए सुरक्षा कवच का कार्य करेगा।

मैनपुरी के आला अधिकारीयों ने राहगीरों को किया जागरूक

दुकान के सामने मजबूत बैरीकेडिंग करें

उन्होंने दुकानदारों से कहा कि दुकान के सामने मजबूत बैरीकेडिंग करें। किसी भी ग्राहक को दुकान के अंदर जाने की इजाजत न दें, जो भी ग्राहक दुकान पर आये उससे मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी का पालन कराएं। दुकान के सामने भीड़ एकत्र न होने दें। सभी लोग कोरोना प्रोटोकाॅल के नियमों का पालन कर जिला प्रशासन का सहयोग करें। जिला प्रशासन को कार्यवाही के लिए मजबूर न करें यदि दुकानदारों द्वारा सामाजिक दूरी का पालन नहीं कराया गया या दुकान पर एक समय में 05 से अधिक व्यक्ति मिले या किसी के द्वारा मास्क का प्रयोग नहीं किया गया तो ऐसे लोगों के विरुद्ध मजबूरन सुसंगत धाराओं में कार्यवाही करनी पड़ेगी।

इस संक्रमण से बचने के लिए मास्क, गमछे से मुंह को ढक कर रखें

भ्रमण के दौरान कई व्यक्तियों, महिलाओं को बिना मास्क, गमछे के पाया, इस पर उन्होंने उन लोगों को रोक कर समझाते हुए कहा कि इस बीमारी की गंभीरता को समझें, इसे हल्के में न लें बल्कि इस संक्रमण से बचने के लिए मास्क, गमछे से मुंह को ढक कर रखें। लोगों के सीधे संपर्क में आने से बचें, बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर आयें और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अपने कार्यों को अंजाम दें।

दुकानदार इसमें कोताही न बरतें

बेवजह घरों से न निकलें, भ्रमण के दौरान कई दुकानों पर दुकानदार, ग्राहक बिना मास्क के मिले जिन्हें सचेत करते हुये कहा कि दुकान पर मास्क का प्रयोग कराना, सामाजिक दूरी का पालन कराना दुकानदार की जिम्मेदारी है, दुकानदार इसमें कोताही न बरतें, कई दुपहिया वाहन बिना हेलमेट, मास्क का प्रयोग करते मिले, कई दुकानों पर 5 से अधिक व्यक्ति दुकान के अंदर मिले, जिनसे जुर्माना वसूला गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ ए.के पाण्डेय, क्षेत्राधिकरी नगर अभय नरायन राय, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली भानू प्रताप, डॉ अनिल यादव आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट : प्रवीण पांडेय

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shraddha

Shraddha

Next Story