×

Varanasi Tent City: वाराणसी में गंगा किनारे पर्यटकों के लिए टेंट सिटी 15 से होगी शुरू, मिलेंगी ये आधुनिक सुविधाएं

Varanasi Tent City: यूपी सरकार वाराणसी में गंगा के पूर्वी तट पर टेंट सिटी बसा रही है। तंबुओं के इस शहर के जरिए पर्यटक काशी को एक नये ढंग से देख सकेंगे।

Prashant Dixit
Published on: 8 Jan 2023 6:31 AM GMT
Varanasi Tent City
X

Varanasi Tent City (Social Media)

Varanasi Tent City: यूपी सरकार वाराणसी में गंगा के पूर्वी तट पर टेंट सिटी (Tent City) बसा रही है। तंबुओं के इस शहर के जरिए पर्यटक काशी को एक नये ढंग से देख सकेंगे। वहीं सरकार की मंशा पर्यटक काशी की धार्मिकता और अध्यात्मिकता को भी आत्मसात करें। यहां सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही गंगा में आस्था की डुबकी लगाने का अवसर सैलानियों को मिलेगा। इसके लिए सुरक्षा और सुविधा के विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

फ़्लोटिंग बाथ कुंड का हो रहा निर्माण

वाराणसी में तंबुओं के शहर के साथ फ़्लोटिंग बाथ कुंड बनाया जा रहा है। जिसमें पर्यटक गंगा में सुरक्षित तरीके से आस्था की डुबकी लगा सकेंगे। अभी 15 जनवरी से शुरू हो रही टेंट सिटी में वे सभी सुविधाएं होंगी जो एक होटल में होती हैं। वीडीए वीसी ने बताया कि मकर संक्रांति से टेंट सिटी शुरू करना प्रस्तावित है। इसके लिए दो कार्यदाई संस्थाएं तेजी से काम रही हैं।

एक साथ 25 लोग कर सकेंगे स्नान

इस पूरे टेंट सिटी में पर्यटकों की सुरक्षा, सुविधा और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा। पर्यटन की नई पहचान बन रहे टेंट सिटी में फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड बनाया जा रहा है। जो वाराणसी में तीर्थाटन करने वाले और अन्य पर्यटक गंगा में स्नान करना चाहते हैं। उनको सुरक्षित डुबकी लगाने के लिए फ्लोटिंग बाथ कुंड का प्रयोग कर सकेगें। जिस में एक साथ 20 से 25 लोग स्नान कर सकते हैं।

टेंट सिटी में मिलेंगी ये सुविधाएं

वाराणसी में मां गंगा में स्नान और बाबा विश्वनाथ का दर्शन सदियों से सनातनी परंपरा रही है। अविरल और निर्मल मां गंगा का काशी में विशेष महत्व है। टेंट सिटी बसा रही दोनों कंपनी ने अपने-अपने पैकेज में काशी की धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों से रबरु करने के साथ बनारसी खानपान भी परोसेगी। इसके साथ ही टेंट सिटी में स्पा, गेमिंग जोन, योगा और हॉर्स राइडिंग आदि जैसी कई आधुनिक सुविधाएं मिलेगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story