×

Kapilvastu Tourism: कपिलवस्तु विकास का काम इसी महीने होगा पूरा, बोले पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री

Kapilvastu Tourism: पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार की स्वदेश दर्शन परियोजना के तहत इन दिनों बुद्ध सर्किट के विकास के लिए योजनाओं को पूरा करने का काम चल रहा है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 23 May 2022 4:38 PM GMT
Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh said the development work of Kapilvastu will be completed this month
X

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह: Photo - Social Media

Kapilvastu Tourism: केन्द्र सरकार (Central) की स्वदेश दर्शन परियोजना के तहत इन दिनों बुद्ध सर्किट (Buddha Circuit) के विकास के लिए योजनाओं को पूरा करने का काम चल रहा है। परियोजना के तहत सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में बुद्धिस्ट सर्किट के तहत कपिलवस्तु का पर्यटन क्षेत्र (Kapilvastu tourism area) को और बढ़ाने के लिए अब इसका काम अंतिम चरण में है और इस महीने के अंत इसे पूरा कर लिया जाएगा।

ध्वनि एवं प्रकाश शो, साईनेज, सोलर लाइटिंग, बुद्धा थीम पार्क, टीएफसी, पार्किंग, वेस्ट मैनेजमेंट तथा सीसीटीवी एवं वाई-फाई की भी व्यवस्था (CCTV and Wi-Fi) की जा रही है। इन कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य मार्च निर्धारित किया गया था, किन्तु अब इन कार्यों को इस महीने के अंत तक पूरा करा लिया जायेगा।

देश-विदेश के पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं

यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह (State Tourism and Culture Minister Jaiveer Singh) ने देते हुए बताया कि स्वदेश दर्शन स्कीम बुद्धिष्ट सर्किट के अंतर्गत कपिलवस्तु आने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पेयजल, हेलीपैड, टर्मिनल ब्लाक, मार्डन टायलेट फैसिलिटी तथा लास्टमाइल कनेक्टिविटी आदि कार्य कराये जा रहे हैं।

जयवीर सिंह ने यह भी बताया कि इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 2830.63 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की गयी थी। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा बुद्धिष्ट सर्किट के कार्य कराये जा रहे हैं।

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता एवं मानक का पालन करने के कड़े निर्देश

उन्होंने बताया कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता एवं मानक का पालन किये जाने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। मानक में कमी पाये जाने पर कार्यदायी संस्था से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story