Lucknow News: कुल 91.11 लाख लगे कोविड के टीके, CMO बोले- अभी ख़त्म नहीं हुआ है कोरोना

Lucknow News Today: जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 91.11 लाख कोविड के टीके लगे हैं, जिसमें 18 साल से ऊपर की आयुवर्ग के 109 फीसद लोगों ने कोविड का पहला टीका लगवाया है।

Shashwat Mishra
Published on: 13 Sep 2022 6:00 PM GMT
corona booster dose
X

कोरोना बूस्टर डोज। (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow: 'कोरोना (Corona) अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए, कोविड का टीका (Covid Vaccination) अवश्य लगवाएं क्योंकि कोविड की लड़ाई में कोविड टीकाकरण ही एकमात्र हथियार है। जिन लोगों ने कोविड की एहतियाती डोज नहीं लगवाई है, वह तुरंत लगवाएं। क्योंकि इसके बिना कोविड टीकाकरण अधूरा है।' यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (Chief Medical Officer Dr. Manoj Agarwal) का।

18 साल के ऊपर सभी लोगों को मुफ़्त एहतियाती डोज़

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोविड का टीका (Covid Vaccination) लगवाने के साथ ही कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करें। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एम.के.सिंह (District Immunization Officer Dr. MK Singh) ने बताया कि बारह से 14 वर्ष के बच्चों को कोर्बेवेक्स और 15-17 वर्ष के किशोरों को को-वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। कोर्बेवैक्स और कोवैक्सीन का पहला टीका लगाने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जा रहा है। 18 साल से ऊपर की आयु के सभी लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। कोविशील्ड (Covishield) का दूसरा टीका, पहला टीका लगने के 84 दिन बाद लगाया जा रहा है। जिन लोगों को जिस वैक्सीन की दोनो डोज लगी हैं, उन्हें उसी वैक्सीन की एहतियाती डोज लगायी जा रही है। यह सभी टीके स्वास्थ्य केंद्रों में निःशुल्क लगाए जा रहे हैं। एहतियाती डोज दूसरा टीका लगाने के 6 माह बाद लगायी जा रही है। अट्ठारह साल से ऊपर के सभी लोगों को सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क कोविड की एहतियाती डोज लगायी जा रही है।

कुल 91.11 लाख कोविड के टीके लगे

डॉ. एमके सिंह (District Immunization Officer Dr. MK Singh) के अनुसार, जनपद में कुल 91.11 लाख कोविड के टीके लगे हैं। जिसमें 18 साल से ऊपर की आयुवर्ग के 109 फीसद लोगों ने कोविड का पहला टीका लगवाया है, वहीं दोनों डोज 96 प्रतिशत लोगों ने लगवाई है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि 98 प्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने कोविड की पहली डोज और 96 प्रतिशत ने दोनों डोज लगवाई है। प्रथम पंक्ति कार्यकर्ता की बात करें तो लक्ष्य से अधिक 101 फीसद ने पहली और 100 फीसद ने दोनों डोज लगवाई है। 18 से 44 साल के 106 फीसद ने कोविड की पहली डोज और 92 फीसद ने दोनों डोज लगवाई है।

6.44 लाख लोगों ने ली एहतियाती डोज़

डॉ. सिंह (District Immunization Officer Dr. MK Singh) ने बताया कि 45 से 60 साल की आयुवर्ग के 109 फीसद ने पहली और 101 फीसद ने दोनों डोज लगवाई है। साठ साल से ऊपरी की आयुवर्ग के 94 प्रतिशत लोगों ने कोविड की पहली और 86 प्रतिशत ने दोनों डोज लगवाई है। किशोरों की बात करें, तो 15 से 17 साल की आयुवर्ग के 98 प्रतिशत लोगों ने पहली डोज और 77 प्रतिशत लोगों ने दोनों डोज लगवाई है। जबकि 12 से 14 साल के 82 प्रतिशत बच्चों ने पहली डोज और 55 फीसद ने दोनों डोज लगवाई है। इसके साथ ही कुल 6.44 लाख एहतियाती डोज लगी हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story