×

इंडिया के 10 सबसे खूबसूरत बीचेस, यादगार बना देंगे आपकी वेकेशन

अब आप ही बताइए, जब कोई छुट्टी लेता है, तो वह सुकून और शांति वाली जगहों पर जाना चाहता है। ऐसे में जब हम टीवी पर समुद्र के किनारे देखते हैं, तो दिल करता है कि पानी की वो ठंडी लहरें काश हमारे पैरों को छू पाती।

Rishi
Published on: 24 July 2019 7:34 AM GMT
इंडिया के 10 सबसे खूबसूरत बीचेस, यादगार बना देंगे आपकी वेकेशन
X

लखनऊ: अब आप ही बताइए, जब कोई छुट्टी लेता है, तो वह सुकून और शांति वाली जगहों पर जाना चाहता है। ऐसे में जब हम टीवी पर समुद्र के किनारे देखते हैं, तो दिल करता है कि पानी की वो ठंडी लहरें काश हमारे पैरों को छू पाती।

ऐसे में आपको विदेश जाने की जरूरत नहीं है। हमारे इंडिया में ही इतने खूबसूरत और सुकून देने वाले बीचेस हैं, जहां सुकून तो मिलता ही है। इसके साथ में जेब भी कम ढीली होगी।

हम आपको बताते हैं इंडिया के उन टॉप टेन बीचेस के बारे में, जहां जाकर आपको लगेगा कि आपने न केवल छुट्टियां इंज्‍वाय की है। आपके पैसे भी वसूल हो गए हैं।

ये भी देखें : लोकसभा चुनाव: नतीजों से पहल EVM पर महाभारत, EC से मिलेंगे विपक्षी नेता

कोवलम बीच, केरल

यह बीच दुनिया के फेमस बीचेस में से एक कहा जाता है। यहां की सुनहरी रेत और साफ-सुथरा पानी सैलानियों को अपनी ओर खींचने के लिए काफी है। बीच के किनारे लंबे-लंबे पेड़ यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। सूरज डूबने का नजारा देखने के लिए दूर-दूर से लोग देखने आते हैं। ये बीच तिरुअनंतपुरम से 16 किलोमीटर की दूरी पर है ।

अरामबोल बीच, गोवा

अगर आप ऑफिस से छुट्टी लेकर दिमाग को सुकून देने के लिए ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां शांति के साथ प्राकृतिक सुंदरता भी देखने को मिले, तो अरामबोल बीच बेस्ट है। पर्यटकों के लिए ये बीच किसी स्वर्ग से कम नहीं। जहां वो आसानी से सनबाथ ले सकते हैं। यह पणजी से 50 किलोमीटर की दूरी पर है और यह उत्तरी गोवा का एक अनोखा बीच है।

राधानगर बीच, अंडमान निकोबार आइलैंड

यह बीच विदेशियों को भी अपनी ओर खींचता है। यह एशिया का दूसरा सबसे लंबा और मशहूर बीच है। इसकी चौड़ाई लगभग 30 से 40 मीटर है। यह बहुत सुंदर है और नेचर लवर्स लाइफ में एक बार तो यहां आते ही आते हैं। इस बीच पर कपल्‍स ही नहीं, फैमिली भी जमकर इंज्‍वाय करने के लिए आती हैं। इस बीच की लहरों को भी आप छुए बिना नहीं रह पाएंगे।

ये भी देखें : पेरिस: एफिल टावर पर चढ़ने वाला व्यक्ति गिरफ्तार

पालोलेम बीच, गोवा

सुबह-सुबह पूर्व दिशा से नारियल के पेड़ों के पीछे से निकलता सूरज समंदर के कैनवॉस पर कई रंग बिखेर जाता है। इस समय पर्यटक पानी में ज़रूर उतरते हैं। यहां किनारे बने रेस्टोरेंट में आराम से बैठकर पर्यटक इस नज़ारे का लुत्फ़ उठाते हैं। यहां बिताया हुआ वक्त आपको ताउम्र याद रहेगा। सिर्फ यही नहीं, यहां खींची गई तस्वीरें आप घर पर अपने कमरे में भी सजा सकते हैं।

वरकाला बीच, केरल

यहां पर्यटक तैराकी और सनबाथ के लिए आते हैं। इस बीच से हिंद महासागर को देखा जा सकता है। इसे पापनाशम बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह केरल में तिरुअनंतपुरम से नॉर्थ एक घंटे की ड्राइव पर स्थित है। यहां डूबते सूरज का नज़ारा भी बहुत खूबसूरत होता है। फोटोग्राफी के लिए ये बीच ज्यादा फेमस है।

बागा बागा, गोवा

इस बीच पर एडवेंचर के लिए वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा भी उपलब्ध है। यहां आप जेट-स्की, पैरासेलिंग और बनाना बोट का भी मज़ा ले सकते हैं। पारंपरिक फूड भी बहुत स्वादिष्ट होता है। अगर रोमांस के बीच आपको चाहिए थोड़ा एडवेंचर, तो बागा बीच बेस्ट है।

ये भी देखें : प्रियंका गांधी ने कार्यकर्ताओं से कहा, भूल जाएं एक्जिट पोल, मतगणना केंद्रों पर डटे रहें

वरका बीच, गोवा

यहां पर पर नर्म सफेद रेत और धब्‍बेदार काली लावा चट्टानें कुछ स्‍थानों पर दिखाई देती हैं। गोवा के अन्‍य प्रसिद्ध तटों की तुलना में कुछ साफ और शांत दिखाई देने वाला यह तट बड़ी संख्‍या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां झूमते नारियल के पेड़ और पहाडियां इस तट को मनोहारी बनाती हैं। कहते हैं कि जो कोई भी एक बार इस जगह पर छुट्टी मनाने जाता है, वह दोबारा उस जगह पर घूमने भी जरूर जाता है।

पुरी, उड़ीसा

पुरी के बीच पर सूरज निकलने और ढलने का सीन बड़ा ही गजब का होता है। यहां के समुद्री तट पर सैकड़ों की संख्‍या में लोग सन-बाथिंग का भी मज़ा लेते हैं। साथ ही पैदल बीच के किनारे चलने का मजा ही कुछ और होता है।

तारकरली बीच, मालवन

महाराष्ट्र स्थित इस बीच को देखने इंडिया से ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं। इसकी खूबसूरती की चर्चा दूर दूर तक फैली हुई है। बीच पर ही मालवन के पारंपरिक खाने का जायका लिया जा सकता है। यहां वाटरस्पोर्ट और स्कूबा डाइविंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

बंगाराम बीच, लक्षद्वीप

अपने चिकने बालू और खूबसूरत ताड़ के पेड़ों के लिए दुनिया में सर्वाधिक खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन कहा गया है। यह द्वीप अगत्ती द्वीप के उत्तरी हिस्से से 8 किमी दूर पड़ता है। कपल्स के रोमांस के लिए ये बीच खासतौर पर जाना जाता है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story